नेशनल हेराल्ड केस: सोनिया-राहुल की बढ़ी मुश्किलें, ED दोनों से करेगी पूछताछ

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
नेशनल हेराल्ड केस: सोनिया-राहुल की बढ़ी मुश्किलें, ED दोनों से करेगी पूछताछ

Delhi. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नेशनल हेराल्ड केस (National Herald Case) में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को नोटिस भेजा है। ईडी ने राहुल गांधी को 2 जून को जबकि सोनिया गांधी को 8 जून को पूछताछ के लिए बुलाया है। वहीं, कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) और अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) ने बताया कि सोनिया गांधी 8 जून को पूछताछ में शामिल होंगी। हालांकि, राहुल गांधी विदेश में हैं। ऐसे में ईडी से वक्त मांगा जाएगा। सोनिया गांधी को नेशनल हेराल्ड केस में ये नोटिस भेजा गया है।





बदले की कार्रवाई कर रही सरकार-सुरजेवाला





उधर, ईडी का नोटिस जारी होने के बाद कांग्रेस ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि यह सरकार तानाशाह है और बदले की कार्रवाई कर रही है। उन्होंने कहा कि बदले की भावना में यह सरकार अंधी हो गई है। उन्होंने कहा, 'अंग्रेजी हुकूमत को जड़ से उखाड़ने के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने साल 1937 में नेशनल हेराल्ड अखबार निकाला। अंग्रेजों को इस अखबार से इतना खतरा महसूस हुआ कि उन्होंने 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान नेशनल हेराल्ड पर बैन लगा दिया। आज फिर आज़ादी के आंदोलन के इस आवाज को दबाने का घिनौना षड्यंत्र रचा जा रहा है जिसके मुखिया स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है और उनका हथियार ED है'।





सोनिया-राहुल पर क्या हैं आरोप





बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने एक याचिका दायर कर इस मामले में तमाम नेताओं पर आरोप लगाए थे। इसे लेकर सोनिया और राहुल गांधी को हाईकोर्ट से भी नोटिस जारी हुआ था। स्वामी ने नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य लोगों पर धोखाधड़ी और पैसे की हेराफेरी करने का आरोप लगाया। अपनी शिकायत में उन्होंने कहा है कि केवल 50 लाख रुपए का भुगतान करके यंग इंडियन (वाईआई) प्राइवेट लिमिटेड ने कांग्रेस के एसोसिएट जर्नल्स से 90.25 करोड़ रुपए वसूलने का अधिकार प्राप्त कर लिया था। इस मामले में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके बेटे राहुल गांधी, पार्टी के दिवंगत नेता मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडीस, सुमन दुबे, सैम पित्रोदा और यंग इंडियन को आरोपी ठहराया गया है।





अभिषेक मनु सिंघवी की अहम बातें







  • 2014 से कानूनी कार्रवाई चल रही है। 7 साल बाद ED को लाया गया है।



  • जहां पैसे का लेनदेन नहीं हुई है, वहां मनी लांड्रिंग कैसे हुई है?


  • जो कुछ रुपया यंग इंडिया में आया वो किसी बाहरी को नहीं दिया गया।


  • अगर पैसा नहीं दिया गया तो मनी लांड्रिंग कैसे हुई।


  • 2014 में ED में केस बंद हो गया था और अब 7 साल बाद समन दे रहे हैं। मूल मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए समन दिया।


  • 8 जून को पेश होने माननीय कांग्रेस अध्यक्ष जाएंगी। अगर राहुल गांधी दिल्ली में होंगे तो वो भी जाएंगे।




  • Rahul Gandhi राहुल गांधी CONGRESS कांग्रेस ED ईडी sonia gandhi सोनिया गांधी National Herald case नेशनल हेराल्ड केस Randeep Surjewala रणदीप सुरजेवाला Money Laundering Abhishek Manu Singhvi अभिषेक मनु सिंघवी मनी लांड्रिंग