गडकरी बोले- यूज एंड थ्रो की पॉलिसी ठीक नहीं, एक बार किसी का हाथ थामा है तो फिर दिन अच्छे हों या बुरे, उसे थामे रखिए

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
गडकरी बोले- यूज एंड थ्रो की पॉलिसी ठीक नहीं, एक बार किसी का हाथ थामा है तो फिर दिन अच्छे हों या बुरे, उसे थामे रखिए

NAGPUR. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को हाल ही में बीजेपी के संसदीय बोर्ड से बाहर किया गया। संसदीय बोर्ड से बाहर किए जाने के बाद से उनकी नाराजगी के कयास लगाए जाने लगे। गडकरी अक्सर अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहते है, लेकिन इस बार इशारों-इशारों में कुछ ऐसा कहा, जिससे राजनैतिक गलियारों में चर्चाएं तेज हो गईं। 





कभी भी इस्तेमाल करना और फेंकना नहीं



 



गडकरी 27 अगस्त को नागपुर में उद्यमियों की एक सभा को संबोधित कर रहे थे। नागपुर से सांसद गडकरी ने कहा कि किसी को कभी भी इस्तेमाल करना और फेंकना नहीं चाहिए। अगर आपने एक बार किसी का हाथ थामा है तो फिर अच्छे दिन हों या बुरे दिन, उसे लगातार थामे रखें। गडकरी ने अमेरिकी प्रेसिडेंट रिचर्ड निक्सन की किताब का हवाला देते कहा कि व्यक्ति का अंत तब तक नहीं होता, जब तक वह खुद हार नहीं मान लेता, बल्कि तब होता है जब वह काम करना छोड़ देता है और मैदान छोड़कर भाग जाता है।







— ANI (@ANI) August 29, 2022





कांग्रेस की विचारधारा पसंद नहीं- गडकरी





गडकरी ने बताया कि जब वे छात्र नेता थे, तब कांग्रेस नेता श्रीकांत जिचकर ने उन्हें बेहतर भविष्य के लिए कांग्रेस में शामिल होने के लिए कहा था। केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, मैंने श्रीकांत से कहा, मैं कुएं में कूदकर मर जाऊंगा, लेकिन कांग्रेस में शामिल नहीं होऊंगा, क्योंकि मुझे कांग्रेस की विचारधारा पसंद नहीं।





गडकरी के चर्चा में रहे बयान 





अगस्त 2022: सरकार समय पर फैसले नहीं ले रही





गडकरी एसोसिएशन ऑफ कंसल्टिंग सिविल इंजीनियर मुंबई की ओर से आयोजित कार्यक्रम NATCON 2022 में शामिल हुए थे। इस दौरान उन्होंने कहा, आप चमत्‍कार कर सकते हैं और ऐसा करने की क्षमता है। मेरा मानना है कि भारतीय बुनियादी संरचना का भविष्‍य उज्‍ज्‍वल है। हमारे पास वैकल्पिक मटेरियल होना चाहिए, ताकि हम क्‍वालिटी से समझौता किए बिना लागत कम कर सकें। समय निर्माण में सबसे अहम चीज है। समय सबसे बड़ी पूंजी है। सबसे बड़ी समस्‍या यह है कि सरकार समय पर फैसले नहीं ले रही।





जुलाई 2022: लगता है राजनीति छोड़ दूं





गडकरी ने नागपुर में एक कार्यक्रम में कहा था कि कई बार मुझे ऐसा लगता है कि मैं राजनीति कब छोड़ूं और कब नहीं. क्योंकि जीवन में राजनीति के अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जो कि करने लायक हैं। ये समझना चाहिए कि राजनीति आखिर है क्या? बारीकी से देखें तो राजनीति समाज के लिए है, समाज का विकास करने के लिए है। वर्तमान में राजनीति सत्ता नीति होकर रह गई है। कभी-कभी तो लगता है कि मैं राजनीति कब छोड़ दूं। महात्मा गांधी के समय राजनीति देश, समाज, विकास के लिए होती थी, लेकिन अब राजनीति सिर्फ सत्ता के लिए होती है। 





मार्च 2022: कांग्रेस का होना महत्वपूर्ण





केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि एक लोकतंत्र में विपक्षी पार्टी की भूमिका बेहद अहम है। देश में मजबूत लोकतंत्र के लिए मजबूत कांग्रेस का होना महत्वपूर्ण है। कांग्रेस के कमजोर होने से क्षेत्रीय पार्टियां उसकी जगह ले रही है, ये सही नहीं है। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत समेत कई कांग्रेसी नेताओं ने गडकरी के इस बयान की तारीफ भी की थी।





गडकरी का राजनीतिक सफर







  • गडकरी महाराष्ट्र के नागपुर के रहने वाले हैं। उन्होंने अखिल भारतीय विद्याथी परिषद से जुड़कर राजनीतिक करियर शुरू किया। 



  • 1989 में पहली बार वे विधानपरिषद के सदस्य बनाए गए थे। इसके बाद वे 20 सालों तक विधान परिषद के सदस्य चुने जाते रहे। 


  • 1995 में वे महाराष्ट्र में शिवसेना-बीजेपी की गठबंधन सरकार में लोक निर्माण मंत्री बनाए गए थे। 


  • 2009 में वे बीजेपी अध्यक्ष बने, 2013 तक इस पद पर रहे।


  • गडकरी ने 2014 में नागपुर से लोकसभा चुनाव जीता। वे 2019 में भी इसी सीट से जीतकर लोकसभा पहुंचे। अभी वे सड़क परिवहन  मंत्री हैं। 


  • 2019 में उन्हें इसके साथ सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय भी मिला था, हालांकि, बाद में इसे वापस ले लिया गया।




  • गडकरी का यूज एंड थ्रो बयान बीजेपी के संसदीय बोर्ड से बाहर हुए गडकरी नितिन गडकरी का बड़ा बयान Nitin Gadkari Learning to Youth Gadkari Use and Throw Statement Gadkari oust BJP Parliamentary Board Nitin Gadkari Another big Statement गडकरी की सीख