ईरान की खुली धमकी... इजरायल ने गाजा पर बमबारी बंद नहीं तो युद्ध का एक और मोर्चा खुलेगा

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
 ईरान की खुली धमकी... इजरायल ने गाजा पर बमबारी बंद नहीं तो युद्ध का एक और मोर्चा खुलेगा

INTERNATIONAL DESK. हमास और इजरायल का युद्ध दुनिया का अब तक का सबसे क्रूर युद्ध बताया जा रहा है। इजरायल ने गाजा पर अब तक 6000 बम गिराए हैं। हमास और इजरायल के अब तक 2800 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 6000 से ज्यादा घायल हैं। इजरायल की गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर भीषण बमबारी जारी है। इसको लेकर अब ईरान ने इजरायल को धमकी दी है कि अगर गाजा पर जारी हमले बंद नहीं किए तो अन्य मोर्चे पर युद्ध शुरू हो सकता है। ऐसे में एक और युद्ध की आशंका बढ़ गई है। दूसरी ओर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजराइल पहुंच गए हैं। उन्होंने इजरायल के पीएम नेतन्याहू से मुलाकात भी है।

क्यों बिलबिलाया ईरान, यह है वजह

फिलिस्तीन के संगठन हमास के इजरायल पर किए गए भीषण हमले कत्लेआम के बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई की। दोनों की जंग में अब तक इजरायल के 1200 लोगों की मौत हुई है। जवाबी कार्रवाई करते हुए इजरायली एयरस्ट्राइक से गाजा में 1400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। 200 अन्य लोगों की भी मौत हुई है। इजरायल ने गाजा पट्टी की बिजली, पानी, ईंधन और खाने की सप्लाई रोक दी है। इससे गाजा में खाने-पीने के लाले पड़ चुके हैं। कई देशों की गाजा पर हो रही कार्रवाई की आलोचना के बाद नेतन्याहू ने साफ कर दिया था कि वह सुविधाएं शुरू नहीं करेगा। इसके बाद ईरान भड़क गया है। ईरान की सरकार ने एक चेतावनी जारी कर इजरायल को गाजा में कार्रवाई रोकने को कहा है। इसी के साथ यह भी कहा है कि हमले नहीं रोके तो एक और मोर्चे पर युद्ध शुरू हो सकता है।

गाजा में 22 परिवार खत्म

न्यूज एजेंसी ने दमिश्क और अलेप्पो में हवाई अड्डों पर इजरायली बलों द्वारा ताजा हमलों की सूचना दी है। इजरायली सेना ने कहा कि उसने गाजा पर अब तक करीब 6,000 बम गिराए हैं। साथ ही यह भी कहा है कि वह हमास के ठिकानों पर हमला कर रहा है। इस हमले को दौरान गाजा पट्टी के अस्पताल और संयुक्त राष्ट्र द्वारा बनाए गए आश्रय स्थल भी प्रभावित हुए हैं। हवाई हमलों ने उनके घरों में मौजूद पूरे परिवारों को भी मार डाला गया है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पूरे 22 परिवार मारे गए हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री बोले- हम आपके साथ

स्थानीय समाचार आउटलेट्स ने दमिश्क और अलेप्पो में हवाई अड्डों पर इजरायली बलों द्वारा ताजा हमलों की सूचना दी है। ये हमले ऐसे समय में हुए जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजराइल पहुंचे थे। यहां उन्होंने इजरायल को हर तरीके से समर्थन देने का वादा किया। उन्होंने कहा, मैं अपने साथ संदेश लेकर आया हूं। आप अपनी रक्षा करने के लिए अपने आप में काफी मजबूत हो सकते हैं, लेकिन जब तक अमेरिका मौजूद है आपको ऐसा कभी नहीं करना पड़ेगा। आपको बता दें कि युद्ध में अब तक दोनों पक्षों के 2,800 लोगों की जान जा चुकी है।

अब तक का सबसे क्रूर युद्ध ईरान की इजरायल को धमकी Israel-Hamas war गाजा पट्टी में भीषण बमबारी the most cruel war ever Iran's threat to Israel massive bombing in Gaza Strip इजरायल-हमास की जंग