PATNA: नीतीश कैबिनेट का आज विस्तार, 31 नए मंत्री होंगे शामिल

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
PATNA: नीतीश कैबिनेट का आज विस्तार, 31 नए मंत्री होंगे शामिल

Patna. बिहार में नीतीश कैबिनेट (Bihar Cabinet) का आज विस्तार होगा। आज सुबह साढ़े 11 बजे नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा। तेज प्रताप समेत (Tej Pratap yadav) आरजेडी (RJD) कोटे से 16 मंत्री शपथ लेंगे। इसके अलावा जेडीयू (JDU) से 11 और कांग्रेस के 2 मंत्री शामिल होंगे। वहीं जीतन राम मांझी की पार्टी हम (HAM) से एक विधायक को मंत्री बनाने का फैसला हुआ है। इसके अलावा एक निर्दलीय विधायक को भी शपथ का न्यौता मिला है। कैबिनेट विस्तार में जातिगत समीकरणों का भी खास ध्यान रखा गया है. इसमें 8 यादव, 4 मुसलमान, 6 दलित और 6 ऊंची जाति से मंत्री होंगे। राजभवन में राज्यपाल फागु चौहान नए मंत्रियों को शपथ दिलवाएंगे। जानकारी के मुताबिक नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में 31 नए मंत्री शामिल होंगे. नीतीश कुमार मुख्यमंत्री के रूप में और तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम के रूप में 10 अगस्त को ही शपथ ले चुके हैं।





बिहार कैबिनेट विस्तार 





बिहार में नई सरकार के गठन पांच दिन बाद आखिरकार आरजेडी, जेडीयू, कांग्रेस और जीतन राम मांझी की पार्टी हम (HAM) में सहमति बन गई और आज कैबिनेट का विस्तार हो जाएगा. जानकारी के मुताबिक मंत्रिमंडल में 31 नए मंत्री शामिल होंगे. इसमें 79 सीटों वाली आरजेडी के 16 मंत्री शामिल होंगे. जबकि 45 विधायकों वाली जेडीयू के 11 विधायक मंत्री बनाए जाएंगे, यानी विधायकों की संख्या के आधार पर आरजेडी का पलड़ा भारी है. इनके अलावा कांग्रेस के दो विधायक, HAM के एक और एक निर्दलीय विधायक को भी मंत्री पद की शपथ लेने के लिए न्योता भेजा गया है. 





क्या तेज प्रताप के सारे दाग धुल जाएंगे





लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव (Tej Pratap yadav) भी नीतीश मंत्रिमंडल (Nitish Cabinet) का हिस्सा होंगे, लेकिन विपक्ष सवाल उठा रहा है कि क्या तेज प्रताप के सारे दाग धुल गए. आरजेडी (RJD) तेज प्रताप के जिद के आगे पहले भी झुक चुकी है और इस बार भी उन्हें किसी बड़े मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपने की चर्चा है। अब सवाल ये है क्या नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल होते ही उनके ऊपर लगे सभी दाग धुल जाएंगे या फिर बिहार की सियासत (Bihar Politics) में नया बवाल खड़ा होगा। 



Nitish Kumar नीतीश कुमार जेडीयू आरजेडी तेज प्रताप यादव Bihar politics तेजस्वी यादव Bihar Cabinet expansion Bihar politics news Nitish cabinet बिहार राजनीति बिहार कैबिनेट विस्तार