देश की राजधानी में इस जगह होंगे सिंगापुर जैसे नियम, कचरा फैलाने या थूकने पर होगा 1 लाख से ज्यादा का जुर्माना

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
देश की राजधानी में इस जगह होंगे सिंगापुर जैसे नियम, कचरा फैलाने या थूकने पर होगा 1 लाख से ज्यादा का जुर्माना

NEW DELHI. देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 समिट के समय चर्चाओं रहे भारत मंडपम परिसर में अब पान-गुटखा खाकर थूकने या कचरा फैलाने पर भारी भरकम जुर्माना लगाया जाएगा। आईटीपीओ इस जुर्माने की राशि की वसूली करेगा। भारत मंडपम परिसर को उपयोग में लाने वालों को इस बाबत दिशानिर्देश दिए गए हैं। यहां मंच बनाने के लिए ड्रिलिंग या वेल्डिंग मनाही रहेगी वहीं फूल पत्तियां लगाने पर भी 5 लाख तक का जुर्माना देना पड़ेगा। आईटीपीओ ने भारत मंडपम को बनाने में हुए खर्च और इसकी भव्यता को देखते हुए यह नियम बनाए हैं।

लगाई गई हैं अनेक हाईटेक डिवाइस

भारत मंडपम् की भव्यता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यहां अनेक हाईटेक डिवाइस लगाई गई हैं। यहां की साफ-सफाई व्यवस्था वर्ल्ड क्लास है। यहां बिछाया जाने वाला कार्पेट भी विदेश से मंगवाया गया है। अधिकारियों का कहना है कि परिसर को साफ सुथरा रखने के लिए इसमें गंदगी फैलाने के कृत्य को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। ऐसे में किसी भी आयोजन के दौरान यहां गंदगी फैलाई जाएगी, पान गुटखा खाकर थूका जाएगा तो ऐसे व्यक्ति या संस्था के खिलाफ कड़े नियम बनाए गए हैं। जिसके तहत ऑर्गनाइजर या वेंडर से 1 लाख रुपए तक की वसूली की जाएगी।

इंवेट के बाद ऑर्गेनाइजर को करानी होगी सफाई

बता दें आयोजन के दौरान परिसर में फूल पत्तियां लगाने पर भी रोक लगाई गई है। इसके बावजूद ऑर्गनाइजर फूल पत्तियों का प्रयोग करते हैं तो उनसे 5 लाख रुपए वसूले जाएंगे। मंडपम के अंदर लकडी में किसी प्रकार की ड्रिलिंग या वेल्डिंग पर रोक लगाई गई है। यदि कोई ऐसा करता है तो उससे भी 5 लाख रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा। दरअसल मंडपम में लगे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को नुकसान न पहुंचे इसलिए यह रोक लगाई गई है।











थूकने पर भी भारी जुर्माना सिंगापुर की तर्ज पर नियम गंदगी फैलाने वालों की जेब होगी ढीली भारत मंडपम् heavy fine even for spitting rules on the lines of Singapore those spreading filth will have loose pockets Bharat Mandapam