मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सीएम के नाम को लेकर पीएम मोदी से चर्चा करने पहुंचे अमित शाह

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सीएम के नाम को लेकर पीएम मोदी से चर्चा करने पहुंचे अमित शाह

NEW DELHI. मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद सीएम के नाम का ऐलान करने पर पिछले 3 दिनों से असमंजस बना हुआ है। इसी सिलसिले में तीनों राज्यों के नामों को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने PM हाउस पहुंचे। ऐसा माना जा रहा है कि दोनों की मीटिंग के बाद तीनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के नामों की घोषणा हो जाएगी।

सांसदों का इस्तीफा

बीजेपी ने चारों राज्यों में 21 सांसदों को चुनाव मैदान में उतारा था। इसमें से 12 ने जीत दर्ज की। अब तक 11 सांसद लोकसभा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं।

मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी के 7 सांसद उतरे थे। इसमें फग्गन सिंह कुलस्ते, राकेश सिंह, उदय प्रताप सिंह, रीति पाठक, प्रह्रलाद सिंह पटेल, गणेश सिंह और नरेंद्र सिंह तोमर शामिल थे। गणेश सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते हार गए। इनके अलावा रीति पाठक, प्रह्लाद सिंह, नरेंद्र सिंह, राकेश सिंह और उदय प्रताप सिंह चुनाव जीत गए थे। इन पांचों सांसदों ने लोकसभा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। नरेंद्र सिंह तोमर और प्रहलाद पटेल मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में हैं। वहीं बाकी सांसदों को कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने 4 सांसदों को चुनाव लड़ाया था। गोमती साय, अरुण साव और रेणुका सिंह चुनाव जीते, वहीं विजय बघेल को हार का सामना करना पड़ा। गोमती साय, रेणुका सिंह और अरुण साव ने सांसदी से इस्तीफा दे दिया।

राजस्थान

राजस्थान से बीजेपी के 7 सांसदों ने चुनाव लड़ा था। राज्यवर्धन, दीया कुमारी, बालकनाथ और किरोड़ीलाल जीते। वहीं भागीरथ चौधरी, नरेंद्र खीचड़ और देवजी पटेल हार गए। किरोड़ीलाल, दीया कुमारी और राज्यवर्धन ने सांसदी से इस्तीफा दे दिया है। राज्यवर्धन सीएम पद के दावेदार हैं।

तीनों राज्यों में नए सीएम फेस अटकलें

मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री कोई नया चेहरा ही होगा। इसे लेकर तमाम कयास लगाए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक पार्टी शिवराज सिंह चौहान को रिपीट नहीं करना चाहती, इसलिए प्रहलाद पटेल, नरेंद्र सिंह तोमर और कैलाश विजयवर्गीय सीएम की कुर्सी की रेस में शामिल हैं। प्रहलाद पटेल का नाम सबसे आगे है।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में रमन सिंह के साथ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव, सांसद विजय बघेल, सरोज पांडे, बृजमोहन अग्रवाल, रेणुका सिंह और ओपी चौधरी के नाम सीएम की रेस में हैं।

राजस्थान

राजस्थान में सीएम की रेस में वसुंधरा राजे, सांसद दीया कुमारी, सीपी जोशी, ओम बिरला, भूपेंद्र यादव, गजेंद्र सिंह शेखावत और बाबा बालकनाथ के नाम चर्चा में हैं।

तीनों राज्यों में लागू होगा गुजरात फॉर्मूला

बीजेपी तीनों राज्यों में गुजरात फॉर्मूला लागू करने की फिराक में है। गुजरात में चुनाव से 14 महीने पहले सीएम बदला था। 22 मंत्रियों को हटाया था। बीजेपी ने वहां जीत का रिकॉर्ड बनाया था। अब मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी गुजरात फॉर्मूला लागू कर सकती है। यानी आधे से ज्यादा नए मंत्री बनाए जाएंगे। जिन सांसदों ने चुनाव लड़ा था, उन्हें भी कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

Madhya Pradesh Assembly elections मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव who is the Chief Minister of Chhattisgarh? छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री कौन Who is the Chief Minister of Madhya Pradesh BJP victory in 3 states Discussion of PM Modi and Amit Shah मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री कौन 3 राज्यों में बीजेपी की जीत पीएम मोदी और अमित शाह की चर्चा