प्राण-प्रतिष्ठा से पहले आज रामलला का 'अक्षत पूजन', मेहमानों को 100 कलशों में सौंपा जाएगा पांच क्विंटल अक्षत

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
प्राण-प्रतिष्ठा से पहले आज रामलला का 'अक्षत पूजन', मेहमानों को 100 कलशों में सौंपा जाएगा पांच क्विंटल अक्षत

Ayodhya. दीपोत्सव से पहले अयोध्या में उल्लास छाया हुआ है। मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से 78 दिन पहले रविवार (5 नवंबर) को रामलला का 'अक्षत पूजन' होगा। ये अक्षत 45 प्रांतों के 100 से ज्यादा मेहमान को पीतल के कलश में श्रीराम मंदिर ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय सौंपेंगे। हर पीतल के कलश में पांच किलो अक्षत रखा गया है। यह आयोजन रामजन्मभूमि पथ पर होगा। इसके बाद भगवान श्रीराम के इस प्रसाद को लेकर विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता देश के कोने-कोने में जाकर 5 लाख घरों में बांटेंगे।

अक्षत में एक क्विंटल पिसी हल्दी और 21 किलो देसी घी

अक्षत बिना टूटे चावल, हल्दी और देशी घी से बनाकर बनाया गया है। अक्षत में एक क्विंटल पिसी हुई हल्दी और 21 किलो देसी घी मिलाया गया है। विहिप कार्यकर्ता 100 केंद्रों पर ले जाकर और अक्षत मिलाएंगे और सभी तहसील और ब्लॉक में बांटेंगे। इसके साथ ही अक्षत के साथ गांवों में अयोध्या में रामलला की प्रतिष्ठा से जुड़े संदेश पत्र को भी कार्यकर्ता लोगों को देंगे।

22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा

मालूम हो, 22 जनवरी 2024 को भगवान श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख तय की गई है। उससे पहले देशभर में 50 करोड़ से ज्यादा भक्तों तक भगवान श्रीराम का प्रसाद अक्षत के रूप में पहुंचाया जाना है। अयोध्या से विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता राम मंदिर में पूजे गए अक्षत लेकर रवाना होंगे।

10 करोड़ भक्तों तक 2 साल में पहुंचेगी तस्वीर

ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय के अनुसार, अक्षत के साथ ही एक क्विंटल पिसी हुई हल्दी और 21 देसी घी भी मंगवाई गई थी। इसे विधि-विधान से 500 क्विंटल चावल में मिलाया गया। चावल को रंगने के बाद इसे पीतल के कलश में रखा गया। अब पूजा के दौरान भगवान राम के दरबार के सामने रखा जाएगा। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण होगा। जिसे गांव में टीवी और बड़ी LED लगाकर दिखाया जाएगा। रामलला का दर्शन करने आने वाले 10 करोड़ भक्तों को 2 साल में रामलला की तस्वीर दी जाएगी।

राम मंदिर के गर्भगृह में आरती का आया पहला वीडियो

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की आरती का पहली बार वीडियो सामने आया है। इसमें दिख रहा है कि पुजारी संतोष तिवारी दो अन्य पुजारियों के साथ रामलला की आरती कर रहे हैं। वीडियो के बैकग्राउंड में 'श्रीराम चंद्र कृपालु भजमन हरण भाव भय दारुणम्' का भजन चल रहा है। इसके अलावा वीडियो में गर्भगृह बनकर तैयार दिख रहा है। दीवारों पर नक्काशी को फाइनल टच दिया जा चुका है। वीडियो को रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने गुरुवार (3 नवंबर) को जारी किया है।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पीतल के कलश में 5 किलो अक्षत Joy in Ayodhya 100 कलशों में पांच क्विंटल अक्षत रामलला का अक्षत पूजन 5 kg intact in brass urn consecration of Ram Lalla five quintals intact in 100 urns अयोध्या में उल्लास worship of Ram Lalla intact