शाह फैसल का ट्वीट- गलती हुई थी, नौकरी, दोस्त, इज्जत सब खोई, बस उम्मीद बाकी है

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
शाह फैसल का ट्वीट- गलती हुई थी, नौकरी, दोस्त, इज्जत सब खोई, बस उम्मीद बाकी है

Srinagar. जम्मू-कश्मीर के पहले UPSC टॉपर और पूर्व IAS अधिकारी शाह फैसल (Shah Faesal) ने नौकरशाह के रूप में अपनी वापसी का संकेत दिया है। फैसल ने जनवरी 2019 में देश में 'बढ़ती असहिष्णुता' का हवाला देते हुए सेवा से इस्तीफा दे दिया था। अब उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर नई पारी की शुरूआत करने की बात कही है। 





सब खोया, पर उम्मीद नहीं





पूर्व IAS शाह फैसल ने ट्वीट में लिखा- मेरी जिंदगी के 8 महीने (जनवरी 2019-अगस्त 2019) इतने भारी रहे कि मैं करीब-करीब खत्म हो गया था। एक कल्पना का पीछा करते हुए मैंने वह सब कुछ खो दिया, जो मैंने सालों में बनाया था। काम, दोस्त, प्रतिष्ठा, सार्वजनिक सद्भावना सब, लेकिन मैंने कभी उम्मीद नहीं खोई। मेरे आदर्शवाद ने मुझे निराश किया।





शाह फैसल आगे लिखते हैं- मुझे खुद पर भरोसा था कि मैं अपने द्वारा की गई गलतियों को सुधारूंगा। जिंदगी मुझे एक और मौका देगी। मेरे जीवन का एक हिस्सा उन 8 महीनों की यादों से थक गया है और उस विरासत को मिटाना चाहता है। बहुत कुछ मिट चुका है, बाकी समय मिटा देगा।





फैसल लिखते हैं- बस ये बात शेयर करने की सोची कि जिंदगी खूबसूरत है और खुद को एक और मौका देने के लायक है। नाकामी हमें मजबूत बनाती है। अतीत की छाया से परे एक अद्भुत दुनिया है। मैं अगले महीने 39 साल का हो रहा हूं और फिर से शुरूआत करने के लिए वास्तव में उत्साहित हूं। 





शाह फैसल के इस ट्वीट को लोग नौकरशाह के रूप में उनकी वापसी का संकेत मान रहे हैं। ट्विटर पर बहुत सारे यूजर्स ने उन्हें वेलकम बैक किया तो कई लोगों ने उनसे सवाल भी किए।







— Shah Faesal (@shahfaesal) April 27, 2022







— Shah Faesal (@shahfaesal) April 27, 2022





क्या LG के सलाहकार बनेंगे?





हालांकि, फैसल ने ट्वीट में फैसल ने ये खुलासा नहीं किया कि वे आगे क्या करने वाले हैं और उन्हें कौन-सा और कहां मौका मिलने वाला है, लेकिन एक साल से उन्हें लेकर अटकलें चल रही हैं। माना जा रहा है कि वे या तो आईएएस सेवा में बहाल होंगे या उन्हें जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल का सलाहकार बनाया जाएगा। 





370 खत्म करने पर दी थी गिरफ्तारी, अब बदला नजरिया





फैसल ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और अनुच्छेद 370 खत्म करने के विरोध में गिरफ्तारी भी दी थी। बीते कुछ महीनों में उनका नजरिया बदल चुका है। अब वे केंद्र सरकार की नीतियों का समर्थन करते नजर आ रहे हैं। वे सोशल मीडिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के भाषण-ट्वीट को शेयर करते दिखे थे।  





कौन हैं शाह फैसल? 





फैसल जम्मू-कश्मीर के पहले UPSC टॉपर हैं। फैसल 2009 के सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) में टॉप करने के बाद पहली बार चर्चा में आए थे। जनवरी 2019 में उन्होंने सिविल सर्विसेज छोड़ने का ऐलान कर दिया। उन्होंने मार्च 2019 में अपनी नई क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टी बनाई।



जम्मू-कश्मीर politics राजनीति Jammu-Kashmir नौकरी tweet ट्वीट job upsc topper Shah Faesal शाह फैसल यूपीएससी टॉपर गलत फैसला