DELHI: वीरता पुरस्कारों का ऐलान, नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को कीर्ति चक्र, दो शहीदों को मरणोपरांत समेत 8 जवानों को शौर्य चक्र

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
DELHI: वीरता पुरस्कारों का ऐलान, नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को कीर्ति चक्र, दो शहीदों को मरणोपरांत समेत 8 जवानों को शौर्य चक्र

NEW DELHI. भारत सरकार ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या यानी 14 अगस्त की शाम को वीरता पुरस्कारों (Gallantry Awards) की घोषणा की। नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को देश के दूसरे सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। देवेंद्र इसी साल 29 जनवरी को पुलवामा में एक ऑपरेशन का हिस्सा थे, जहां उन्होंने असाधारण वीरता दिखाते हुए दो आतंकियों को मार गिराया था।





वहीं, आर्मी के 8 जवानों को शौर्य चक्र दिया गया है। इनमें सिपाही कर्ण वीर सिंह, गनर जसबीर सिंह को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है। इनके अलावा मेजर नितिन धानिया, अमित दहिया, संदीप कुमार, अभिषेक सिंह, हवलदार घनश्याम और लांस नायक राघवेंद्र सिंह को भी शौर्य चक्र से नवाजा गया है।





ये डॉग भी सम्मान के काबिल है





भारतीय सेना के हमलावर बेल्जियन मेलिनोइस डॉग एक्सेल को मरणोपरांत ‘ मेंशन इन डिस्पेचेस’ से नवाजा गया। पिछले महीने जम्मू-कश्मीर में एंटी टेररिस्ट ऑपरेशन में डॉग की भूमिका के लिए यह अवॉर्ड दिया गया। 31 जुलाई को बारामूला के वानीगाम में जब भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों ने एक मकान में छिपे आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन शुरू किया तो इसमें डॉग स्क्वॉड को भी शामिल किया गया।





डॉग एक्सेल की पीठ पर एक कैमरा लगाया गया, ताकि उसके द्वारा की जाने वाली रूम इंटरवेंशन के दौरान आतंकियों की सही जानकारी मिल सके और आसानी से ऑपरेशन को अंजाम दिया सके। जैसे ही एक्सेल मुठभेड़ स्थल पर मकान में दाखिल हुआ तो आतंकियों ने इस पर फायरिंग कर दी। 3 गोलियां लगने से उसकी जान चली गई। असॉल्ट डॉग को विशेष ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि वह संदिग्ध को दबोच सके।





एक्सेल की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में उसे गोली लगने के साथ-साथ 10 अलग-अलग चोटें लगने की बात कही गई है यानी गोली लगने के बाद भी एक्सेल ने आतंकियों से मुकाबला किया था।



भारत India Independence Day स्वतंत्रता दिवस आतंकी Terrorists Gallantry Awards Kirti Chakra Shourya Chakra Operation वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र शौर्य चक्र ऑपरेशन