LONDON: ललित के दादा ने ही भारत में एक शहर बसाया था, लंबा-चौड़ा कारोबार है, इतनी संपत्ति के मालिक, विवादों से भी नाता रहा

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
LONDON: ललित के दादा ने ही भारत में एक शहर बसाया था, लंबा-चौड़ा कारोबार है, इतनी संपत्ति के मालिक, विवादों से भी नाता रहा

DELHI. ललित मोदी (Lalit Modi) ने 14 जुलाई को अपनी और सुष्मिता सेना (Sushmita Sena) की तस्वीरें ट्वीटर पर शेयर करते हुए लोगों को हैरत में डाल दिया। आईपीएल (IPL) की शुरुआत करने वाले ललित मोदी एक बार फिर से चर्चा में हैं। ललित मोदी ने सुष्मिता सेन के साथ अपनी तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा- ''मेरे परिवार के साथ- बताने की ज़रूरत नहीं मेरी अर्धांगिनी सुष्मिता सेन के साथ मालदीव, सार्डीनिया के वैश्विक टूर के बाद लंदन में वापसी- आख़िरकार नई ज़िंदगी की शुरुआत। बेहद खुश।'' आइए जानते हैं ललित मोदी के कारोबार, उनके रसूख और उनकी प्रॉपर्टी के बारे में....





ललित मोदी के दादा ने की थी मोदीनगर शहर की स्थापना





गुजरमल मोदी (Gujarmal Modi) ने मोदी ग्रुप की स्थापना की थी। गुजरमल मोदी ने ही मेरठ के पास मोदीनगर शहर को बसाया था। उनकी 8 संतानों में से एक ललित मोदी के पिता केके मोदी थे। ललित मोदी के दादा ने अपने भाई केदारनाथ मोदी के साथ मिलकर एक शुगर मिल की स्थापना के साथ कारोबार की शुरुआत की थी। गुजरमल ने 22 जनवरी 1976 को निधन होने से पहले 900 करोड़ रुपए की संपत्ति और 1,600 करोड़ रुपये की वार्षिक बिक्री के साथ भारत का सातवां सबसे बड़ा समूह बनाया था।





केके मोदी ने मोदी एंटरप्राइजेज को दी नई ऊंचाई





केके मोदी (KK Modi) की अगुवाई में मोदी एंटरप्राइजेज (Modi Enterprises) ने पारंपरिक बिजनेस की लीक से हटकर नए सेक्टर्स में पोर्टफोलियो का विस्तार किया। अभी मोदी एंटरप्राइजेज का बिजनेस एग्रो, स्पेशियलिटी एंड परफॉर्मेंस केमिकल्स, तंबाकू, पान मसाला, माउथ फ्रेशनर्स, कंफेक्शनरी, रिटेल, एजुकेशन, कॉस्मेटिक, एंटरटेनमेंट, फैशन, ट्रैवल और रेस्टोरेंट तक फैला हुआ है। मोदी एंटरप्राइजेज अभी 1.5 बिलियन डॉलर से ज्यादा वैल्यू वाला कॉरपोरेट ग्रुप है।





पारंपरिक बिजनेस के साथ नए प्रयोग किए





ललित मोदी अभी मोदी एंटरप्राइजेज के प्रेसिडेंट हैं। प्रेसिडेंट रहते हुए उन्होंने पारंपरिक बिजनेस के साथ नए प्रयोग भी किए, जो दुनिया में फेमस हुए। मोदी एंटरप्राइजेज के फेमस ब्रांडों में रॉकफोर्ड व्हिस्की, मार्लबरो सिगरेट, पान विलास पान मसाला, बीकन ट्रैवल कंपनी, 24 सेवेन रिटेल स्टोर्स, मोदी केयर, इंडोफिल इंडस्ट्रीज लिमिटेड आदि शामिल हैं। कंपनी दिल्ली में ईगो थाई, ईगो इटैलियन, ईगो 33 जैसे रेस्टोरेंट भी चलाती है। ललित मोदी की कंपनी मोदी एंटरप्राइजेज भारत के अलावा अरब देशों, अफ्रीका और यूरोप में भी कारोबार करती है।





4,555 करोड़ रुपए के मालिक हैं ललित मोदी





ललित मोदी को फिलहाल भारत में भगोड़ा करार दिया जा चुका है। खेल जगत को आईपीएल देने वाले ललित मोदी को लीग की शुरुआत के दो साल बाद ही 2010 में देश छोड़कर भागना पड़ा था। उनके ऊपर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगे थे। वह अभी ब्रिटेन की राजधानी लंदन में स्लोएन स्ट्रीट पर एक लग्जरी मैंशन में रहते हैं, जो पांच मंजिला है और 7000 स्क्वेयर फीट में बना है। ललित मोदी की नेटवर्थ (Lalit Modi Networth) की बात करें तो उनकी मौजूदा संपत्ति करीब 570 मिलियन डॉलर बताई जाती है। इसका मतलब हुआ कि भारतीय रुपये में ललित मोदी की कुल संपत्ति करीब 4,555 करोड़ रुपए है।





ललित मोदी का क्रिकेट से नाता





ललित मोदी ने साल 2002 में राजस्थान के नागौर जिले से क्रिकेट की दुनिया में सिक्का जमाया। लेकिन आरसीए के अध्यक्ष (RCA President) बनने में दिक्कत आ रही थी। क्योंकि तब RCA पर किशोर रूंगटा के गुट का कब्जा था तो उन्होंने तत्कालीन सरकार से नियम तक बदलवा लिए थे। इसके तहत आजीवन सदस्यों के वोटिंग राइट को ही खत्म कर दिया गया था। ललित मोदी का अब रास्ता साफ हो चुका था। साल 2005 में ललित मोदी RCA के पहली बार अध्यक्ष बने। इसी दौरान वह बीसीसीआई के उपाध्यक्ष भी रहे। इसके बाद 2008 में ललित मोदी ने ड्रीम प्रोजेक्ट IPL के पहले सीजन को शुरू किया। उन्हें आईपीएल का चेयरमैन और कमिश्नर नियुक्त किया गया। ललित मोदी की वजह से बीसीसीआई ने साल 2013 से 2018 तक 5 साल के लिए RCA को सस्पेंड कर दिया था।





मनी लॉन्ड्रिंग के केस में छोड़ा देश





बता दें कि मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगने के बाद 2010 में वह देश छोड़कर भाग गए थे। फिलहाल वह लंदन में रह रहे हैं। ललित मोदी फिलहाल एक मनी लॉन्ड्रिंग केस में फरार हैं और भारत सरकार उन्हें भगोड़ा घोषित कर चुकी है। 2010 में आईपीएल में धांधली के आरोप में उन्हें निलंबित कर दिया गया था। साथ ही बीसीसीआई से भी उनका निलंबन हुआ था।



IPL आईपीएल Money Laundering मनी लॉन्ड्रिंग Lalit Modi ललित मोदी Sushmita Sena Gujarmal Modi KK Modi Modi Enterprises RCA President सुष्मिता सेना गुजरमल मोदी केके मोदी मोदी एंटरप्राइजेज आरसीए अध्यक्ष