नर्मदा संरक्षण: फिर नई घोषणाएं, विस के संकल्प के बाद भी जीवित इकाई का दर्जा नहीं

author-image
Sunil Shukla
एडिट
New Update
नर्मदा संरक्षण: फिर नई घोषणाएं, विस के संकल्प के बाद भी जीवित इकाई का दर्जा नहीं

जयराम शुक्ल, Amarkantak. प्रदूषण, अतिक्रमण और अवैध उत्खनन से बदहाल नर्मदा नदी के संरक्षण और संवर्धन के लिए सरकार ने एक बार फिर चिंता जताई है। मध्य प्रदेश की जीवन रेखा यानी लाइफ लाइन कही जाने वाली मां नर्मदा की सेहत सुधारने के लिए नए नुस्खे को इस बार "नर्मदा पुनर्जीवन कार्यक्रम" नाम दिया गया है। इसकी रूपरेखा तय करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री (Union Minister of Environment, Forest and Climate Change) भूपेंद्र सिंह यादव (Bhupendra Singh Yadav) की अगुवाई में 24 अप्रैल को अमरकंटक में जुटे बड़े-बड़े अधिकारी और विषय विशेषज्ञों ने मंथन कर कई सारी महत्वपूर्ण घोषणाएं की। तय किया कि नर्मदा मैय्या के उद्गम स्थल में अब कोई नया निर्माण नहीं होगा। कोई नया आश्रम नहीं बनेगा। होटल-रेस्त्रां भी नीचे ही बनाए जाएंगे। लेकिन मां नर्मदा के संरक्षण के लिए नित नई घोषणाएं और कार्यक्रम के फेर में सरकार अपने सबसे महत्वपूर्ण और पुराने फैसले को अंजाम तक पहुंचाना भूल गई जो उसने 25 अप्रैल 2017 को लिया था। ये फैसला था नर्मदा को जीवित इकाई मानने का। 







मां नर्मदा का उद्गम स्थल



मां नर्मदा का उद्गम स्थल







मां के प्रति बेटा-बेटी का भी फर्ज इसलिए नर्मदा को जीवित इकाई का दर्ज- CM 





मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने 25 अप्रैल 2017 को नर्मदा नदी को जीवित इकाई मानने की घोषणा की थी। इसे अमल में लाने के लिए बकायदा 03 मई 2017 को विधानसभा से शासकीय संकल्प पारित हुआ। तब विधानसभा (Assembly) में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि मां नर्मदा को जीवित इकाई का दर्जा इसलिए दिया जा रहा है, क्योंकि मां के प्रति बेटा और बेटी का भी फर्ज होता है। हम आज हैं, कल नहीं रहेंगे। हम ऐसा प्रबंध कानूनी रूप से करना चाहते हैं कि जीवित होने पर किसी इंसान को नुकसान पहुंचाने पर जो सजा मिलती है। वो नर्मदा नदी के साथ करने वालों को भी मिले। उन्होंने कहा कि हम नर्मदा संरक्षण का ऐसा प्रयास करेंगे जो दुनिया में मिसाल बनेगा। इसके बाद सरकार ने अपेक्षित नियम- प्रक्रिया बनाने की जिम्मेदारी मप्र राज्य जैव विविधता बोर्ड को सौंपी थी। लेकिन विधानसभा चुनाव के बाद दिसंबर 2018 में प्रदेश में सरकार बदल गई और इसके बाद किसी ने विधानसभा से पारित संकल्प को अंजाम तक पहुंचाने की सुध नहीं ली।







यूकेलिप्टस



यूकेलिप्टस







विशेषज्ञ बोले- राज्य सरकार को ही बनाना था कानून





विधानसभा के पूर्व प्रमुख सचिव (former principal secretary) भगवानदेव इसराणी (Bhagwandev Israni) ने कहा कि विधानसभा में नर्मदा को जीवित इकाई मानने का संकल्प पारित करने के बाद राज्य सरकार को ही इसमें आगे कार्यवाही करनी थी। इस मामले में केंद्र सरकार (central government) की कोई भूमिका नहीं है। राज्य सरकार नर्मदा संरक्षण के लिए अलग से कानून बनाने के लिए स्वतंत्र है। सरकार नर्मदा को जीवित इकाई मानते हुए उसको प्रदूषित करने वाले, अतिक्रमण करने वाले या अन्य तरह से नर्मदा को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ सजा या जुर्माने का प्रावधान कर सकती है। इसके लिए वो विधानसभा से कानून भी पारित कर सकती है। 







अमरकंटक में रोपे गए पाइन के फारेस्ट..।



अमरकंटक में रोपे गए पाइन के फारेस्ट..।







जानिए, पवित्र अमरकंटक क्या से क्या बना दिया.. ? 





आमतौर पर अमरकंटक में जब भी "नर्मदा पुनर्जीवन कार्यक्रम" जैसे सियासी जलसे होते हैं पूरा क्षेत्र नमामि देवि नर्मदे के इश्तहारों, बैनरों से पट जाता है। शंकराचार्य विरचित नर्मदाष्टक की पंक्ति..त्वदीय पाद पंकजम् नमामि देवि नर्मदे ..अब विज्ञापनों की अमिट पंच लाईन बन चुकी है। शंकराचार्य यहां आए थे ऐसा कई ग्रंथों में उल्लेख मिलता है। मंडन मिश्र (Mandan Mishra) जिनकी पत्नी भारती से उनका शास्त्रार्थ हुआ था वे नर्मदा तट के ही वासी थे। कुछ विद्वान मंडला को मंडन मिश्र के साथ जोड़ते हैं। सांख्य योग के प्रवर्तक भगवान कपिल और दुर्गा शप्तशती के रचयिता महर्षि मार्कण्येय भी नर्मदा के आराधक रहे हैं। अमरकंटक के आसपास ही उनके आश्रमों का उल्लेख मिलता है। कालिदास के मेघदूत का यक्ष अमरकंटक के शिखरों पर विचरने वाले मेघों के माध्यम से अपनी प्रियतमा को संदेश प्रेषित करता था। 





कबीर-नानक का मिलनस्थल है अमरकंटक  





इस युग के दो महापुरुष कबीर और नानक ने अमरकंटक को ही अपने मिलनस्थल के रूप में चुना। वहीं मिले थे जहां डिंडोरी-बिलासपुर तिराहे के पास, जहां कबीर चौरा है। अमरकंटक का इतिहास जहां धर्म और अध्यात्म की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहा है वहीं विज्ञान के अध्येता भी यहां आकर प्रकृति के रहस्यों का शोध व अध्ययन करते रहे हैं। पुस्तकों में वर्णित वह अमरकंटक कहां है. अब यही खोज का विषय है। क्योंकि यहां शीतल, मंद, सुगंध की त्रिविध बयार अब नहीं बहती। 





कूलर-एसी का नाम नहीं जानते थे लोग 





पहली बार मैं  कोई पैतीस साल पहले गया था, मई के आखिरी हफ्ते। सुबह स्वेटर वाली लगी थी। रात में कंबल ओढ़ना पड़ा था। यहां के रेस्ट हाउस के रखवाले खानसामा कूलर-एसी का नाम ही नहीं जानते थे। पर अब तो यहां वैसी ही गर्मी होने लगी है जैसे हमारे अपने शहर में। सालों पहले यहां सर्दियों में बर्फवारी हुआ करती थी शिमला की तरह। अब जैसे अनूपपुर की ठंड वैसे ही उसके कस्बे अमरकंटक की। यहां अब पर्यटन विभाग व निजी व्यवसाइयों के रिसोर्ट, होटल , लाँज तो हैं  ही, पांच सितारा आश्रमों की श्रृंखला है जहां भगतों के लिए हैसियत मुताबिक एसी, देसी सभी तरह के सुईट हैं। 





घने जंगल के पार नहीं जाती थीं सूरज की किरणें 





पैतीस साल पहले तक अमरकंटक में साल के ऐसे घने जंगल थे कि सूरज की किरणे आर-पार नहीं जा सकती थीं। अब साल के वृक्षों का दायरा सिकुड़ता जा रहा है। आश्रम जंगलों में घुस रहे हैं। अमरकंटक अपनी जैव विविधता के लिए जाना जाता रहा है। पर उसकी सीमा में घुसते ही यूकेलिप्टस और पाईन के बदसूरत वन हैं। जमीन से सफेदा उड़ता है। ये प्राकृतिक तो नहीं, जाहिर है नैसर्गिक वनों को उजाड़कर इन्हें रोपा गया होगा। ताकि इसी जिले में स्थित अमलई वाले बड़े सेठजी की कागज फैक्ट्री(ओपीएम) का पेट भरा जा सके। ( तीन वर्ष पूर्व शिवराज जी ने भुज उठाय प्रण कीन्ह..कि यूकेलिप्टस की जगह नैसर्गिक वन लगाए जाएंगे.. लेकिन इस बार भी जब वे अमरकंटक पहुँचे तो यूकेलिप्टस के सरसराते पेंड़ों ने ही उनका स्वागत किया)





उद्गम से कुछ ही दूर गटर में तब्दील नर्मदा मैय्या 





मां नर्मदा के कुण्ड में बने मंदिर आजकल कुछ ज्यादा ही जगमग रहते हैं। आश्रमों को जगमगाने की होड़ सी मची है...पर ये क्या..उद्गम कुण्ड से पांच सौ मीटर आगे चलें तो नर्मदा मैय्या से कई गटर भैय्या मिलकर नर्मदा को गटर्दा बनाते हैं। आइए देखिए..चेक डेम के ठीक नीचे एक मरघट भी है। यह चार वर्ष पूर्व 15 मई 2017 को उस दिन भी सलामत था, जिस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश में आयोजित नर्मदा परिक्रमा यात्रा का समापन करने पहुंचे थे। और चिता की राख भभूत बनकर उड़ रही थी। मैं उसका साक्षी था। वही हाल आज भी है।





नदी के बहाव क्षेत्र में खड़ा हो गया महंत जी का बोर्डिंग स्कूल 





कबीर चौरा जाने वाली सड़क पर बने पुल से पूरब की ओर नजर डाली तो  एक समूचा आश्रम ही नदी की धार में दिखा। बाद में पता चला कि यह बोर्डिंग स्कूल है,यहां छात्र रहते और पढ़ते हैं। आश्रम के महंत जी ऊँची पहुंच वाले हैं। किसी की भी सरकार रहे उसे महंतजी के भगत ही चलाते हैं। जाहिर है निस्तार भी यहीं करते होंगे। या तो शौचालय का आउटलेट होगा या सोख्ता के जरिये मलजल नर्मदा मैय्या की धार में मिलता होगा। अरे भाई मिलता होगा नहीं.. मिलता है जिसे आप खुली आँख देख सकते हैं।





बीच धार में तन गईं झुग्गियां, नदी किनारे शौच 





अब बड़े मठाधीश जब कब्जा करें तो झुग्गियों का हक बनता है। सो धार और कैचमेंट में भी झुग्गी बस्ती दिख गयी..और उधर संझबाती चल रही थी, इधर झुंड के झुंड नदी के तीरे फारिग हो रहे थे। नदी के पानी से शौच भी कर रहे थे। अब अमरकंटक में मोक्षार्थियों की होड़ सी लगी है। बड़े भगत लोग जमीन के टुकडे़ खोज रहे हैं। आसान तरीका है आश्रम और मंदिर का। एक मंदिर ऐसा भी बनकर लोकार्पित होने को तैय्यार बैठा है जिसके बारे में एक साइनबोर्ड यह दावा करता है कि इसकी मूर्ति व मंदिर अपने आपमें एक विश्वरिकार्ड बनाएगी।दावा है कि साल में दस लाख लोग आया करेंगे इन्हें देखने। पर ये कहां रहेंगे, कहाँ शौचनिवृत्त करेंगे इसका समाधान यहां की नगरपालिका पूछने पर भी नहीं बता रही है।





नर्मदा किनारे धरम की आड़ में अधरम 





साधूबाबाओं को सीधे..सीधे जगह नहीं मिली तो ..सबै भूमि गोपाल की..कब्जा कर लो। आगे..धरम की जय हो अधरम का नाश हो प्राणियों में सद्भावना हो, भले ही नर्मदा मैय्या का बेडा गर्क हो। वेद पुराणों में पढ़ते आए कि नर्मदा मैय्या साक्षात् देवी हैं। हैं भी अंनतरमन यही कहता है। तो फिर जब मां साक्षात् ही हैं तो मठ मंदिरों, आश्रमों की क्या जरूरत। मां नर्मदा को प्रवाह के लिए हिमालय के बर्फ की जरूरत कहां..। वे मैकलसुता हैं। इन्ही की कोख से जन्मी हैं। गर्भ से ही जल लेती हैं और जड़ी बूटियों से अभिषिक्त करके अमृततुल्य बना देती हैं। 





उद्गम की परिधि में ही बस गई पूरी बस्ती 





अमरकंटक की समूची बस्ती उद्गम की परिधि में बसी है। यहां का मल जल या तो सीधे प्रवाह में जाता है या फिर धरती में जज्ब होकर अंदर ही अंदर झिरन से जुड़ जाता है। जरूरी है की समूची अमरकंटक बस्ती को कहीं और बसा दें। मठ और आश्रमों को भी। उद्गम से कम से कम दस किमी की परिधि जीरो कान्सट्रक्शन जोन बनाकर हेरिटेज घोषित कर संरक्षित करें। 





वोट कबाड़ू न बने पवित्र अभियान 





नमामि देवि नर्मदे सुनने में पवित्र अभियान है, वस्तुतः यह महज एक वोट कबाड़ू पराक्रम है। रेत की खदानें वैसे ही चल रही हैं। माँ का उद्गम स्लम से घिरा है उस पर पंद्रह हजार से ज्यादा की आबादी का बोझ है।माँ को कारोबारी ठेकेदारों से मुक्त कराएं ही, इन्हें उन धुरंधरों से भी मुक्त कराएं जो मां के ह्रदय में पाखंड का चिमटा गाडे भावनाओं का धंधा कर रहे हैं।



 



अमरकंटक से ही शुरू हो नर्मदा की शुद्धि-मुक्ति का अभियान



 



यह मुक्ति का अभियान अमरकंटक से ही शुरू होना चाहिए ...मां का उद्गम रहे, माई की बगिया रहे, वही प्राकृतिक सुषमा लौटे, फिर त्रिबिध बयार बहे, कालिदास का यक्ष पुनः अपनी प्रियतमा तक मेघदूतों के जरिए प्रणय निवेदन प्रेषित करे..।  मां के कुशल क्षेम से ही आर्यावर्ते रेवाखंडे का कल्याण है।







 



Madhya Pradesh मध्यप्रदेश शिवराज सिंह चौहान SHIVRAJ SINGH CHOUHAN encroachment अतिक्रमण Narmada River नर्मदा नदी Pollution प्रदूषण Illegal quarrying अवैध उत्खनन amarkantak अमरकंटक Narmada Rejuvenation Program Namami Devi Narmade Biodiversity नर्मदा पुनर्जीवन कार्यक्रम नमामि देवि नर्मदे जैव विविधता