अब प्याज में लगी महंगाई की आग, दिल्ली में भाव 90 रुपये किलो तक पहुंचे, मप्र के कई शहरों में हुआ 60 पार

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
अब प्याज में लगी महंगाई की आग, दिल्ली में भाव 90 रुपये किलो तक पहुंचे, मप्र के कई शहरों में हुआ 60 पार

NEW DELHI.  नवरात्र के बाद देश में त्यौहार का उल्लास छाया हुआ है, लेकिन इस बीच प्याज में लगी महंगाई की आग ने लोगों को बेहाल कर दिया है। हालात ऐसे हैं कि दाम आसमान छूने लगे हैं। शुक्रवार (27 अक्टूबर) को दिल्ली के बाजार में प्याज 90 रुपए किलो बिका और बहुत जल्द प्याज का दाम शतक पार कर जाएगा। ऐसा इसलिए कि हर रोज प्याज 10 से 20 किलो महंगा हो रहा है। मप्र में भी दामों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इंदौर में दाम 40 से 50 के बीच पहुंच गए हैं। ऐसे ही भोपाल समेत अन्य शहरों के भी हैं।

टमाटर 50 तो प्याज अब 100 रुपए किलो की राह पर

दिल्ली के आरके पुरम इलाके में शुक्रवार को एक किलो प्याज का भाव 90 किलो तक पहुंच गया। इस महंगाई से दिल्ली वाले परेशान हो गए हैं। दुकानदारों का कहना है कि मंडी में महंगे खरीदारी के कारण उन्हें महंगा बेचना पड़ रहा है। प्याज में अचानक महंगाई की वजह से बिक्री में काफी कमी आई है। ऐसे में अब दाम 100 रुपए पार जा सकते हैं। त्योहार के समय टमाटर भी 50 रुपये किलो हो गया है।

गाजियाबाद का हाल : 70 से 80 रुपए तक पहुंचे दाम

प्याज और टमाटर के बिना कोई भी सब्जी अधूरी रहती है। गाजियाबाद में भी प्याज के दाम आसमान छूते नजर आ रहे हैं। दामों में आए उछाल से 30 से 40 रुपये प्रति किलो तक प्याज की कीमतें बढ़ गई हैं। गाजियाबाद में प्याज 70 से 80 रुपये किलो बिक रहा है। अचानक प्याज के दामों में बढ़ोतरी से आम जनता की जेब पर खासा असर देखने को मिल रहा है। गाजियाबाद मंडी में एक हफ्ते पहले भाव प्याज 30 से 35 रुपये किलो था।

पुराना स्टॉक खत्म होने से बढ़े भाव

दिवाली का त्योहारी सीजन आने वाला है। ऐसे में प्याज के दामों में बढ़ोतरी, दीपोत्सव की रौनक खराब कर सकती है। मंडी व्यापारियों के अनुसार, पुराना स्टॉक खत्म होने की वजह से प्याज के दामों में अचानक उछाल देखने को मिला है, आगामी 15 से 20 दिनों तक प्याज की कीमतों में महंगाई बनी रहेगी।

बारिश के कारण कई जगह प्याज की फसलें खराब हुईं

देश में कहीं कम तो कहीं अधिक वर्षा के कारण प्याज की फसलें खराब हो गई हैं। यही वजह है कि फुटकर से लेकर मंडी तक में प्याज के भाव आसमान छूते नजर आ रहे हैं। दुकानदारों का कहना है कि कीमतें बढ़ने की वजह से पहले जो कस्टमर 5 किलो प्याज ले जाते थे, अब वो कस्टमर 2 किलो, और जो ग्राहक 2 किलो प्याज लेकर जाते थे, वो अब 1 किलो ले जा रहे हैं। प्याज की कीमतें बढ़ जाने से लोग अब इसकी खरीदारी कम कर रहे हैं।

दिल्ली के आजादपुर मंडी का हाल

दिल्ली के आजादपुर मंडी में एक हफ्ते पहले 20 से 30 रुपये किलो बिकने वाला प्याज अब 50 से 60 रुपये किलो पर पहुंच गया है। लोगों के घर पहुंचते-पहुंचते कीमतें 70 से 80 रुपये तक हो जाती है। यही नहीं, अगले 2 महीने तक प्याज के दामों में और भी बढ़ोतरी होने की आशंका है।

कर्नाटक में बारिश कम होने से पैदावार घटी

कर्नाटक और आसपास के इलाकों में बारिश न होने की वजह से प्याज की पैदावार उम्मीद के बराबर नहीं हो सकी, जिसकी वजह से अब मार्केट में प्याज नहीं आ पा रहा है। जब सप्लाई कम और डिमांड ज्यादा हो तो ऐसे में दाम बढ़ना लाजिमी है।

टमाटर की राह पर प्याज

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले टमाटर के दाम भी इसी तरीके से बढ़े थे, तब लोगों ने महंगाई की मार झेली थी और अब प्याज लोगों को रूला रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि प्याज के दाम में आने वाले दो से ढाई महीने तक कमी होने की संभावना कम है, बल्कि प्याज के दाम ₹100 किलो तक जा सकते हैं और 15 जनवरी के बाद ही प्याज के दामों में कुछ गिरावट आने की उम्मीद है।

Onion is expensive now onion prices have increased in the country onion is expensive in MP how expensive is onion in MP onion price onion inflation is on fire प्याज महंगा देश में अब प्याज के बढ़े दाम मप्र में प्याज महंगा मप्र में कितना महंगा है प्याज प्याज की कीमत प्याज में महंगाई की आग