दुनियां का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बनकर हुआ तैयार, न्यूजर्सी के इस विशाल मंदिर का कल होगा उद्घाटन

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
दुनियां का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बनकर हुआ तैयार, न्यूजर्सी के इस विशाल मंदिर का कल होगा उद्घाटन

NEW JERSEY. 12 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद दुनियां का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बनकर तैयार हो चुका है। यह मंदिर कुल 183 एकड़ में फैला हुआ है, जो कि भारत के बाहर निर्मित दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मंदिर के रुप में जाना जाएगा, वहीं कंबोडिया का अंकोरवाट मंदिर आज भी पहले स्थान पर है। गौरतलब है कि न्यूजर्सी के इस भव्य मंदिर का उद्घाटन कल यानी रविवार को किया जाएगा।

दुनियां का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बीएपीएस (बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था) स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर, न्यूयॉर्क स्थित टाइम्स से लगभग 60 मील दक्षिण में और वाशिंगटन डीसी से लगभग 180 मील उत्तर में स्थित न्यूजर्सी के रॉबिन्सविले टाउनशिप में स्थित है, जिसका निर्माण वर्ष 2011 में शुरु किया गया था और आज 12,500 से अधिक स्वयंसेवकों की मदद से ये मंदिर 12 साल में तैयार हुआ है। बता दें कि 30 सितंबर से अक्षरधाम मंदिर का समर्पण समारोह परम पावन महंत स्वामी महाराज की मौजूदगी में चलया जा रहा है। इस 10 दिवसीय भव्य समर्पण समारोह का समापन कल होगा और इसी के साथ मंदिर का औपचारिक तौर पर उद्धाटन भी किया जाएगा।

ujjwal (20).jpg

किसे समर्पित है यह मंदिर

यह विशाल अक्षरधाम मंदिर भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है, जो 19वीं शताब्दी में हिंदू धर्म के प्रमुख संतों में से एक थे। यह उनके 5वें आध्यात्मिक उत्तराधिकारी और प्रसिद्ध संत प्रमुख स्वामी महाराज से प्रेरित है।

The world's largest Hindu temple New Jersey Akshardham Temple inaugurated on October 8 second largest Hindu temple America दुनियां का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर न्यूजर्सी अक्षरधाम मंदिर 8 अक्टूबर को होगा उद्घाटन दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर अमेरिका