DELHI: अधीर रंजन का मुर्मू को राष्ट्रपत्नी बोलने पर हंगामा, BJP का विरोध, स्मृति के किस प्रश्न पर सोनिया बोलीं- Don’t talk to me

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
DELHI: अधीर रंजन का मुर्मू को राष्ट्रपत्नी बोलने पर हंगामा, BJP का विरोध, स्मृति के किस प्रश्न पर सोनिया बोलीं- Don’t talk to me

NEW DELHI. संसद में 27 जुलाई को हंगामा हो गया। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपत्नी कह दिया। इसके बाद 28 जुलाई को इस बयान को लेकर बीजेपी की महिला सांसदों ने सदन में हंगामा किया। हाथों में सोनिया माफी मांगें का पोस्टर लेकर उन्होंने नारेबाजी की। स्मृति ईरानी ने कहा कि सोनिया गांधी को माफी मांगनी होगी। लोकसभा और राज्यसभा में हुए हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित की गई।





सोनिया और स्मृति की नोकझोंक





संसद की कार्यवाही स्थगित होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बीच कहा-सुनी हो गई। सोनिया गांधी से सांसद रमा देवी ने जब अधीर रंजन के बयान के बारे में बात करने पहुंची तो सोनिया ने कहा- अधीर रंजन ने माफी मांग ली है। उन्होंने सवाल किया- इस मामले में मेरा नाम क्यों लिया गया? इस पर वहां मौजूद स्मृति ईरानी ने कहा- मैडम, मैं आपकी मदद कर सकती हूं तो सोनिया ने पलट कर कहा- Don’t talk to me (आप मुझसे बात ना करें)। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आरोप लगाया कि सोनिया ने बीजेपी की महिला सांसदों को धमकाया है।  







— ANI (@ANI) July 28, 2022





अधीर रंजन की सफाई





अधीर रंजन ने 28 जुलाई को संसद के बाहर अपने बयान पर सफाई दी। उन्होंने माफी मांगने से साफ इनकार कर दिया, लेकिन ये भी बोले- गलती से मैंने मुर्मू को राष्ट्रपत्नी कह दिया, अब आप मुझे फांसी पर चढ़ाना चाहते हैं तो चढ़ा दीजिए। सत्ताधारी दल तिल का ताड़ बनाने की कोशिश कर रहा है। मैंने राष्ट्रपति से मिलकर माफी मांगने के लिए समय मांगा था, लेकिन बीजेपी सोनिया गांधी पर निशाना क्यों साध रही है? मैं बीजेपी को चुनौती देता हूं कि आगे आकर मुझे लड़े. हमारी नेता, जो महिला हैं, उन्हें टारगेट ना करें। मैं फिर कह रहा हूं कि गलती हुई है। मैं बंगाली हूं, मेरी हिंदी अच्छी नहीं है। मुझे संसद में बोलकर स्पष्टीकरण देने दीजिए। हिंदुस्तान के राष्ट्रपति हमारे लिए राष्ट्रपति ही हैं। एक बात मुंह से निकल गई। जुबान फिसल गई, लेकिन बीजेपी राई का पहाड़ बना रही है।





स्मृति ने सदन में कहा- कांग्रेस गरीब और आदिवासियों की विरोधी है। अपनी गलती पर माफी मांगने की जगह कांग्रेस सीनाजोरी कर रही है। सोनिया गांधी को कांग्रेस की तरफ से माफी मांगनी चाहिए। कांग्रेस ने हर भारतीय नागरिक का अपमान किया है।





किसी ने बताई ग्रामैटिकल मिस्टेक तो कोई बोला- राष्ट्रपति का लगातार उपहास हो रहा





अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि बीजेपी जानबूझकर तिल का ताड़ बनाने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अधीर रंजन ने एक ग्रामैटिकल मिस्टेक हुई है। उन्होंने इंटेन्शनली (जानबूझकर) नहीं कहा।





वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस नेता (अधीर रंजन) की जुबान नहीं फिसली, बल्कि उन्होंने ऐसा जानबूझकर कहा है। वहीं, मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि द्रौपदी मुर्मू जब से राष्ट्रपति उम्मीदवार बनी हैं, तब से कांग्रेस उनका उपहास कर रही है। कांग्रेस की तरफ से उन्हें कठपुतली, अमंगल और अशुभ जैसे शब्दों से संबोधित किया गया।





इधर, भोपाल में भी प्रदर्शन





मध्य प्रदेश में बीजेपी ने राजभवन तक मार्च किया। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, मंत्री विश्वास सारंग, विधायक रामेश्वर शर्मा कार्यकर्ताओं के साथ राजभवन पहुंचे। वीडी शर्मा ने कहा कि द्रौपदी मुर्मू को देश की पहली जनजातीय महिला राष्ट्रपति बनने पर जहां सारे देश की जनता ने हर्ष जताया है, वहीं कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी उनके खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करते हैं। उनका बयान संविधान के खिलाफ है। इससे महिलाओं को लेकर कांग्रेस नेताओं की भद्दी सोच उजागर हुई है।







— ANI MP/CG/Rajasthan (@ANI_MP_CG_RJ) July 28, 2022



CONGRESS कांग्रेस sonia gandhi Parliament News संसद न्यूज सोनिया गांधी Monsoon Session अधीर रंजन चौधरी Controversy विवाद Rashtrapati राष्ट्रपत्नी Adhir ranjan Choudhary President Draupdi Murmu Rashtrapatni मॉनसून सेशन बीजेपी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति