MP में भोपाल समेत कई जिलों में बारिश की वॉर्निंग, 3 डैम के गेट खुले; UP में 6 साल का रिकॉर्ड टूटा, पूर्वी राजस्थान में ऑरेंज अलर्ट

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
MP में भोपाल समेत कई जिलों में बारिश की वॉर्निंग, 3 डैम के गेट खुले; UP में 6 साल का रिकॉर्ड टूटा, पूर्वी राजस्थान में ऑरेंज अलर्ट

BHOPAL. देश में देर से आए मॉनसून ने अब लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। देश के कई राज्यों में बारिश की वजह से हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं। मध्यप्रदेश में ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड में भारी बारिश हुई। चंबल के पास के गांवों में बाढ़ का खतरा है। वहीं राजस्थान के 10 जिलों में पिछले 24 घंटों में जोरदार बारिश हुई है। जयपुर में तेज बारिश के बाद सड़कों पर कार (Cars) तैरती दिखीं। मौसम विभाग (Weather Department) ने पूर्वी राजस्थान (Eastern Rajasthan) में अगले 24 से 48 घंटे में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश में 22 जुलाई 2022 को बारिश ने 6 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। बिहार में पटना और कई जगह जोरदार बारिश हुई। मध्यप्रदेश की सीमा से जुड़े राज्यों में क्या हैं हालात जानिए...





मध्य प्रदेश में भदभदा के गेट खुले





मध्यप्रदेश में ग्वालियर,चंबल,बुंदेलखंड और बघेलखंड के इलाकों में भारी बारिश हो रही है। नर्मदा,ताप्ती और क्षिप्रा के बाद अब चंबल नदी भी उफान पर आ चुकी है। चंबल के आस पास के गांव में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। खंडवा में 23 जुलाई को ओंकारेश्वर डैम के 8 गेट खोल दिए गए। वहीं नर्मदापुरम में भी तवा डैम के 5 गेट को 7 फीट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। राजधानी भोपाल में भी भदभदा डैम का गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। 





मौसम विभाग के मुताबिक, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड में भारी बारिश हो सकती है। नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, निवाड़ी, दमोह, पन्ना, टीकमगढ़, सागर, छतरपुर, डिंडोरी, शहडोल, अनूपपुर, गुना, उज्जैन, शाजापुर, आगर मालवा, देवास, खंडवा, सीहोर में भी बारिश होगी।





जयपुर में सड़कों पर गाड़ियां तैरीं





मौसम केन्द्र जयपुर (Weather Station Jaipur) के अनुसार, पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश कोटा के लाडपुरा में हुई। यहां 130  MM बारिश हुई। वहीं, कोटा शहर में भी 109 MM बारिश हुई। जयपुर में सड़कों पानी भरने से गाड़ियां तैरने लगीं। कई जगह ट्रैफिक जाम हो गया। कोटा, टोंक, बूंदी में अब तक 5 इंच बारिश हुई है। अगले 24 से 48 घंटों के लिए दौसा, अलवर, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ और अजमेर में कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान जोधपुर, बीकानेर, झुंझुनूं, चूरू, जैसलमेर,पाली, भीलवाड़ा में भी अच्छी-खासी बारिश हो सकती है।





बारिश ने 6 साल का तोड़ा रिकॉर्ड





UP में 22 जुलाई को 24 घंटे में 22 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। इससे पहले 2016 में 21 जुलाई को 21 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई थी। अंबेडकर नगर में सबसे ज्यादा 78.8 मिमी बारिश हुई। आगरा में 22 जुलाई को बारिश से स्कूलों में पानी भर गया। स्कूल में 2-3 फुट पानी भरने से बच्चों को मुश्किल हो रही है। कई बच्चों की किताबें भी पानी में डूब गईं। लखनऊ के जोनल वेदर स्टोशन के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक  अगले 24 घंटों में जोरदार बारिश होने के चांस हैं। लखनऊ, उन्नाव, कानपुर नगर, हरदोई, सीतापुर, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज बदायूं, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और गौतम बुद्ध नगर में रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया गया है। 





गुजरात: 6 शहरों में रेड अलर्ट





गुजरात में पिछले 2-3 दिन से बारिश कम हो रही है। लेकिन ऐसा ही नहीं चलने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक, पाकिस्तान की समुद्री सीमा में लो प्रेशर एक्टिव हुआ है। यह अगले 24 घंटों में गुजरात पहुंच सकता है। इस लो प्रेशर के चलते अहमदाबाद के साथ राज्य में 23 से 27 जुलाई के बीच मीडियम से हैवी रेनफॉल हो सकता है। अहमदाबाद में लो प्रेशर का असर 22 जुलाई की रात से ही शुरू हो गया है। वहीं नॉर्थ और सेंट्रल गुजरात में भी भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 23 और 24  के लिए कच्छ, महेसाणा, साबरकांठा, अरवल्ली, जामनगर और द्वारका में रेड अलर्ट जारी किया है।





6 महीने पुराना पुल बह गया





नासिक जिले के आदिवासी इलाके (Tribal areas) शेंद्रीपाड़ा में तास नदी को पार करने के लिए 6 महीने पहले बना लोहे का पुल पहली ही बारिश में ढह गया। 



स्थानीय महिलाएं लकड़ी के डंडे के सहारे पुल को पार कर रही हैं। वहीं बीमारों को अस्पताल ले जाने के लिए लोग लकड़ी और कपड़े की डोली में उन्हें नदी पार करा रहे हैं। हाराष्ट्र के हिंगोली, नांदेड़, लातूर, अकोला, अमरावती, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, नागपुर, गोंदिया, वर्धा, वाशिम, यवतमाल जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में अगले 5 दिन तक लगातार बारिश की संभावना है।





बिजली गिरने से 10 लोगों की हुई मौत





बिहार में पिछले 2 दिन से अच्छी बारिश हुई है। 21 जुलाई की रात से राज्य के कई हिस्‍सों में तेज हवा चली और बारिश शुरू हुई। इसके चलते बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई।​​​​​​ गोपालगंज में 3, भोजपुर में 2 और लखीसराय, सीवान, कटिहार में एक-एक की मौत हुई। मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक बारिश में इन इलोकों में बिजली गिरने का खतरा बढ़ जाता है। मौसम विभाग ने बताया कि 21 जुलाई को मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, वैशाली, सारण, सीवान और मधुबनी जिले में अच्छी बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में ज्यादा बारिश को देखते हुए यलो अलर्ट भी जारी कर दिया है।



मध्यप्रदेश Rajasthan राजस्थान भोपाल Bhopal maharashtra महाराष्ट्र Monsoon Bihar Gujarat गुजरात मॉनसून Uttar Pradesh उत्तर प्रदेश madhyapradesh बिहार Rainfall रेनफॉल