देश में 1 अक्टूबर से होने जा रहे ये 7 बड़े बदलाव, इनका आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
देश में 1 अक्टूबर से होने जा रहे ये 7 बड़े बदलाव, इनका आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

BHOPAL. बदलाव का दौर चल रहा है और हर दिन कुछ न कुछ नया देखने को मिलता है, लेकिन महसूस ना के बराबर होता है, पर एक अक्टूबर 2023 से कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं जो आम आदमी की जेब पर सीधा असर डालने वाले हैं। आपको इन बदलावों के बारे में बताने का मकसद सिर्फ यही है कि आप इनकी जानकारी के बाद सितंबर के शेष तीन दिनों में खुद को इन बदलावों के साथ सामंजस्य बिठाने के लिए तैयार हो जाएं। यहां हम आपको एक अक्टूबर से होने वाले 7 बड़े बदलावों के बारे में बता रहे हैं।

 दो हजार का नोटनहीं चलेगा

एक अक्टूबर से दो हजार रुपए का नोट नहीं चलेगा। अगर आपके पास भी दो हजार रुपए का नोट बचा है और आपने इसे नहीं बदला है तो इसे 30 सितंबर तक हर हाल में बदल लें। 30 सितंबर 2023 को दो हजार रुपए के नोट को बदलने का अंतिम दिन है। यानी अभी आपके पास तीन तीन हैं।

सीएनजी-पीएनजी की कीमत

एलपीजी के दाम के साथ ही सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में भी तेल कंपनियां हर महीने बदलाव करती हैं। हर महीने की पहली तारीख को एयर फ्यूल (ATF) के दाम में भी बदलाव होता है। संभावना है कि इस बार भी पहली तारीख को इसमें बदलाव देखने को मिल सकता है। वहीं सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में भी बदलाव किया जा सकता है।

एलपीजी सिलेंडर के दाम

देश में ऑयल एंड गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को कीमतों में बदलाव करती हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि एक अक्टूबर को इनमें बदलाव हो सकता है।

विदेश जाना महंगा पड़ेगा

अगर आप विदेश जाने की योजना बना रहे हैं तो एक अक्टूबर से यह महंगा होने जा रहा है। 1 अक्टूबर से 7 लाख रुपए से ज्यादा टूर पैकेज के लिए 5 फीसदी टीसीएस ( सार्सेज ऑफ टैक्स कलेक्शन) देना होगा। वहीं 7 लाख रुपए से ज्यादा के टूर पैकेज के लिए 20 फीसदी टीसीएस देना होगा।

बचत योजनाओं को कराएं लिंक

30 सितंबर तक पीपीएफ, पोस्ट ऑफिस और सुकन्या समृद्धि योजना को आधार से लिंक कराना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर एक अक्टूबर से आपका खाता फ्रीज हो जाएगा। इसमें आप इसके बाद कोई ट्रांजेक्शन या निवेश नहीं कर पाएंगे।

नॉमिनेशन कराना जरूरी

सेबी ने ट्रेडिंग अकाउंट, डीमैट खाते और म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए 30 सितंबर तक नॉमिनेशन कराना अनिवार्य कर दिया है। ऐसा नहीं करने वालों का खाता एक अक्टूबर को फ्रीज कर दिया जाएगा। ऐसे में 30 सितंबर तक नॉमिनेशन कराना जरूरी है।

ये सर्टिफिकेट अनिवार्य

एक अक्टूबर से सरकारी काम के नियमों में बड़ा बदलाव हो रहा है। स्कूल, कॉलेज, सरकारी नौकरी में आवेदन, आधार रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन आदि कई कामों के लिए सर्टिफिकेट का होना जरूरी हो जाएग।

National News नेशनल न्यूज 7 big changes happening from October 1 Rs 2000 note will not work LPG cylinder price CNG-PNG price 1 अक्टूबर से हो रहे 7 बड़े बदलाव दो हजार का नोट नहीं चलेगा एलपीजी सिलेंडर के दाम सीएनजी-पीएनजी की कीमत