Google से आउट होगा हैंगआउट, जानें चैट के लिए क्या मिलेगी नई सर्विस

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
Google से आउट होगा हैंगआउट, जानें चैट के लिए क्या मिलेगी नई सर्विस

New Delhi. यदि आप गूगल (Google) की मैसेजिंग सर्विस हैंगआउट (Hangout)का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। गूगल जल्द ही अपनी इस सर्विस को शट डाउन करने वाला है। इसकी जगह गूगल, हैंगआउट यूजर्स को गूगल चैट (Google Chat) में शिफ्ट कर दिया जाएगा। जो भी यूजर्स हैंगआउट यूज करते है , उन्हें  हैंगआउट से गूगल चैट में शिफ्ट होने से पहले अपना डाटा कहीं पर सेव कर लेना चाहिए। 





Hangout को डेस्कटॉप पर नवंबर तक किया  जा सकता है यूज





मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूजर्स जो Hangouts को वेब Gmail पर यूज करते हैं उन्हें, चैट में स्विच करने के लिए जुलाई तक नहीं कहा जाएगा। वहीं यूजर्स हैंगआउटको डेस्कटॉप पर नवंबर तक यूज कर सकते है।  





जून की शुरुआत में कर दिया था बैन





गूगल ने हैंगआउट को जून महीने की शुरुआत में ही बैन कर दिया गया था। यूजर्स को कंपनी ने Hangouts से चैट में शिफ्ट करने को लेकर सबसे 2018 में कहा था। 2020 में  इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए साल फ्री कर दिया गया था। ऐसे में अगर कोई  मैसेजिंग सर्विस हैंगआउट यूज कर रहा हैं तो गूगल ऑटोमैटिकली उसकी पुरानी चैट को गूगल चैट पर ट्रांसफर कर देगा। 





मैसेजिंग सर्विस हैंगआउट से Chat में शिफ्ट होने वाले यूजर्स के लिए कंपनी ने बताया कि वे इस प्लेटफॉर्म पर कई फीचर्स को लॉन्च करेगा। इसमें डायरेक्ट कॉल, इन-लाइन थ्रेड स्पेस क्रिएट करना,मल्टीपल इमेज शेयर या देखे जा सकते हैं। 





हैंगआउट से इस प्रकार लें बैकअप







  • हैंगआउट पर जाएं



  • सेटिंग में जाकर चैट के ऑप्शन को चुनें


  • इसके बाद  एक्सपोर्ट मैसेज के ऑप्शन को सलेक्ट करें




  •  




  • प्लेटफॉर्म new delhi गूगल चैट मैसेजिंग सर्विस हैंगआउट गूगल google company google services Google वेब Gmail Google Chat Hangout