जयपुर: रॉयल फैमिली का ताजमहल पर बड़ा बयान, कहा- हमारी प्रॉपर्टी है

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
जयपुर: रॉयल फैमिली का ताजमहल पर बड़ा बयान, कहा- हमारी प्रॉपर्टी है

Jaipur. कहते हैं कि शाहजहां ने अपनी प्रेमिका मुमताज के लिए ताजमहल बनवाया था। लेकिन कोई कहे कि ताजमहल उनकी प्रॉपर्टी है तो आप शायद हैरान रह जाएंगे। जयपुर रॉयल फैमिली ने ऐसा ही कुछ दावा किया है। उनका कहना है कि ताजमहल उनकी प्रॉपर्टी है। वे ये भी कह रहे हैं कि उनके पास ताजमहल के दस्तावेज भी हैं। दरअसल रॉयल फैमिली की सदस्य और बीजेपी सांसद दीया कुमारी ने कहा कि उस जगह पर उनका महल था।





नहीं कर पाए विरोध





दीया ने बताया कि हमारे पास दस्तावेज हैं। इन डॉक्यूमेंट से साफ पता चल जाएगा कि ताजमहल जयपुर के पुराने राजपरिवार का महल हुआ करता था। इस पर शाहजहां ने अपना कब्जा कर लिया। जिस समय शाहजहां ने उनकी प्रॉपर्टी ली थी, तब वे इसका विरोध बिल्कुल भी नहीं कर पाए थे, क्योंकि उस वक्त मुगल थी। उन्होंने आगे कहा कि आज के समय में भी अगर कोई कोई सरकार किसी जमीन को एक्वायर करती है तो उसके बदले में मुआवजा देती है। हालांकि, मैंने सुना है कि उसके बदले में कोई मुआवजा दिया गया। लेकिन उस वक्त इस तरह का कोई भी कानून नहीं था। इस वजह से हम अपील नहीं कर सके। हालांकि, ये अच्छा है कि किसी ने आवाज उठाई और कोर्ट में याचिका दायर की।





जिस समय अयोध्या में राम के वंशज को लेकर मुद्दा उठा था, तब भी जयपुर रॉयल फैमिली ने दावा किया था कि वे राम के वंशज हैं। इसके लिए वे कोर्ट में भी अपनी गवाही देने के लिए तैयार हैं।





कुछ हिस्से हैं सील





दीया ने आगे ये भी कहा कि मैं ये बात बिल्कुल भी नहीं कहूंगी कि ताजमहल तोड़ देना चाहिए। लेकिन ताजमहल में कुछ कमरे बंद है और वे खोले जाने चाहिए। यहां तक की वहां के कुछ हिस्से बहुत समय से सील किए गए हैं। वहां के दरवाजे खोलने के बाद ये पता चल पाएगा कि वहां पर क्या रखा है। यदि दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी तो जयपुर के पूर्व राजपरिवार के हमारे ट्रस्ट में पोथी-खाना भी है। कोर्ट आदेश देगा तो हम उसे दस्तावेजों देंगे। उनमें साफ है कि शाहजहां को उस समय वह महल अच्छा लगा तो उसे एक्वायर कर लिया। 





दीया से जब सवाल पूछा गया कि क्या वहां पर कोई मंदिर था? इसके जबाव में  उन्होंने कहा कि मैंने अभी सारे कागजात नहीं देखे, लेकिन वह प्रॉपर्टी हमारे ही परिवार की थी।





जानें ताजमहल विवाद के बारे





UP में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में अयोध्या के बीजेपी नेता डॉ. रजनीश सिंह ने याचिका दायर की है। उन्होंने ताजमहल में 22 बंद कमरों को खोलने के साथ भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) से सर्वे कराने की बात कही है। डॉ. सिंह का कहना है कि ताजमहल में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां और शिलालेख हो सकते हैं। यदि इसका सर्वे किया जाता है तो ये बात साफ हो जाएगी। 





जबर्दस्ती जमीन बेचने का बनाया था दबाव 





2017 में BJP नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने कहा था कि  'हम ताजमहल के कागजात तक पहुंचे हैं। ये इस बात का प्रमाण है कि शाहजहां ने जयपुर के राजा-महाराजाओं से जबर्दस्ती उस जमीन को बेचने के लिए दबाव बनाया था। इस पर शाहजहां ने उन लोगों को हर्जाने के रूप में 40 गांव दिए थे।



Jaipur जयपुर Taj Mahal ताजमहल Property रॉयल फैमिली Royal Family Mumtaz Diya Kumari Subramaniam Swamy प्रॉपर्टी मुमताज दीया कुमारी सुब्रह्मण्यम स्वामी