अयोध्या की 20 एकड़ भूमि पर बनाई जा रही 80 हजार श्रद्धालुओं के लिए ‘टेंट सिटी’, 20 पुजारियों के लिए चल रही भर्ती

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
अयोध्या की  20 एकड़ भूमि पर बनाई जा रही 80 हजार श्रद्धालुओं के लिए ‘टेंट सिटी’, 20 पुजारियों के लिए चल रही भर्ती

AYODHYA. भगवान श्रीराम की जन्‍मस्‍थली अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण तेजी से जारी है। 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। इसको लेकर तैयारियां तेज हो गई है। भव्य समारोह में देश ही नहीं, विदेश से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। इनकी सुविधा के लिए भव्य और सभी सुविधाओं से युक्त ‘टेंट सिटी' का निर्माण कराया जा रहा है। 20 एकड़ में बन रही टेंट सिटी में 80 हजार श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था रहेगी। इसमें सर्दी से बचने के सारे संसाधन मौजूद रहेंगे।

योगी के निर्देश के बाद काम तेजी से शुरू

लखनऊ में जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में देश-विदेश से लाखों लोगों के अयोध्या पहुंचने की संभावना को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था करने को कहा था। अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) के सचिव सत्येंद्र सिंह के अनुसार, राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और अयोध्या विकास प्राधिकरण विभिन्न स्थानों पर टेंट सिटी का निर्माण कराया रहा है। इनमें ठहरने और भोजन की उत्तम व्यवस्था रहेगी। इसे बनाने में करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। जनवरी में सर्दी का मौसम रहेगा, जिसको लेकर ओढ़ने-बिछाने से लेकर नहाने और खाने तक के सभी प्रबंध रहेंगे।

20 एकड़ भूमि पर बन रही टेंट सिटी में कहां-कितने श्रद्धालु ठहरेंगे

1- माझा गुप्तार घाट : 20 एकड़ भूमि में टेंट सिटी स्थापित की जाएगी। इसमें करीब 20 से 25 हजार श्रद्धालुओं के रहने की व्यवस्था की जा रही है।

2- अयोध्या धाम : ब्रह्मकुंड के पास भी एक टेंट सिटी बन रही है, जहां 35 टेंट लगेंगे, जिसमें लगभग 30 हजार श्रद्धालुओं के रुकने की व्यवस्था होगी।

3- तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट : बाग बिजेसी में 25 एकड़ भूमि में टेंट सिटी स्थापित की जा रही है, जिसमें लगभग 25 हजार लोगों के रुकने की व्यवस्था हो सकेगी।

4- कारसेवकपुरम व मणिराम दास की छावनी : यहां श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए टेंट सिटी स्थापित की जाएगी।

श्रद्धालुओं को ठंड से राहत देने के जतन

सत्येंद्र सिंह के अनुसार, 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के समय कड़ाके की ठंड रहेगी। ऐसे में यहां आने वाले श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए टेंट सिटी स्थापित की जा रही है। शीतकाल में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को देखते हुए टेंट सिटी का निर्माण इस प्रकार किया जाएगा कि श्रद्धालुओं को ठंड से राहत मिल सके। उनके लिए गद्दे-कंबल का भी प्रबंध हो रहा है। श्रद्धालुओं के लिए शौचालय व स्नानगृह के अतिरिक्त भोजन के लिए भंडारागृह व मेडिकल शिविर का भी प्रबंध किया जाएगा। एडीए की ओर से जो स्थापित की जा रही टेंट सिटी का निर्माण ठेकेदारों द्वारा किया जा रहा है।

20 पुजारियों की चल रही भर्ती, इंटरव्यू में पूछे जा रहे मंत्र

इधर भव्य राम मंदिर में आठों पहर भगवान की पूजन अर्चन के लिए 20 पुजारियों के पद पर भर्ती भी निकाली गई। जिसमें 3000 पंडों ने अप्लाई किया था। इन 3000 हजार अभ्यर्थियों में से चयन समिति ने 200 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार भी किया है। बताया जा रहा है कि इन 200 अभ्यर्थियों में से 20 कुशल और शास्त्र में पारंगत विद्वानों को भगवान की सेवा के लिए चयनित किया जाएगा। खास बात यह है कि हाल ही में हुए इंटरव्यू में इन अभ्यर्थियों से चयन समिति ने मंत्रों और कर्मकांड से संबंधित सवाल पूछे



पीएम मोदी समारोह में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे। समारोह को देखने के लिए लाखों लोगों के पहुंचने की उम्‍मीद है। इसके लिए पूरे देश में पीले चावल देकर आमंत्रित किया जा रहा है। लोग जिस पल का बरसों से इंतजार कर रहे हैं, आखिर, वो घड़ी अब पास आग गई है।

tent city in Ayodhya रामलला की प्राण प्रतिष्ठा grand Ram temple life consecration of Ramlala Joy in Ayodhya अयोध्या में विदेश की श्रद्धालु अयोध्या में टेंट सिटी भव्य राम मंदिर अयोध्या में उल्लास foreign devotees in Ayodhya