BJP के खिलाफ वोट करने वालीं MLA का क्या हुआ, कहां निकला क्रॉस वोटिंग का जिन्न

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
BJP के खिलाफ वोट करने वालीं MLA का क्या हुआ, कहां निकला क्रॉस वोटिंग का जिन्न

New Delhi/Jaipur. चार राज्यों में 10 जून को राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग थी। इसमें राजस्थान और कर्नाटक में क्रॉस वोटिंग (एक पार्टी के विधायक का दूसरी पार्टी के कैंडिडेट को वोट देना) हुई। सबसे ज्यादा चर्चा राजस्थान की शोभारानी कुशवाह की हो रही है। चुनाव के दौरान बीजेपी विधायक शोभारानी (BJP MLA Shobharani Kushwah) ने क्रॉस वोटिंग करते हुए कांग्रेस उम्मीदवार प्रमोद तिवारी के पक्ष में वोट दिया। इस वजह से बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा चुनाव हार गए। शोभारानी पर बीजेपी ने तुरंत कार्रवाई की और उन्हें पार्टी से सस्पेंड कर दिया और नोटिस भेजकर 7 दिन में जवाब मांगा है। 





राजस्थान के नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि 9 जून को राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी ने व्हिप जारी कर विधायकों को पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन शोभारानी कुशवाह ने अपना वोट कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद तिवारी को दिया, जो व्हिप का उल्लंघन (Violation) है।





राजस्थान में ये स्थिति





राजस्थान से कांग्रेस के तीनों प्रत्याशी प्रमोद तिवारी (Pramod Tiwari), रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surajewala) और मुकुल वासनिक (Mukul Vasnik), जबकि बीजेपी के पूर्व मंत्री घनश्याम तिवाड़ी (Ghanshyam Tewari) ही उच्च सदन पहुंच सके।





पति गए जेल, वसुंधरा राजनीति में लेकर आईं





शोभारानी कुशवाह धौलपुर से बीजेपी विधायक हैं। उनके पति बनवारी लाल कुशवाह धौलपुर सीट से ही बीएसपी से चुनाव जीते थे, बाद में बनवारी लाल मर्डर के प्रयास मामले में जेल चले गए। इसके बाद इस सीट पर 9 अप्रैल 2017 को उपचुनाव (By-Election) हुआ। इसमें पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने बनवारी लाल कुशवाह की पत्नी शोभारानी को बीजेपी का टिकट दिया। शोभारानी, वसुंधरा राजे की करीबी मानी जाती हैं। 





दो बार कांग्रेस प्रत्याशी को हराया





2017 उपचुनाव में कांटे के मुकाबले में शोभारानी ने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के बनवारी लाल शर्मा को हराया। उपचुनाव में कुल वैध मत 1 लाख 47 हजार 202 में से शोभारानी को 91 हजार 548 और बनवारी लाल शर्मा को 52 हजार 875 वोट मिले। 





इसके बाद 2018 राजस्थान का विधानसभा चुनाव हुआ। इस चुनाव में धौलपुर से बीजेपी प्रत्याशी शोभारानी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस के कैंडिडेट डॉ. शिवचरण कुशवाह को 19 हजार 360 वोटों से हराया। इस चुनाव में बीजेपी की शोभारानी को 67349 और कांग्रेस के डॉ. शिवचरण कुशवाह को 47989 एवं बीएसपी के किशन चंद्र शर्मा को 21253 मत मिले। विधायक शोभारानी कुशवाह पोस्ट ग्रेजुएट हैं और उद्योगपति हैं। उनका मायका यूपी झांसी में हैं और ससुराल धौलपुर के जमालपुर गांव में है।





हरियाणा में कुलदीप का ‘फन’ कुचला





हरियाणा राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले कुलदीप बिश्नोई को कांग्रेस ने बाहर का रास्ता दिखा दिया। पार्टी ने पत्र जारी कर इस बात की जानकारी दी। बिश्नोई को सीडब्ल्यूसी (विशेष आमंत्रित) की सदस्यता से हटाकर पार्टी से निलंबित कर दिया गया। विधानसभा से सदस्यता रद्द कराने के लिए अध्यक्ष को चिट्ठी भी लिखी जाएगी। राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन की हार के बाद कुलदीप बिश्नोई ने ट्वीट किया कि फन कुचलने का हुनर आता है मुझे, सांप के खौफ से जंगल नही छोड़ा करते। माकन की हार के तुरंत बाद कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई ने भी ट्वीट किया कि हम समंदर हैं, हमें खामोश रहने दो, जरा मचल गए तो शहर ले डूबेंगे।



कांग्रेस ने अप्रैल में उदयभान को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाया था। उसके बाद से ही कुलदीप बिश्नोई नाराज थे और कांग्रेस के किसी कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए थे।





कर्नाटक में बीजेपी की शानदार जीत





कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीटों पर वोटिंग हुई। यहां बीजेपी को 3 और कांग्रेस को एक सीट मिली। एचडी देवगौड़ा की पार्टी JDS को कोई सीट नहीं मिली। बीजेपी से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, दक्षिण के चर्चित अभिनेता जग्गेश और लहर सिंह सिरोया को जीत मिली। वहीं, कांग्रेस की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश जीते। कर्नाटक में भी क्रॉस वोटिंग हुई थी। बीजेपी के एक विधायक ने कहा था कि मैंने कांग्रेस प्रत्याशी को वोट दिया, क्योंकि मुझे वो पसंद था।





महाराष्ट्र में 3 पार्टियों के गठबंधन को झटका





महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन शानदार रहा। यहां बीजेपी को 3 सीटें मिलीं तो वहीं शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की। बीजेपी उम्मीदवार पीयूष गोयल 48 वोट हासिल करने में सफल रहे। इसके अलावा बीजेपी कैंडिडेट अनिल बोंडे ने 48 वोट के साथ जीत दर्ज की। वहीं, भाजपा के धनंजय महाडिक को 41.58 वोट के साथ जीत मिली। शिवसेना के संजय राउत को 41 वोट, कांग्रेस के इमरान प्रतापगढ़ी को 44 वोट, जबकि एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल को 43 वोट मिले। 



CONGRESS कांग्रेस BJP बीजेपी Rajasthan MLA Haryana Karnataka कर्नाटक राज्यसभा चुनाव निलंबित क्रॉस वोटिंग Suspension हरियाणा cross voting Rajya Sabha Election Shobharani Kushwah शोभारानी कुशवाह राजस्थान विधायक