अब रतन टाटा का डीपफेक वीडियो वायरल, ऑनलाइन सट्टेबाजी कोच का समर्थन करते आ रहे नजर

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
अब रतन टाटा का डीपफेक वीडियो वायरल, ऑनलाइन सट्टेबाजी कोच का समर्थन करते आ रहे नजर

Mumbai. देश में डीपफेक वीडियो के मामले थम नहीं रहे हैं। साउथ एक्‍ट्रेस रश्मिका मंदाना और बॉलीवुड एक्ट्रेस कटरीना कैफ का डीपफेक वीडियो वायरल होने के बाद अब उद्योगपति रतन टाटा का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर नजर आ रहा है। इस वीडियो में टाटा को ऑनलाइन सट्टेबाजी कोच का समर्थन करते हुए दिखाया जा रहा है। साथ ही एक आमिर खान नाम के शख्‍स के टेलीग्राम चैनल से लोगों को जुड़ने के लिए कहा जा रहा है। मामले में जल्द ही सख्त कानून बनाने जा रही है। हालांकि ऑनलाइन सट्टेबाजी को लेकर अब तक कोई कानून नहीं बनाया जा सका है। ऐसे फेक वीडियो से उद्योगपतियों और सेलिब्रिटी की चिंता बढ़ गई है।

डीपफेक वीडियो में क्या कह रहे रतन टाटा?

जानकारी अनुसार, फेक वीडियो में दिग्गज भारतीय अरबपति रतन टाटा कहते हुए दिखाए गए हैं कि 'लोग मुझसे हर समय पूछते हैं कि अमीर कैसे बनें और मैं आपको अपने दोस्त आमिर खान के बारे में बताना चाहता हूं। भारत में भी कई लोगों ने एविएटर खेलकर लाखों कमाए हैं। उनके प्रोग्रामर, विश्लेषकों और कृत्रिम बुद्धिमत्ता चैट जीपीटी को धन्यवाद, जीतने की संभावना 90% से अधिक है।'

क्या है रतन टाटा के वीडियो का सच?

रतन टाटा से जुड़े नए मामले से पता चलता है कि वित्तीय धोखाधड़ी और घोटाला करने के लिए डीपफेक वीडियो का उपयोग कैसे किया जा सकता है। फैक्‍ट चेक के मुताबिक, आमिर खान एक घोटालेबाज है, जो @aviator_ultrawin नाम से टेलीग्राम चैनल चलाता है। वह अपने इस चैनल पर दावा करता है कि लोग ‘एविएटर’ बेटिंग गेम खेलकर हर दिन कम से कम 1 लाख रुपये कमा सकते हैं। गेम खेलने के लिए वह यूजर्स से ‘एविएटर’ पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए बोलता है।

सावधान! यह काम करते ही ठगी होने का खतरा

फैक्‍ट चेक के मुताबिक, ‘एविएटर’ गेम रजिस्‍ट्रेशन के लिए एक लिंक प्रोवाइड कराई गई है, जिसपर क्लिक करते ही आप किसी और वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं। यहां आपको मोबाइल नंबर और ईमेल से रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए कहा जाता है। यह स्‍कैमर द्वारा डेटा प्राप्‍त करने के लिए इस्‍तेमाल की जाने वाली एक सामान्‍य प्रक्रिया है। अगर आप रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आशंका है कि आपके साथ वित्तिय ठगी हो जाएगी। ऐसे में सावधान रहें और ऐसे किसी वेबासाइट पर रजिस्ट्रेशन कर अपनी जानकारी साझा ना करें।

टाटा की मानद डिग्री मिलने वाले वीडियो से हेरफेर की

रतन टाटा का डीपफेक वीडियो फेसबुक पेज पर कम से कम पांच बार पोस्‍ट किया गया मिला है। यह वीडियो एक नियमित पोस्‍ट के तौर पर नहीं दिखाई दे रहा है। डीपफेक वीडियो रतन टाटा के एचईसी पेरिस बिजनेस स्कूल में मानद डिग्री मिलने वाले वीडियो से हेरफेर की हुई दिखाई देती है। मालूम हो, रश्मिका मंदाना और कट‍रीना कैफ के अलावा, काजोल देवगन और अन्य के कई डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया वेबसाइटों पर वायरल हो चुके हैं।

ऑनलाइन सट्टेबाजी गेम को लेकर नहीं कोई कानून

भारत में गेमिंग कानून वर्तमान में बदलाव के दौर से गुजर रहा है और ऑनलाइन सट्टेबाजी गेम को कंट्रोल करने के लिए कोई खास कानून नहीं है। पिछले साल सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सट्टेबाजी के विज्ञापनों के बारे में एक सलाह जारी की थी, जिसमें यूजर्स के लिए होने वाले वित्तीय जोखिम के कारण ऑनलाइन और ऑफलाइन सट्टेबाजी को बढ़ावा न देने की सलाह दी गई थी।

now Ratan Tata's deepfake video Deepfake video टाटा का ऑनलाइन सट्टे के समर्थन में वीडियो अब रतन टाटा का डीपफेक वीडियो डीपफेक वीडियो Tata's video in support of online betting