टूटी पटरी देखकर महिला ने लाल साड़ी बांधकर रोकी ट्रेन, लोको पायलट ने दिया इनाम

author-image
rahulk kushwaha
एडिट
New Update
टूटी पटरी देखकर महिला ने लाल साड़ी बांधकर रोकी ट्रेन, लोको पायलट ने दिया इनाम

एटा. अवागढ़ ब्लॉक के नगला गुलरिया गांव की एक महिला की वजह से रेल हादसा टल गया। ओमवती ने टूटी पटरी देखकर लाल साड़ी ट्रैक के बीच में बांधकर ट्रेन रोक दी। लोको पायलट ने ओमवती की सूझबूझ से खुश होकर उसे इनाम भी दिया।





नगला गुलरिया गांव के पास टूटी थी पटरी





दरअसल एटा से आगरा के बीच नगला गुलरिया गांव के पास ट्रेन की पटरी टूटी थी। 58 साल की ओमवती देवी ने काम पर जाते वक्त पटरी देखी और फौरन खतरे को भांप लिया। ओमवती ने काम छोड़कर अपने घर से लाल साड़ी लाकर पटरी पर बांध दी। लोको पायलट ने लाल रंग देखकर खतरे को भांप लिया और समझदारी दिखाते हुए ट्रेन रोक ली।





आधे घंटे में हुई पटरी की मरम्मत





ट्रेन रुकने के बाद रेलवे अधिकारियों को सूचना दी गई। फौरन कर्मचारियों को भेजकर पटरी ठीक कराई गई। इस काम में लगभग आधे घंटे का वक्त लगा। पटरी ठीक होने के बाद इसी ट्रैक से ट्रेन को रवाना किया गया। गुलरिया गांव के पास रेल लाइन पर काम जारी था, ट्रेन 20 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा की रफ्तार से नहीं गुजर सकती थी। वहां के कीमैन ने रेलवे अधिकारियों को इसकी सूचना दी थी।





लोको पायलट ने ओमवती को दिया इनाम





ओमवती देवी ने समझदारी दिखाते हुए ट्रेन रोकी और एक बड़े हादसे को टाला। लोको पायलट ने इस सूझबूझ के लिए ओमवती देवी को लोको पायलट ने 100 रुपए का इनाम दिया और उत्साह बढ़ाया।



ट्रेन रोकी सूझबूझ women ओमवती up रेल हादसा टला एटा train stopped omvati devi Rail accident understanding Etah महिला उत्तर प्रदेश