इजराइल और हमास युद्ध के 10 दिन पूरे, इजराइल ने लेबनान को दी चेतावनी, हमास का टॉप कमांडर बिलाल अल-कदरा मारा गया

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
इजराइल और हमास युद्ध के 10 दिन पूरे, इजराइल ने लेबनान को दी चेतावनी, हमास का टॉप कमांडर बिलाल अल-कदरा मारा गया

INTERNATIONAL DESK. इजराइली एयरफोर्स ने शनिवार रात को किए एयर स्ट्राइक में आतंकी संगठन हमास के टॉप कमांडर बिलाल अल-कदरा को मार गिराया। मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि बिलाल अल-कदरा दक्षिणी यूनिस बटालियन में नहबा बल का टॉप कमांडर था। जानकारी के मुताबिक हमास द्वारा 7 अक्टूबर को इजराइल पर किए गए हमले में बिलाल ने कई निर्दोषों को घर में घुस कर मौत के घाट उतारा था। वहीं अब इजराइल ने धमकी दी है कि अगर ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने हमास का साथ दिया तो इजराइली सेना लेबनान को नहीं छोड़ेगी।

लेबनान को नहीं छोड़ेंगे

इजराइल-हमास युद्ध को आज 10 दिन पूरे हो चुके हैं। दोनों के बीच छिड़ी भीषण जंग में अभी तक हजारों निर्दोषों की जानें जा चुकी हैं। लेकिन अभी भी यह युद्ध थमने का नाम नहीं ले रही, बल्कि और भयानक रुप लेती जा रही है। इस बीच युद्ध में हिजबुल्लाह का हमास को समर्थन करने को लेकर लेबनान, इरान को इजराइल और जर्मनी ने नसीहत दी है। वहीं इजराइल ने धमकी दी है कि अगर ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने हमास का साथ दिया तो इजराइली सेना लेबनान को पूरी तरह से बर्बाद कर देगी।

4 एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलें दागीं

इजराइल और हमास के जुड़े मौजूदा हालात पर इजराइली सेना ने कहा कि हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल पर कम से कम 4 एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलें दागीं, जिसमें एक शख्स की जान चली गई। इस पर इजराइली सेना का कहना है कि लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर सेना हमले करके जवाब दे रही है। वहीं इस युद्ध के दौरान भारतीय मूल की महिलाएं जान न्यौछावर करते हुए देश पर शहीद हो गई।

4000 से अधिक लोगों की हुई मौत

इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध दिन-प्रतिदिन और भयावह होता जा रहा है। 7 अक्टूबर को शुरू हुए इस युद्ध में दोनों तरफ से अब तक लगभग 4,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच जारी संघर्ष में 2,670 फिलस्तीन के नागरिक मारे गए हैं, जबकि 9,600 घायल हुए हैं। वहीं, इजरायल के अनुसार, हमास के हमले में अब तक 1400 से अधिक इजराइली नागरिकों की मौत हो गई है।



Israel-Hamas war गाजा पट्टी पर इजराइल का भीषण आक्रमण हमास का टॉप कमांडर याह्या सिनवार की मौत इजराइल ने दी लेबनान को चेतावनी Israel's fierce attack on Gaza Strip death of Hamas's top commander Yahya Sinwar Israel warns Lebanon इजराइल-हमास युद्ध