DELHI: संसद से 3 MP और निलंबित, अब तक 27 सांसद बाहर हुए; 50 घंटे के धरने पर बैठे, विपक्षियों ने संभाला खाने-पीने का जिम्मा

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
DELHI: संसद से 3 MP और निलंबित, अब तक 27 सांसद बाहर हुए; 50 घंटे के धरने पर बैठे, विपक्षियों ने संभाला खाने-पीने का जिम्मा

NEW DELHI. संसद का मॉनसून सत्र चल रहा है। साथ ही विपक्षी सांसदों का हंगामा भी जारी है। इसके चलते सांसदों का सदन से लगातार निलंबन (Suspension) भी हो रहा है। 28 जुलाई को राज्यसभा से 3 और सांसद कार्यवाही से निलंबित कर दिए गए। इनमें आम आदमी पार्टी (AAP) के सांसद सुशील गुप्ता, संदीप पाठक और निर्दलीय अजीत कुमार शामिल हैं। अब तक लोकसभा और राज्यसभा के 27 सांसद निलंबित हो चुके हैं, जिसमें चार लोकसभा के और 23 राज्यसभा के हैं।





निलंबित सांसदों ने संसद परिसर में गांधी मूर्ति के सामने 50 घंटे का धरना शुरू कर दिया है। 27 जुलाई को सुबह 11 बजे शुरू हुआ धरना शुक्रवार दिन में 1 बजे तक चलेगा। सांसदों के खाने-पीने समेत जरूरी सुविधाओं का इंतजाम विपक्षी पार्टियों ने किया है। 





धरना दे रहे सांसदों के खाने का खास इंतजाम





सांसदों के नाश्ते, लंच और डिनर के लिए बाकायदा फूड रोस्टर तैयार किया है। इसमें दही-चावल, डोसा, हलवा, चिकन और गाजर हलवा तक शामिल हैं। AAP, TMC और DMK ने धरने के दौरान खान-पान का पूरा जिम्मा संभाला है। 27 जुलाई को DMK सांसद तिरुचि शिवा ने धरने पर बैठे सांसदों को दिन में डोसा खिलाया था। डिनर तृणमूल कांग्रेस ने दिया। 28 जुलाई को डिनर की जिम्मेदारी AAP की है। 





‘मोदी-शाह तानाशाह’





सांसदों के हाथ में 'मोदी-शाह तानाशाह' की तख्ती है। सांसदों ने आरोप लगाया कि सरकार सदन में चर्चा से भाग रही है इसलिए हम लोगों को सस्पेंड कर दिया है।







MPs



गांधी प्रतिमा के सामने धरना देते सांसद।







26 जुलाई को राज्यसभा से विपक्ष के 19 सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया था। इनमें से 7 सांसद सिर्फ तृणमूल कांग्रेस के थे। वहीं, 28 जुलाई को आप सांसद संजय सिंह को निलंबित किया गया। सभी पर चर्चा की मांग को लेकर उपसभापति के ऊपर कागज फेंकने का आरोप है। उधर, लोकसभा में 25 जुलाई को भारी हंगामे के बीच स्पीकर ओम बिड़ला ने कांग्रेस के 4 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया था। ये सांसद ज्योतिमणि, मणिकम टैगोर, टीएन प्रतापन और राम्या हरिदास हैं।



Lok Sabha Rajya Sabha लोकसभा राज्यसभा Opposition parties protest प्रदर्शन सांसद Parliament Session MPs Suspension संसद का मॉनसून सत्र निलंबन विपक्षी पार्टियां