दोस्त ने ही डुबाई महुआ मोइत्रा की नैया, सामने आया ऐसा किरदार जो पहले साथ था और बाद में हुआ जुदा

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
दोस्त ने ही डुबाई महुआ मोइत्रा की नैया, सामने आया ऐसा किरदार जो पहले साथ था और बाद में हुआ जुदा

NEW DELHI. लोकसभा से महुआ मोइत्रा को बर्खास्त कर दिया गया है। मोइत्रा की सांसदी जाने के पीछे की वजह ऐसा किरदार है जो पहले उनके साथ था और बाद में जुदा हो गया। जय अनंत देहाद्राई, ये महुआ पर आरोप लगाने वाले सुप्रीम कोर्ट के वकील हैं। जय अनंत देहाद्राई और महुआ मोइत्रा दोनों पहले दोस्त थे, बाद में दोनों में झगड़ा हो गया। मोइत्रा ने पिछले 6 महीनों में आपराधिक अतिक्रमण, चोरी, अश्लील संदेश और दुर्व्यवहार के लिए देहाद्राई के खिलाफ कई पुलिस शिकायतें दर्ज कराई हैं।

जय अनंत ने मोइत्रा के खिलाफ CBI को दिए सबूत

जय अनंत पर ये भी आरोप था कि उन्होंने मोइत्रा के घर पर कब्जा कर लिया और उनका कुत्ता भी रख लिया है। बाद में कुत्ते को लौटा दिया गया था। दोनों में कड़वाहट इतनी बढ़ गई कि जय अनंत ने महुआ के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। जय अनंत ने CBI में मोइत्रा के खिलाफ सबूत देकर शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद यही सबूत बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे के माध्यम से पेश कर संसद में शिकायत दर्ज कराई गई थी।

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे

महुआ के खिलाफ मोर्चा खोलने में दूसरा नाम आता है बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे का। दुबे राजनीति में आने से पहले कॉर्पोरेट वर्ल्ड में थे। गोड्डा बिहार से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने 2009 में राजनीति में कदम रखा था। इससे पहले वे एस्सार ग्रुप में कॉर्पोरेट हेड थे। उन्होंने 2009 में गोंडा से पहला चुनाव जीता था। इसके बाद 2014 और 2019 में भी जीत हासिल की।

दर्शन हीरानंदानी

महुआ केस में तीसरा नाम आता है दर्शन हीरानंदानी का। महुआ पर आरोप है कि इनसे पैसे लेकर अडानी के खिलाफ सवाल पूछती थीं। 42 साल के दर्शन हीरानंदानी मुंबई बेस्ड रियल एस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी हीरानंदानी ग्रुप के CEO हैं। उनके पिता रियल एस्टेट टाइकून निरंजन हीरानंदानी हैं। दर्शन डेटा सेंटर, क्लाउड कम्प्यूटिंग, तेल और गैस, लॉजिस्टिक, वेयरहाउस जैसी कई कंपनियों के प्रेसिडेंट हैं, जो हीरानंदानी ग्रुप के अंडर में हैं। दर्शन ने न्यूयॉर्क के रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से MBA और BSc की डिग्री ली है। हीरानंदानी ग्रुप अडाणी ग्रुप का कॉम्पिटिटर है। ये कई टेंडरों में अडाणी ग्रुप का राइवल रहा है। TMC सांसद महुआ मोइत्रा पर आरोप है कि उन्होंने दर्शन हीराचंदानी से पैसे और महंगे उपहार लेकर संसद में 61 सवाल पूछे, जिनमें से 50 अडानी ग्रुप से जुड़े थे।

हीरानंदानी को आईडी पासर्वड देने का आरोप

सांसद ऑफलाइन के अलावा प्रश्न पूछने के लिए ऑनलाइन भी नोटिस दे सकते हैं। महुआ मोइत्रा पर यही आरोप लगा कि उन्होंने अपना गोपनीय आईडी पासवर्ड उद्योगपति दर्शन हीरानंदानी को दिया। सांसद ऑफलाइन के अलावा प्रश्न पूछने के लिए ऑनलाइन भी नोटिस दे सकते हैं।

Mahua Moitra निशिकांत दुबे महुआ का दोस्त जय अनंत देहाद्रोई महुआ की लोकसभा सदस्यता रद्द महुआ मोइत्रा लोकसभा से बर्खास्त Nishikant Dubey Mahua friend Jai Anant Dehadroi Mahua Lok Sabha membership cancelled Mahua Moitra dismissed from Lok Sabha महुआ मोइत्रा