इजराइल में फंसे लोगों की घर वापसी, ऑपरेशन अजय के तहत लाए जा चुके 447 लोग, बंधकों को छुड़ाने तत्पर इजराइल

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
इजराइल में फंसे लोगों की घर वापसी, ऑपरेशन अजय के तहत लाए जा चुके 447 लोग, बंधकों को छुड़ाने तत्पर इजराइल

NEW DELHI. इजराइल और हमास के बीच 8 दिन से युद्ध जारी है। इस बीच भारत की सरकार ने इजराइल में फंसे भारतीयों को सुरक्षित वतन वापस लाने के लिए ऑपरेशन अजय चलाया हुआ है। जिसके तहत अब तक 447 भारतीयों की घर वापसी हो चुकी है। आज सुबह ही तेल अवीव से 235 लोगों का जत्था दिल्ली पहुंच चुका है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारतीयों की घर वापसी की तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी।

गाजा में घुसी इजराइली सेना

दूसरी तरफ युद्ध क्षेत्र में जमकर बमबारी चल रही है, देर रात इजराइली सेना बंधकों को हमास के आतंकियों के कब्जे से छुड़ाने गाजा में घुस गई। बता दें कि इजराइल ने गाजा के उत्तरी शहरों से लोगों को दक्षिणी गाजा जाने का फरमान सुनाया था। इसके लिए उसने शुक्रवार को ही 24 घंटे की डेडलाइन दे रखी थी। जिसके चलते लोग पैदल ही हमले के डर से पलायन कर रहे हैं। दूसरी तरफ इजराइल भी यह मान रहा है कि इतने कम समय में वहां से सभी लोग नहीं निकल सकते।

जारी है हमास के हमले

इधर हमास भी इजराइल पर लगातार हमले किए जा रहा है, देर रात उसने इजराइल की कैपिटल तेल अवीव पर अनेक रॉकेट दागे। रेहोवोत में भी कई हमले किए जा चुके हैं। हमास के हमलों के चलते इजराइल में भी लोग सुरक्षित जगह की तलाश में पलायन कर रहे हैं।

बार-बार बजता है सायरन, फिर धमाके

तेल अवीव में हालात ऐसे हैं कि कभी भी यहां अलर्ट के लिए सायरन गूंज उठता है और फिर हमास की ओर से दागे गए रॉकेट्स की वजह से धमाके हो रहे हैं। सायरन बजते ही लोगों को बम शेल्टर में शिफ्ट कर दिया जाता है। जानकारी के मुताबिक तेल अवीव पर हमास ने देर रात 250 रॉकेट दागे हैं।

पत्रकार की मौत

इधर दक्षिणी लेबनान में इजराइल के हमले को कवर कर रहे न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के एक वीडियो ग्राफर की मौत हो गई। रॉयटर्स की ओर से जारी बयान में मृतक का नाम इसाम अब्दुल्लाह बताया गया है। हमले में इसी टीम के दो पत्रकार ताहेर अल सुदानी और मेहर नाजेह समेत 6 पत्रकार घायल हो गए।







safe return home from Israel Operation Ajay बंधकों को छुड़ाने तत्पर इजराइल इजराइल से सुरक्षित घर वापसी ऑपरेशन अजय Israel ready to rescue hostages