Rajasthan:कांग्रेस को 3 और बीजेपी को 1 सीट, क्रॉस वोटिंग हुई; सुभाष चंद्रा हारे

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
Rajasthan:कांग्रेस को 3 और बीजेपी को 1 सीट, क्रॉस वोटिंग हुई; सुभाष चंद्रा हारे

New Delhi/Jaipur. चार राज्यों (हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक) की 16 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को वोटिंग हुई। वोटिंग की शुरुआत के साथ ही राजनीतिक हलचल भी तेज रही। कर्नाटक और राजस्थान में क्रॉस वोटिंग हो गई है। राजस्थान और कर्नाटक के नतीजे भी आ गए हैं। राजस्थान में 3 सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर बीजेपी जीती। 





चारों ही राज्यों में मुकाबला जोरदार है, क्योंकि सभी जगह पार्टियों ने विधानसभा में उनके संख्याबल की तुलना से ज्यादा उम्मीदवार उतारे। इसी वजह से पूरे चुनाव के दौरान हॉर्स ट्रेडिंग की आशंका जताई जाती रही। कांग्रेस ने राजस्थान और हरियाणा के विधायकों को एकजुट करके रिसॉर्ट में भी रखा था।





कर्नाटक में 2 सीटें बीजेपी और एक पर कांग्रेस को जीत





कर्नाटक में कांग्रेस से जयराम रमेश और बीजेपी से निर्मला सीतारमण, जग्गेश चुनाव जीत गए हैं। मतगणना के दूसरे दौर में जग्गेश को 44, जयराम रमेश को 46, निर्मला सीतारमण को 46, कुपेंद्र रेड्डी को 30, मंसूर अली खान को 25, लहर सिंह को 33 वोट मिले।





महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव का नतीजा अटका...





बीजेपी ने जितेंद्र अवध (एनसीपी), यशोमती ठाकुर (कांग्रेस), सुहास कांडे (शिवसेना) के खिलाफ शिकायत की है कि उन्होंने अधिकृत व्यक्ति के अलावा किसी और को भी अपना वोट दिखाया, इसलिए वोट रद्द कर दिया जाना चाहिए। हालांकि, आरओ ने दावा खारिज कर दिया था, इसलिए बीजेपी ने चुनाव आयोग से संपर्क किया। महाविकास अघाड़ी (MVA) ने बीजेपी के सुधीर मुनगंटीवार के खिलाफ शिकायत भेजी कि उन्होंने पोल एजेंट के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को भी वोट दिखाया है। साथ ही रवि राणा के खिलाफ भी शिकायत की।





बीजेपी की क्रॉस वोटिंग से जीते प्रमोद





राजस्थान में मुकुल वासनिक को 42 वोट मिले। वासनिक के खाते का एक वोट रिजेक्ट हुआ। यह भी रोचक है कि बीजेपी विधायक शोभारानी के एक वोट से प्रमोद तिवारी जीते। राजस्थान में जीत के लिए 41 वोट चाहिए थे। प्रमोद को 41 वोट ही मिले।





बीजेपी ने शोभारानी को सस्पेंड किया





बीजेपी ने क्रॉस वोटिंग करने वालीं शोभारानी कुशवाहा को पार्टी से सस्पेंड कर दिया। शोभारानी पर आरोप है कि उन्होंने क्रॉस वोटिंग की और कांग्रेस के उम्मीदवार प्रमोद तिवारी को वोट दिया। इस मामले में पार्टी हाईकमान ने प्रदेश अध्यक्ष से रिपोर्ट मांगी थी। कुछ ही घंटे बाद पार्टी ने शोभारानी को सस्पेंड करने का फैसला ले लिया। 





कांग्रेस विजय लोकतंत्र की जीत है: गहलोत





मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि यह शुरू से स्पष्ट था कि कांग्रेस के पास तीनों सीटों के लिए जरूरी बहुमत है, लेकिन बीजेपी ने एक निर्दलीय को उतारकर हॉर्स ट्रेडिंग की कोशिश की। हमारे विधायकों की एकजुटता ने इस प्रयास को करारा जवाब दिया। 2023 विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी को इसी तरह हार का सामना करना पड़ेगा। राजस्थान में तीन राज्यसभा सीटों पर कांग्रेस की विजय लोकतंत्र की जीत है।





सुभाष चंद्रा हारे





राजस्थान में बीजेपी के घनश्याम तिवारी को 43 वोट मिले, जबकि निर्दलीय सुभाष चंद्रा को 30 वोट ही मिल सके। वहीं, कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला को 43, मुकुल वासनिक को 42 और प्रमोद तिवारी को 41 वोट मिले।



CONGRESS कांग्रेस BJP बीजेपी Election Commission चुनाव आयोग Results Controversy विवाद राज्यसभा चुनाव क्रॉस वोटिंग नतीजे cross voting Rajya Sabha Election