हनुमान चालीसा से महाराष्ट्र की राजनीति हिलाने वाली नवनीत राणा कौन हैं, जानें सब

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
हनुमान चालीसा से महाराष्ट्र की राजनीति हिलाने वाली नवनीत राणा कौन हैं, जानें सब

Mumbai. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री के बाहर जाकर हनुमान चालीसा पाठ का ऐलान करने वाली सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा ने महाराष्ट्र की राजनीति में नया भूचाल ला दिया है। दोनों को ऐसा करने से रोकने के लिए दो दिन से शिवसैनिक मातोश्री के बाहर डटे हुए हैं। हंगामा जारी है और राणा दंपती मातोश्री पर जाने के फैसले पर कायम हैं। नवनीत अमरावती से निर्दलीय सांसद हैं और रवि बडनेरा से निर्दलीय विधायक हैं।



navneet



नवनीत राणा अपने खुले मिजाज के लिए जानी जाती हैं। संसद में वे अक्सर अपने क्षेत्र के लिए आवाज उठाती हुई नजर आई हैं। राजनीति में आने के पहले नवनीत साउथ इंडियन फिल्मों में एक्ट्रेस रह चुकी हैं।



सामूहिक समारोह में की थी शादी



नवनीत कौर ने अमरावती जिले के बडनेरा से निर्दलीय विधायक रवि राणा से एक सामूहिक विवाह समारोह में शादी की थी। 2 फरवरी 2011 को हुए इस समारोह में 3162 जोड़ों की शादी हुई थी। इनमें 2443 हिंदू, 739 बौद्ध, 150 मुस्लिम, 15 ईसाई और 13 दृष्टिहीन जोड़े थे। विधायक की शादी होने के कारण इस समारोह में काफी नामचीन हस्तियों ने भी शिरकत की थी। इनमें महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, योग गुरु बाबा रामदेव, सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय और विवेक ओबेरॉय भी शामिल थे।



navneet



तेलुगु फिल्मों से की थी करियर की शुरुआत



नवनीत कौर का जन्म 3 जनवरी, 1986 को मुंबई में हुआ था। कौर ने ज्यादातर तेलुगु फिल्मों में काम किया। नवनीत के माता-पिता पंजाबी मूल के हैं। पिता आर्मी में अफसर थे। 12वीं पास करने के बाद नवनीत ने पढ़ाई छोड़कर मॉडलिंग करना शुरू कर दिया। इस दौरान उन्होंने 6 म्यूजिक एल्बम में काम किया।



नवनीत ने कन्नड़ फिल्म 'दर्शन' से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की। इसके अलावा तेलुगु फिल्म सीनू, वसंथी और लक्ष्मी में भी एक्टिंग की। 2005 में तेलुगु फिल्म चेतना, जगपति, गुड बॉय और 2008 में भूमा में भी उन्होंने बतौर एक्ट्रेस काम किया। वे रियलिटी शो हुम्मा-हुम्मा में भी बतौर कंटेस्टेंट हिस्सा ले चुकी हैं। नवनीत ने मलयालम फिल्म 'लव इन सिंगापुर' के अलावा पंजाबी फिल्म 'लड़ गए पेंच' में भी काम किया।



navneet 2



विवादों से नाता



नवनीत कौर राणा ने 2014 में अमरावती लोकसभा सीट से NCP की टिकट पर चुनाव भी लड़ा था। नवनीत ये चुनाव शिवसेना से हार गई थीं। इस चुनाव के दौरान विपक्षी पार्टियों ने उनके जाति प्रमाणपत्र को फर्जी करार दिया था। इसके बाद स्थानीय अदालत ने मुंबई पुलिस को इस मामले में FIR दर्ज कर जांच के आदेश दिए थे।



इसके अलावा नवनीत ने पुलिस में एक मामला दर्ज कराया था। इसके अनुसार फेसबुक और वॉट्सऐप पर उनकी कुछ तस्वीरों से छेड़छाड़ कर उनकी बिना अनुमति के पोस्ट और शेयर किया गया था। उन्होंने इस काम को विरोधी दलों की साजिश बताया था।



Navneet



बाबा रामदेव के आश्रम में रवि राणा से हुई थी पहचान



नवनीत योग का भी शौक रखती हैं। इसी शौक की वजह से वे बाबा रामदेव की प्रशंसक हैं। नवनीत की अपने पति रवि राणा से एक योग कैंप में मुलाकात हुई थी, जिसके बाद इस रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए दोनों ने बाबा रामदेव से स्वीकृति ली। 2011 में अपनी शादी के साथ ही उन्होंने अपने फिल्मी करियर को अलविदा कह दिया।


शिवसेना Controversy विवाद Hanuman Chalisa हनुमान चालीसा Actress अभिनेत्री ShivSena अमरावती Navneet Rana Ravi Rana नवनीत राणा रवि राणा Maharashtra MP Amarawati महाराष्ट्र सांसद