संसद की एथिक्स कमेटी आज लोकसभा को सौंपेगी रिपोर्ट, महुआ पर हो सकती है कार्रवाई, उधर रिपोर्ट लीक होने का भी आरोप

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
संसद की एथिक्स कमेटी आज लोकसभा को सौंपेगी रिपोर्ट, महुआ पर हो सकती है कार्रवाई, उधर रिपोर्ट लीक होने का भी आरोप

NEW DELHI. पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के केस में इंन्क्वारी कर रही संसद की एथिक्स कमेटी आज लोकसभा अध्यक्ष को अपनी रिपोर्ट सौंपने जा रही है। इस रिपोर्ट को 4 दिसंबर से शुरु होने जा रहे शीतकालीन सत्र में सदन में पेश किया जाएगा। वहां इस पर वोटिंग भी होने की संभावना है। बता दें कि सांसद विनोद कुमार सोनकर की अध्यक्षता में गठित इस कमेटी ने गुरुवार को 479 पेज की रिपोर्ट को स्वीकार किया है।

अनैतिक आचरण की दोषी पाई र्गइं महुआ

एथिक्स कमेटी के अध्यक्ष विनोद सोनकर के मुताबिक 6-4 के बहुमत से टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा अनैतिक आचरण की दोषी पाई गईं हैं। समिति के 10 सदस्यों में से 6 सदस्यों ने महुआ को लोकसभा से निष्कासित किए जाने के पक्ष में वोट दिया था। बता दें कि कमेटी द्वारा किसी सांसद के खिलाफ की गई यह पहली कार्रवाई है।

विपक्षी सदस्यों ने रिपोर्ट को पूर्वाग्रह से ग्रसित बताया

इधर जिन 4 सदस्यों ने विपक्ष में वोट दिया उन्होंने रिपोर्ट को पूर्वाग्रह से ग्रसित और गलत बताया है। इन सदस्यों का कहना था कि दर्शन हीरानंदानी को पैनल के सामने पेश होने का मौका ही नहीं दिया गया। वे सिर्फ हलफनामा ही दाखिल कर पाए।

एक कांग्रेसी सदस्य ने भी डाला निष्कासन के लिए वोट

खास बात यह है कि बीजेपी सांसद और समिति सदस्य अपराजिता सारंगी के मुताबिक कांग्रेस सांसद प्रनीत कौर ने महुआ मोइत्रा के खिलाफ वोट किया। सारंगी ने कहा है कि मैं उन्हें धन्यवाद देती हूं, कोई भी सही सोच वाला व्यक्ति महुआ का समर्थन नहीं करेगा।

क्या है मामला?

सांसद महुआ मोइत्रा का अकाउंट जुलाई 2019 से अप्रैल 2023 के बीच 47 मर्तबा यूएई से ऑपरेट हुआ था। इस बीच वे केवल 4 मर्तबा यूएई गई थीं। महुआ द्वारा संसद में पूछे गए 61 सवालों में 50 सवाल व्यापारी दर्शन हीरानंदानी की पसंद के थे। एथिक्स कमेटी ने माना कि पासवर्ड शेयर करने से गुप्त जानकारी विदेशी एजेंसियों के हाथ लग सकती है। कमेटी ने बताया कि अनेक विधेयक सांसदों के साथ पहले ही शेयर किए गए थे। ऐसे में यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता है।

रिपोर्ट लीक होने पर उठे सवाल

उधर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लीक होने पर महुआ मोइत्रा ने लोकसभा स्पीकर बिड़ला को लेटर लिखकर शिकायत दर्ज कराई। महुआ ने कहा कि एक प्राइवेट न्यूज चौनल ने कमेटी की रिपोर्ट पब्लिश कर दी। यह लोकसभा के नियमों का उल्लंघन है। सबसे हैरानी की बात है जिस चैनल में यह खबर चल रही वो अडाणी ग्रुप का है।





महुआ पर हो सकती है कार्रवाई कैश फॉर क्वेश्चन केस एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट सांसद महुआ मोइत्रा action may be taken against Mahua Cash for Question case MP Mahua Moitra Ethics Committee Report