रिमांड के पहले दिन संजय सिंह से ईडी ने पूछा- दिनेश अरोड़ा ने 2 करोड़ क्यों दिए, सर्वेश मिश्रा कौन?

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
रिमांड के पहले दिन संजय सिंह से ईडी ने पूछा- दिनेश अरोड़ा ने 2 करोड़ क्यों दिए, सर्वेश मिश्रा कौन?

NEW DELHI. दिल्ली के शराब नीति घोटाले और मंडी लॉड्रिंग के मामले में आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह 5 दिन की ईडी रिमांड पर हैं। उनकी रिमांड का शुक्रवार (6 अक्टूबर) को पहला दिन था। ईडी के अफसरों ने संजय सिंह से पूछताछ की है। संजय से पूछा कि सर्वेश मिश्रा कौन है, कब से आपके साथ जुड़ा हुआ है? सर्वेश मिश्रा ने आपके सरकारी आवास पर एक करोड़ क्यों वसूले? दिनेश अरोड़ा ने दो करोड़ रुपए क्यों दिए। हालांकि अब तक इन सवालों के जवाब नहीं मिल सके हैं।

100 से ज्यादा सवालों की लिस्ट तैयार

संजय सिंह से पूछताछ के लिए ईडी के चुनिंदा अफसरों की टीम बनाई है। इधर, रिमांड मिली और उधर ईडी ने संजय सिंह का सवालों से सामना करवाने के लिए सर्वेश मिश्रा और विवेक त्यागी को बुला लिया। ईडी ने संजय सिंह से पूछताछ के लिए 100 से ज्यादा सवालों की लिस्ट तैयार की है। सर्वेश मिश्रा और संजय सिंह को आमने सामने बैठाकर पूछताछ के सवाल अलग हैं। संजय से पूछताछ के लिए जिन अफसरों को चुना गया, उनमें कुछ अफसर वो हैं, जो शराब घोटाले की जांच कर रहे हैं। कुछ अफसर वो भी हैं, जिन्होंने दिनेश अरोड़ा का बयान दर्ज करवाया था। पूछताछ के दौरान कब कौन सा सवाल पूछा है, पूरा सिक्वेंस पहले से ईडी ने तय कर रखा है।

तीन किरदार, जो बनेंगे ईडी का हथियार

गिरफ्तारी से पहले और गिरफ्तारी के बाद संजय सिंह ने खुद को बेकसूर बता हैं। वह दावा कर रहे हैं कि शराब घोटाले के खेल में दूर-दूर तक उनका कोई रोल नहीं, लेकिन ईडी को संजय सिंह के दावे पर रत्तीभर भी यकीन नहीं है। इसकी वजह है संजय सिंह से जुड़े 3 अहम किरदार। पहला किरदार सर्वेश मिश्रा, दूसरा किरदार विवेक त्यागी और तीसरा किरदार है 'मनी डिलेवरी मैन' यानी वो व्यक्ति जिसने संजय सिंह के सरकारी आवास पर कैश की एक खेप सर्वेश मिश्रा तक पहुंचाई।

ईडी का दावा : संजय के खिलाफ पुख्ता सुबूत

ईडी का दावा है कि शराब घोटाले में संजय सिंह की भूमिका के पुख्ता सबूत हैं, घोटाले में पैसों के लेन-देन की पूरी ट्रेल है। मतलब ईडी को लगता है कि संजय सिंह के खिलाफ उनका केस बहुत मजबूत है।

पूछताछ का पहला राउंड : संजय सिंह से 8 सवाल

1- सर्वेश मिश्रा कौन है, कब से आपके साथ जुड़ा हुआ है?

2- सर्वेश मिश्रा ने आपके सरकारी आवास पर एक करोड़ क्यों वसूले?

3- क्या आपके कहने पर सर्वेश मिश्रा ने सरकारी आवास पर पैसे लिए थे?

4 - दिनेश अरोड़ा ने जब आपके घर पैसे भिजवाए तो आप घर पर थे या नहीं?

5- क्या दिनेश अरोड़ा से सर्वेश मिश्रा ने पैसे लिए, इसकी आपको जानकारी थी?

6 - पुख्ता सबूत है कि आपके घर पर लेन-देन हुआ, आपका क्या कहना है?

7 -आपके मोबाइल में शराब घोटाले से जुड़े लोगों के नंबर हैं, ऐसा क्यों?

8 -घर पर डिलिवर हुए पैसों का क्या हुआ, सर्वेश ने एक करोड़ किसे दिए?

पूछताछ का दूसरा राउंड : पूछे 10 सवाल

1 - आप दिनेश अरोड़ा को कब से जानते हैं?

2 - दिनेश अरोड़ा ने आपको 2 करोड़ रुपये क्यों दिए?

3 - दिनेश अरोड़ा को आपने मनीष सिसोदिया से क्यों मिलाया?

4 - आपके घर पर केजरीवाल और दिनेश अरोड़ा की मीटिंग क्यों हुई थी?

5 - क्या आपने दिनेश अरोड़ा और अमित अरोड़ा से अपने आवास पर बैठक की थी?

6 - आपके अलावा इस बैठक में कौन-कौन शामिल था?

7 - एक्साइज पॉलिसी की ड्राफ्टिंग में आपकी क्या भूमिका थी?

8 - अगर आपकी कोई भूमिका नहीं तो दिनेश अरोड़ा से दो करोड़ रुपये क्यों लिए?

9 - दो करोड़ रुपये आपने अपने पास रखे या पार्टी को दिए?

10 - दिनेश अरोड़ा ने अपने बयान में आपको पैसा देने की बात क्यो कहीं?





संजय सिंह पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे : ईडी

सर्वेश मिश्रा का बयान दर्ज होने के बाद कुछ और सवाल जोड़े गए हैं, जिसे संजय सिंह से पूछा गया। ईडी के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पूछताछ के दौरान संजय सिंह सहयोग नहीं कर रहे हैं, ईडी के अफसर सवाल पूछते हैं तो संजय सिंह झुंझलाते हुए यही कहते हैं कि मुझे कुछ नहीं पता है। सर्वेश मिश्रा से जुड़े सवाल पर भी संजय सिंह के जवाब से ईडी के अफसर संतुष्ट नहीं हैं। ईडी को लगता है कि संजय सिंह जितना बता रहे हैं, उससे कहीं ज्यादा छिपा रहे हैं।



4 दिनों तक संजय सिंह से पूछताछ होगी

ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अगले 4 दिनों तक संजय सिंह से पूछताछ की जाएगी। इस दौरान शराब घोटाले से जुड़े लोगों से संजय सिंह का आमना सामना करवाया जाएगा। मुमकिन है कि संजय सिंह का सामना दिनेश अरोड़ा से करवाया जाए, ये वही दिनेश अरोड़ा है, जो सरकारी गवाह है और शराब घाटाले का सबसे बड़े गवाह और राजदार है।

शराब नीति घोटाला Liquor policy scam दो करोड़ पर पूछे सवाल आप के सांसद संजय से पूछताछ संजय सिंह से ईडी की पूछताछ questions asked on Rs 2 crore AAP MP Sanjay interrogated ED interrogated Sanjay Singh