मारा गया हमास का टॉप कमांडर बिलाल, इस्लामिक जेहाद का हेडक्वार्टर भी ध्वस्त, जंग में कूदने जा रहा ईरान

author-image
Ujjwal Rai
एडिट
New Update
मारा गया हमास का टॉप कमांडर बिलाल, इस्लामिक जेहाद का हेडक्वार्टर भी ध्वस्त, जंग में कूदने जा रहा ईरान

BEIRUT/TEL AVIV. इजरायल और फिलस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच जंग अब नए मोड़ पर है। एक ओर इजरायल सेना के हमले जारी हैं तो दूसरी ओर हमास के समर्थन में ईरान भी कूद गया है। शनिवार (14 अक्टूबर) को इजरायली फोर्स की एयर स्ट्राइक में दक्षिणी खान यूनिस बटालियन में नहबा बल के टॉप कमांडर बिलाल अल-कदरा को मार गिराया। उधर, 14 अक्टूबर की रात ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने कतर में हमास नेता इस्माइल हानियेह से मुलाकात कर युद्ध में उतरने का संदेश दिया है। ईरान ने कहा कि वो फलस्तीनी लोगों के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पूरा सहयोग देगा।

युद्ध अब और विनाशकारी की ओर

इजरायल और हमास में चल रहा युद्ध अब और विनाशकारी हो सकता है। जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी नेता ने हमास और फलस्तीनी लोगों के लक्ष्यों को पूरा करने में सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की। गाजा पट्टी में हमास और इजराइल के बीच जारी युद्ध के बीच यह बात सामने आई है। दक्षिणी इजराइल पर हमास के हमले के बाद ईरानी अधिकारियों के साथ हनिएह की यह पहली आधिकारिक बैठक थी।

हमास बोला- अब इतिहास बदलेगा

जेरूसलम पोस्ट ने हमास के हवाले से बताया कि दोनों नेताओं में इजरायल को सबक सिखाने की सहमति बनी है। हनियेह ने कहा कि इस लड़ाई के बाद एक नया इतिहास बनेगा, जो बिल्कुल भी वैसा नहीं होगा जैसा पहले था।

ईरान ने इजरायली सैनिकों की हत्या को 'गौरवशाली' बताया

अमीरबदोल्लाहियन ने दक्षिणी इजराइल में हमास द्वारा सैनिकों की हत्या और नागरिकों के अपहरण को ‘गौरवशाली’ कहा है। गौरतलब है कि इजराइल लगातार आरोप लगाता रहा है कि हमले में 'ईरानी हाथ' है। भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने गुरुवार को कहा कि ईरान इस बर्बर हमले में शामिल था और दावा किया कि ईरान हथियार के साथ हमास को प्रशिक्षण भी दे रहा है।

घर में घुसकर लोगों को मारने वाले आतंकी का अंत

इजरायली वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने 14 अक्टूबर की रात गाजा पट्टी में आतंकवादी संगठन हमास की दक्षिण खान यूनिस बटालियन पर हमला किया था। मारा गया आतंकी इजरायल में कई लोगों की हत्या का जिम्मेदार था। इसी ने दक्षिणी इजरायल के किबुत्ज निरिम और निरओज इलाके में घरों में घुसकर लोगों को ढूंढ-ढूंढ कर मारा था। हमास में काम करने के साथ ही कदरा फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन में भी अहम भूमिका निभा रहा था।

इस्लामिक जेहाद का हेडक्वार्टर भी ध्वस्त

इजरायल डिफेंस फोर्सेज के बयान के मुताबिक आईडीएफ ने जेयतुन, खान यूनिस और पश्चिम जाबलिया के पड़ोस में सौ से अधिक हमास ठिकानों पर हमला किया। हमास के उन ऑपरेशनल स्थानों को भी निशाना बनाया गया जहां से आतंकी इजरायल के खिलाफ हमला करते थे। इजरायली फोर्स ने हमास के इस्लामिक जिहाद परिषद के मुख्यालय, कमांड सेंटर, सैन्य परिसर, दर्जनों लांचर पैड, एंटी-टैंक पोस्ट और वॉच टावर को मलबे में बदल दिया। इस दौरान फिलस्तीनी इस्लामिक जिहाद आतंकवादी संगठन के सैन्य मुख्यालय को भी नष्ट कर दिया गया। आईडीएफ ने हमास के कई बुनियादी ढांचे को भी बर्बाद कर दिया।

गाजा पट्टी के लोगों के लिए जिंदगी बचाने की जंग

हमास से लड़ाई के बीच इजरायल की सेना ने फिलस्तीन के लोगों को उत्तरी गाजा खाली करने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया था। आईडीएफ ने शुक्रवार को कहा था कि गाजा के लोग अपनी सुरक्षा के लिए गाजा पट्टी के दक्षिणी हिस्से में चले जाएं. इजरायल के इस चेतावनी के बीच गाजा पट्टी में रह रहे लोगों के लिए जिंदगी और मौत का सवाल खड़ा हो गया। दरअसल, इजरायल के द्वारा गाजा पट्टी में बिजली-पानी की सप्लाई रोक दी गई है। दुकानों में राशन खत्म हो गया और उनके पास खाने के लिए भी कुछ नहीं है। लोग जब अपनी जान बचाने के लिए गाजा पट्टी से निकलना चाह रहे हैं तो हमास उन्हें रोक रहा है और उनके रास्ते में बाधाएं खड़ी कर रहा है।



गाजा में हमास के ठिकानों पर हमले Israel-Hamas war और तेज करेगा हमले हमास की रणनीति युद्ध में ईरान की एंट्री attacks on Hamas targets in Gaza will intensify attacks इजरायल-हमास की जंग भीषण युद्ध Hamas' strategy fierce war Iran's entry in the war