MUMBAI: उद्धव का इस्तीफा मंजूर, नहीं होगा फ्लोर टेस्ट, अब सीधे शपथ ग्रहण में पहुंचेंगे बागी विधायक

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
MUMBAI: उद्धव का इस्तीफा मंजूर, नहीं होगा फ्लोर टेस्ट, अब सीधे शपथ ग्रहण में पहुंचेंगे बागी विधायक

Mumbai. महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट अब समाप्ति की ओर है। राज्य को अब जल्द ही नया सीएम मिलने वाला है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फ्लोर टेस्ट कराने के महाराष्ट्र (Maharashtra) के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Governor Bhagat Singh Koshyari) के आदेश पर रोक लगाने से इनकार करने के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया। शिवसेना के बागी विधायक 30 जून को फ्लोर टेस्ट में हिस्सा लेने के लिए गोवा से आज 30 जून को मुंबई पहुंचने वाले थे लेकिन अब  देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के समय मुंबई पहुंचने की उम्मीद है। अब फ्लोर टेस्ट नहीं होगा। महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि ‘जो विधायक (शिवसेना के बागी विधायक) कल मुंबई पहुंच रहे थे, मैं उनसे कल नहीं आने का आग्रह करता हूं। वे शपथ ग्रहण के दिन आएं. जबकि महाराष्ट्र में ताजा राजनीतिक घटनाक्रम के बीच भाजपा सरकार के गठन के बारे में पूर्व मुख्यमंत्री नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इस बारे में सब कुछ अगले एक-दो दिन में पता चल जाएगा। देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र बीजेपी के सभी विधायकों और निर्दलीय विधायकों के साथ सरकार बनाने के बारे में चर्चा करने के लिए एक बैठक भी की। मुंबई के एक होटल में बीजेपी विधायकों की बैठक के दौरान बीजेपी के नेताओं ने फडणवीस के समर्थन में नारे लगाए। इस दौरान उनको मिठाई खिलाकर बधाई दी।





उद्धव ठाकरे का इस्तीफा मंजूर





इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के पद से उद्धव ठाकरे का इस्तीफा राज्यपाल ने स्वीकार कर लिया और उद्धव को वैकल्पिक व्यवस्था होने तक सीएम बने रहने के लिए कहा है, जबकि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा सौंपने के बाद उद्धव ठाकरे ने बेटे आदित्य और तेजस के साथ एक मंदिर में पूजा-अर्चना की।





संजय राउत का हमला जारी





दूसरी ओर संजय राऊत का भाजपा और बागी विधायकों पर हमला जारी है। उन्होंने कहा कि शिवसेना सत्ता के लिए पैदा नहीं हुई, सत्ता शिवसेना के लिए पैदा हुई है। ये बाला साहेब का मंत्र रहा है। हम वापस काम करेंगे और फिर अपने दम पर सत्ता में आएंगे। हमें अपनों ने धोखा दिया। अपने लोगों ने खंजर घोंपा। उद्धव ठाकरे को दगाबाज कैसे दोष दे सकते हैं। बागी विधायकों को सरकार गिराने का ठेका मिला था। दगाबाजों का महाराष्ट्र में ये नया प्रयोग है।



rebel MLA crisis महाराष्ट्र की राजनीति Shiv Sena Uddhav Thackeray देवेंद्र फडणवीस Maharashtra politics . महाराष्ट्र में उठापटक सुप्रीमकोर्ट महाराष्ट्र में सियासी संकट महाराष्ट्र maharashtra शिवसेना Eknath Shinde उद्धव ठाकरे Maharashtra Politics news एकनाथ शिंदे