बिजली संकट के बीच 1100 ट्रेनें रद्द, कोयला ढुलाई को दी जा रही प्राथमिकता

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
बिजली संकट के बीच 1100 ट्रेनें रद्द, कोयला ढुलाई को दी जा रही प्राथमिकता

NEW DELHI. देश में कोयला संकट के चलते अगले 20 दिनों तक रेलवे ने कम से कम 1100 ट्रेनें रद्द करने का फैसला लिया है। इससे यात्री समेत व्यापारी वर्ग भी परेशान है। देश के कई हिस्सों में बिजली उत्पादन संयंत्र कोयला संकट का सामना कर रहे हैं। इससे निपटने और कोयले की आपूर्ति के लिए रेलवे 15 फीसदी अतिरिक्त कोयले का परिवहन कर रही है। इसी सिलसिले में रेलवे ने अगले 20 दिनों तक करीब 1100 ट्रेनें रद्द करने का फैसला लिया है। इसमें मेल एक्सप्रेस और पैसेंजर दोनो ट्रेनें शामिल हैं। एक्सप्रेस ट्रेनों की 500 ट्रिप, जबकि पैसेंजर ट्रेनों की 580 ट्रिप्स रद्द की गई हैं।









ट्रेनों को रद्द करने की वजह





रेलवे के अनुसार, इन गाड़ियों को इसलिए रद्द किया गया है ताकि थर्मल पावर प्लांट को सप्लाई किए जा रहे कोयले से लदी मालगाड़ियों को आसानी से रास्ता दिया जा सके। जिससे कोयला समय पर पहुंच सके। रेलवे ने इससे पहले भी अगले एक महीने तक 670 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया ताकि कोयला ले जा रही माल गाड़ियों के फेरों को बढ़ाया जा सके। इसके चलते छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश और झारखंड जैसे कोयला उत्पादक राज्यों से आने-जाने वाले लोगों को काफी असुविधा हो रही है।









बिजली संकट से जूझ रहे कई राज्य





उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओड़िशा समेत कई राज्यों में कोयले संकट की वजह से बिजली समस्या पैदा हो गई थी। इसके बाद सरकार ने कई बैठकें की। कई राज्यों में बिजली कटौती भी की गई। जिसके चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। देश में इस साल भीषण गर्मी पड़ रही है और इस कारण अप्रैल के महीने से ही बिजली की मांग बहुत बढ़ी हुई है।





बिजली की मांग बढ़ने से कोयले की खपत भी बढ़ गई है। यही वजह है कि अब पावर प्लांट्स के पास कुछ ही दिनों का कोयला रह गया है। इस स्थिति से बचने के लिए रेलवे ने अपनी ओर से पूरा सहयोग देने का प्रयास शुरू कर दिया है। देश में कोयले की ढुलाई का काम सबसे अधिक रेलवे ही करता है।



भारत में कोयला संकट भारतीय रेलवे अपडेट 1100 ट्रेनें रद्द रेलवे ने रद्द की ट्रेनें Railways latest news Coal crisis in india Indian Railway Indian Railways Update Cancelled Trains List 2022 indian railway cancels train भारतीय रेलवे