J&K: बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास फिर तेज बारिश, 4 हजार से ज्यादा तीर्थयात्रियों को बाहर निकाला गया

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
J&K: बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास फिर तेज बारिश, 4 हजार से ज्यादा तीर्थयात्रियों को बाहर निकाला गया

SRINAGAR. बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के आसपास पहाड़ों पर 26 जुलाई को भारी बारिश हुई। इससे दोपहर में गुफा के पास बने तालाबों और झरनों में बाढ़ आ गई। 8 जुलाई को भारी बारिश से आई बाढ़ जैसे हालात इस बार ना बनें, इसलिए चार हजार से ज्यादा तीर्थयात्रियों को तुरंत बाहर निकाला गया। सभी को पंचतरणी भेजा गया है।







— Aditya Raj Kaul (@AdityaRajKaul) July 26, 2022





लोगों को बाहर निकाला गया





भगवती नगर बेस कैम्प से 26 जुलाई को 2100 तीर्थयात्रियों के साथ 26वां जत्था पवित्र गुफा के लिए रवाना हुआ। इस साल किसी भी जत्थे में यह सबसे कम यात्री संख्या थी। CRPF की सुरक्षा में 73 गाड़ियों का काफिला रवाना हुआ था। इनमें 23 गाड़ियों में 815 तीर्थयात्री बालटाल के लिए और 49 गाड़ियों में 1 हजार 374 तीर्थयात्री पहलगाम के लिए निकले थे।







— Delhi Defence Review (@delhidefence) July 26, 2022




8 जुलाई को बादल फटने से आई थी बाढ़






अमरनाथ गुफा के पास 8 जुलाई को बादल फटने से अचानक आई बाढ़ में 15 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी। आधिकारिक जानकारी के अनुसार 29 जून से अब तक 1 लाख 37 हजार 774 तीर्थयात्री भगवती नगर बेस कैम्प से पवित्र गुफा के दर्शन के लिए भेजे जा चुके हैं। 





8 जुलाई को शाम 5.30 बजे बादल फटा था। जिस समय बादल फटा, उस समय गुफा के पास 10 से 15 हजार श्रद्धालु मौजूद थे। पहाड़ों से तेज बहाव के साथ आए पानी से श्रद्धालुओं के लिए लगाए गए करीब 25 टेंट और दो से तीन लंगर बह गए थे। बारिश से पूरे इलाके में तेजी से पानी भर गया, लिहाजा कई लोग इसकी चपेट में आ गए। ITBP ने 15 हजार लोगों का रेस्क्यू किया था।



Amarnath Yatra अमरनाथ यात्रा Rain pilgrims बारिश Baba Amarnath Cloudburst बाबा अमरनाथ तीर्थयात्री बादल फटा Bad Weather खराब मौसम कश्मीर न्यूज