MUMBAI: SC के फैसले के बाद उद्धव का FB Live, CM पद और विधान परिषद की सदस्यता छोड़ने का ऐलान, बोले-मैंने जिनको दिया, वही नाराज हैं

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
MUMBAI: SC के फैसले के बाद उद्धव का FB Live, CM पद और  विधान परिषद की सदस्यता छोड़ने का ऐलान, बोले-मैंने जिनको दिया, वही नाराज हैं

MUMBAI. महाराष्ट्र की राजनीति ने 29 जून की रात नई करवट ली। सुप्रीम कोर्ट ने रात 9 बजे फ्लोर टेस्ट का फैसला सुनाया। इसके बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने फेसबुक लाइव (FB Live) किया और इसमें मुख्यमंत्री पद छोड़ने का भी ऐलान कर दिया। उद्धव ने विधान परिषद की सदस्यता छोड़ने की भी बात कही है।





फेसबुक के जरिए दिए संबोधन में उद्धव का दर्द साफ नजर आया। उन्होंने कहा कि जिन्हें कुछ भी नहीं दिया, उन्होंने साथ दिया।  कांग्रेस-एनसीपी ने हमारा साथ दिया, लेकिन जिनको मैंने दिया, वो नाराज हैं।





उद्धव ने ये कहा 







  • मैं संतुष्ट हूं कि हमने आधिकारिक तौर पर औरंगाबाद का नाम संभाजी नगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव कर दिया है। ये बालासाहेब ठाकरे द्वारा नामित शहर हैं। 



  • हमने किसानों का कर्ज माफ किया है। जिन्हें कुछ भी नहीं दिया, उन्होंने साथ दिया। जिनको मैंने दिया, वो नाराज हैं। कांग्रेस-एनसीपी ने हमारा साथ दिया। 


  • आपकी नाराजगी किस बात की है, गुवाहाटी और सूरत जाने की बजाय मुझे बताएं। मैंने हमेशा आपकी भावनाओं का सम्मान किया है। मैं मीडिया में बात करूंगा और आप उसका जवाब देंगे, इसका क्या मतलब है। मुझे पता लगा है कि मुंबई में बंदोबस्त करने के लिए केंद्र ने सुरक्षाकर्मी भेजे हैं। 


  • किसके पास कितनी संख्या मुझे इससे मतलब नहीं, कल शायद वो बहुमत साबित कर दें। मुझे सीएम पद छोड़ने का कोई दुख नहीं। मैं सीएम पद छोड़ रहा हूं। साथ ही विधान परिषद की सदस्यता से भी इस्तीफा देता हूं। मैं कल से शिवसेना भवन जाऊंगा। मैं वहां पर गया जहां मुझे जाना नहीं था।  






  • शीर्ष अदालत ने फ्लोर को हरी झंडी दी



     



    सुप्रीम कोर्ट ने 29 जून को रात 9 बजे अदालत ने आदेश सुनाते हुए कहा कि हम कल के फ्लोर टेस्ट को नहीं नहीं रोक रहे हैं। राज्यपाल द्वारा दिया गया बहुमत परीक्षण का आदेश जारी रहेगा। इस आदेश के बाद सीएम उद्धव ठाकरे के फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफा देने के कयास लग रहे थे।   





    अदालत के आदेश के साथ ही महाविकास अघाड़ी (MVA) सरकार की विदाई तय हो गई थी। उद्धव ठाकरे इसे लेकर फेसबुक लाइव के जरिए सामने आए और अपनी बात लोगों के सामने रखी। इससे पहले उन्होंने आज कैबिनेट बैठक कर सहयोगियों का आभार जताया था। इसके बाद से ही उनके इस्तीफा देने की संभावना जताई जाने लगी थी। 



    शिवसेना BJP बीजेपी maharashtra महाराष्ट्र Eknath Shinde एकनाथ शिंदे Devendra Fadnavis देवेंद्र फडणवीस उद्धव ठाकरे Uddhav Thackerey ShivSena Political Crisis राजनीतिक संकट SC Hearing सुप्रीम सुनवाई