KERALA: मंकीपॉक्स का एक और केस केरल में मिला, देश में दूसरा मामला आया सामने

author-image
Rohit Dubey
एडिट
New Update
KERALA: मंकीपॉक्स का एक और केस केरल में मिला, देश में दूसरा मामला आया सामने

KERALA. Monkeypox Cases In India: देश में मंकीपॉक्स का एक और मामला केरल में सामने आया है। यह इस संक्रमण का देश में दूसरा मामला है जिसकी पुष्टि हुई है। इसके पहले वाला केस भी केरल में ही मिला था। राज्य स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि केरल के कन्नूर में दूसरे केस की पुष्टि हुई है। 





केरल विदेश से आए एक युवक को मंकीपॉक्स होने के शक में कन्नूर के परियाराम मेडिकल कॉलेज में एडमिट किया गया था। जिला चिकित्सा अधिकारी (डीएमओ) ने युवक को मंकीपॉक्स होने की पुष्टि की है.





स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज का कहना है कि केरल में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला आने के बाद तिरुवनंतपुरम, कन्नूर, कोच्चि और कोझीकोड इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हेल्प डेस्क शुरू किए गए हैं।





मंत्री वीना जॉर्ज ने आगे कहा कि जिलों में पृथकवास केंद्र बनाए गए हैं। मंकीपॉक्स के लक्षण वाले लोगों को इक्कीस दिन के लिए घर के अंदर ही रहना चाहिए।





गौरतलब है कि जिन देशों में बीते 21 दिनों में मंकीपॉक्स के संक्रमित मिले हैं, उस जगह से आने वाले मुसाफिरों के साथ—साथ बुखार, शरीर में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, छाले, सिरदर्द,  गले में खराश समेत भोजन निगलने में दिक्कत होने जैसे लक्षण वाले लोगों को एयरपोर्ट हेल्प डेस्क से संपर्क करना चाहिए।





बता दें कि गुरूवार को देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था। जिसके बाद केरल में एक केंद्रीय टीम भेजी गई थी। पहला मामला भी एक केरलवासी का है।



Kerala केरल SECOND case of monkeypox monkeypox in Kerala second case केरल में मंकीपॉक्स मंकीपॉक्स का दूसरा मामला दूसरा मामला monkeypox virus Kannur