भारत की पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी जीत, कोहली-राहुल के शतक के बाद कुलदीप का पंजा

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
भारत की पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी जीत, कोहली-राहुल के शतक के बाद कुलदीप का पंजा

SPORTS DESK. एशिया कप के सुपर-4 में भारत ने पाकिस्तान को 228 रनों से हरा दिया। ये भारत की पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ी जीत है। बारिश की वजह से ये मैच रिजर्व डे पर खेला गया। विराट कोहली और केएल राहुल की धुआंधार बैटिंग के बाद कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी ने पाकिस्तान को चारों खाने चित कर दिया।

कुलदीप यादव ने झटके 5 विकेट

चाइनामैन कुलदीप यादव ने पाकिस्तान के 5 बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजा। उन्होंने 8 ओवर में 25 रन देकर 5 विकेट झटके। कुलदीप यादव के वनडे करियर का ये दूसरा 5 विकेट हॉल है। कुलदीप ने शानदार गेंदबाजी करते हुए आठ ओवर में 25 रन देकर पांच विकेट लिए। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर को एक-एक सफलता मिली।

विराट कोहली और केएल राहुल ने जमाए शानदार शतक

रिजर्व डे में केएल राहुल और विराट कोहली ने पाकिस्तान के गेंदबाजों को जमकर धोया। राहुल ने 106 बॉल पर 111 और कोहली ने 94 गेंदों पर 122 रनों की नाबाद पारी खेली। दोनों के बीच 194 गेंदों पर 233 रनों की साझेदारी हुई, कोहली-राहुल की इस पारी के बदौलत मैच में भारतीय टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 356 रन बनाए। मुकाबला जीतने के लिए रोहित शर्मा की सेना ने पाकिस्तान को 357 रनों का लक्ष्य दिया।

128 रनों पर सिमटी पाकिस्तान की टीम

357 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम की पारी भारतीय गेंदबाजों के सामने लड़खड़ा गई। पाकिस्तान की आधी टीम 96 रन पर पवेलियन लौट गई। उसे पांचवां झटका कुलदीप यादव ने दिया। उन्होंने आगा सलमान को एलबीडब्ल्यू कर दिया। सलमान 32 गेंद पर 23 रन ही बना सके। पाकिस्तान की आधी पारी भी समाप्त हो गई है। उसने 25 ओवर में पांच विकेट पर 101 रन बनाए हैं। इफ्तिखार अहमद 11 और शादाब खान दो रन बनाकर नाबाद हैं। एक बाद गिरते विकटों के बीच पूरी टीम 32 ओवरों में 8 विकेट पर 128 रन ही बना सकी। टीम के दो खिलाड़ी हारिस रऊफ और नसीम शाह चोट के कारण बैटिंग के लिए मैदान में नहीं आए। पाकिस्तान टीम के लिए फखर जमां ने 27 रन बनाए। वहीं आगा सलमान और इफ्तिखार अहमद ने 23-23 रन ही बना सके।

बारिश के कारण रिजर्व डे खेला गया मैच

बता दे कि एशिया कप 2023 का पहला मैच भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ ही खेला था, जो बारिश के कारण रद्द हो गया था, जिसके बाद सुपर-4 राउंड में भारत और पाकिस्तान की फिर टक्कर 10 सितंबर रविवार को हुई, टॉस हारकर मैदान में उतरी भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए बैटिंग की 24.1 ओवर में 2 विकेट गंवाकर 147 रन बना दिए थे, लेकिन बारिश ने फिर खलल डाल दी। इसके बाद आर. प्रेमदासा स्टेडियम में मैच को रिजर्व डे (11 सितंबर) में कराया गया।

विस्फोटक बल्लेबाजी और फिरकी का जादू

रिजर्व डे खेलते हुए टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज विराट कोहली और लोकेश राहुल के नाबाद शतक के बाद स्टार गेंटबाज कुलदीप यादव की फिरकी के जादू से भारत को बड़ी जीत दिलाई। एशिया कप के सुपर चार मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 228 रन से हरा दिया। पाकिस्तान के खिलाफ रनों के लिहाज से यह भारत की सबसे बड़ी जीत है।

India Vs Pakistan Asia Cup 2023 एशिया कप 2023 India's big win over Pakistan Virat Kohli and KL Rahul's century Kuldeep Yadav took 5 wickets भारत की पाकिस्तान पर बड़ी जीत भारत बनाम पाकिस्तान विराट कोहली और केएल राहुल का शतक कुलदीप यादव ने लिए 5 विकेट