अब हवा से पानी निकालकर पी सकेंगे आप, इजराइली कंपनी ने भारत में लॉन्च की मशीन

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
अब हवा से पानी निकालकर पी सकेंगे आप, इजराइली कंपनी ने भारत में लॉन्च की मशीन

New Delhi. कभी सोचा है आपने कि आप हवा में मौजूद पानी को पी सकते हैं ? अगर नहीं तो अब ये मुमकिन है। इजरायल(Israel)की कंपनी वाटरजेन (Watergen)  ने एक ऐसी मशीन बनाई है, जो हवा से पानी बना सकती है। ये मशीन हवा में मौजूद नमी को पानी में बदल देती है। इसके लिए कंपनी ने एसएमवी जयपुरिया ग्रुप (SMV Jaipuria Group) के साथ पार्टनरशिप किया है। 





प्रोडक्ट्स को वाइड रेंज में करेगी पेश





एसएमवी जयपुरिया ग्रुप के साथ पार्टनरशिप पर  इजरायल की कंपनी वाटरजेन (Watergen), Atmospheric Water Generators (AWG) प्रोडक्ट्स को कई कैटेगरी में इंडिया में लॉन्च करेगी। ये मशीन एम्बियंट एयर से मिनरलाइज्ड, सेफ ड्रिकिंग वॉटर प्रोडयूस करती है। इजरायल की कंपनी वाटरजेन ने बताया कि ऑपरेशन स्टार्ट होने के एक साल के अंदर वे मैन्युफैक्चर यूनिट को इंडिया में पेश कर देगी। इसके साथ कंपनी ने Watergen की कई कैटेगिरी पेश की है, जिसमें Genny, Gen-M1, Gen-M Pro and Gen-L शामिल हैं। 





जानें प्रोडक्ट्स की कैपिसिटी 





इस प्रोडक्ट की कैपिसिटी 30L से लेकर 6,000L तक की है। सूत्रों के मुताबिक इस प्रोडक्ट के कीमत की शुरूआत 2.5 लाख रुपए से हो सकती है। 



इन प्रोडक्ट्स का ऑफिस (office), रिजॉर्ट, कंस्ट्रक्शन साइट्स, गांव,  स्कूल (school), हॉस्पिटल, पार्क, घर,  रेसिडेंशियल बिल्डिंग समेत कई अन्य जगहों पर यूज किया जा सकता है। 





जानकारी के मुताबिक इन प्रोडक्ट में प्लग एंड प्ले टेक्नोलॉजी भी दी गई है, जिससे भी स्टैंडर्ड इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन या फिर अल्टरनेटिव एनर्जी सोर्स के साथ इंस्टॉल कर सकते हैं। वहीं Watergen India के सीईओ मायन मुल्ला (Maayan Mulla) ने बताया कि वो सभी के लिए सेफ मिनरलाइज्ड ड्रिकिंग वॉटर अवेलेबल करवाना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि टेंट Genius टेक्नोलॉजी से वो इंडिया में इंडस्ट्रियल और कंज्यूमर डिमांड को वॉटर क्वालिटी से पूरा करना चाहते हैं। एसएमवी जयपुरिया ग्रुप के डायरेक्टर चैतन्य जयपुरिया (Chaitanya Jaipuria) ने बताया कि इंडिया में बहुत से लोगों को साफ और नेचुरल (natural) पानी एक्सेस करने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।  



Israel इजरायल Watergen SMV Jaipuria Group Atmospheric Water Generators Chaitanya Jaipuria Maayan Mulla वाटरजेन एसएमवी जयपुरिया ग्रुप सीईओ मायन मुल्ला चैतन्य जयपुरिया