UDAIPUR: आरोपी रियाज ने तैयार किया माहौल बिगाड़ने वाला नेटवर्क; पुलिस ने कुछ घंटे में दोनों आरोपियों को ऐसे धर दबोचा

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
UDAIPUR: आरोपी रियाज ने तैयार किया माहौल बिगाड़ने वाला नेटवर्क; पुलिस ने कुछ घंटे में दोनों आरोपियों को ऐसे धर दबोचा

UDAIPUR. यहां टेलर कन्हैया लाल के बर्बर हत्याकांड के मुख्य आरोपी रियाज जब्बार और गौस मोहम्मद पुलिस की गिरफ्त में हैं। जब्बार के बारे में अब कई चौंकाने वाली जानकारी सामने आ रही है। हत्याकांड का एक आरोपी रियाज जब्बार पहले भी इस तरह की हरकत कर चुका है। उसने उदयपुर और भीलवाड़ा के आसपास के इलाकों में माहौल भड़काने का बड़ा नेटवर्क तैयार किया है। 





घर छोड़ चुका है रियाज





रियाज भीलवाड़ा के आसींद का रहने वाला है। 20 साल पहले अपना घर छोड़ चुका था। घरवालों को भी नहीं पता था कि उदयपुर में कहां और क्या करता है। कब शादी की। इस बीच रियाज जब्बार ने कब माहौल बिगाड़ने वाला बड़ा नेटवर्क तैयार कर लिया और किसी को भनक भी नहीं लगी। सूत्रों के अनुसार, यह वही रियाज है, जिसने उदयपुर में एक पुलिसकर्मी का पुतला फूंका था।





घटना एक साल पुरानी है। हाथी पोल थाना इलाके में रियाज ने जमकर हंगामा किया था। जब पुलिस मामला शांत करवाने पहुंची तो रियाज पुलिस से उलझ गया। इस दौरान एक एएसआई का गलती से रियाज की दाढ़ी पर हाथ लग गया। इतने में वह भड़क गया और जमकर हंगामा करने लगा। बताया जाता है कि कुछ ही मिनटों में रियाज ने मौके पर भीड़ जमा कर ली। इसके बाद शहर के बीच उसी एएसआई का पुतला भी जलाया।





भाई बोला- जिसने गलत किया उसे सजा मिलेगी





इस घटना के बाद रियाज के आसींद स्थित घर के पास पुलिस तैनात की गई है। रियाज के भाई अब्दुल अयूब लोहार ने बताया कि रियाज 10वें नंबर का भाई है। मैं परिवार में दूसरे नंबर पर हूं। आपा की मौत के बाद वह 2001 में उदयपुर चला गया था और वहीं रहने लग गया। उसकी शादी भी उदयपुर में हुई। वह क्या काम करता है, मुझे मालूम नहीं। 20 -22 साल से हमारा कोई कनेक्शन नहीं है। मुझे रात को ही पता चला, उसने बड़ा कांड कर दिया। उसने गलत काम किया है। जो गलत काम करेगा उसे कानून सजा देगा। धर्म के नाम इस तरह से करना गलत है। चाहे मेरा भाई हो, जो गलत करेगा, वह सजा पाएगा।





जब तक वह हमारे साथ था तब तक ऐसा नहीं था। उदयपुर में किसके साथ कनेक्ट हुआ कैसे बदला नहीं पता। इसके बाद से परिवार के लोगों से कॉन्टैक्ट भी नहीं किया। उदयपुर में ही शादी कर ली। घरवालों ने बताया कि उसने किससे शादी की यह भी नहीं पता। वे यह भी दावा कर रहे हैं कि उन्होंने कभी रियाज की पत्नी को देखा भी नहीं।





ऐसे पकड़ाए हत्या करने वाले





उदयपुर में टेलर की हत्या करने वाले आरोपी गौस मोहम्मद और रियाज जब्बार 170 किमी दूर राजसमंद जिले के भीम इलाके से पकड़ाए। इन हत्यारों के पकड़े जाने का घटनाक्रम भी नाटकीय रहा। दोनों ने भागने की पूरी कोशिश की, लेकिन आखिरकार पुलिस के हत्थे चढ़ गए। आरोपियों के पकड़े जाने के बाद पुलिस ने उन्हें जमकर पीटा।







  • हत्याकांड के बाद उदयपुर और आसपास की पुलिस खासी एक्टिव हो गई।



  • ​राजसमंद पुलिस को जानकारी मिली थी कि दोनों आरोपी भीम-देवगढ़ इलाके की तरफ बाइक से भागे हैं। इस पर इनकी लोकेशन ट्रेस की गई।


  • नेशनल हाईवे-8 पर भीम में बने डाक बंगले के बाहर नाकाबंदी की गई।


  • यहां पुलिस को देखते ही दोनों भीम कस्बे में घुस गए थे। मोटरसाइकिल सवार आरोपी कस्बे में होकर भाग निकले और बदनौर चौराहा होते हुए कॉलेज के सामने हाईवे पर आ गए। यहां से अजमेर की तरफ जाने लगे।


  • इस पर भीम-देवगढ़ पुलिस ने आरोपियों का पीछा करते हुए जस्सा खेड़ा के पहले शाम साढ़े 6 बजे आड़ावाला मोड़ पर दोनों को धर दबोचा।


  • बाइक पर उदयपुर से राजसमंद पहुंचे


  • दोनों के राजसमंद के पास होने का इनपुट मिलते ही राजसमंद SP उदयपुर से बाइक पर हेलमेट लगाकर खुद निकले और राजसमंद के भीम-देवगढ़ इलाके में पहुंचे थे। उदयपुर और आसपास के जिलों की पुलिस वारदात के बाद से ही एक्टिव थी। इन इलाकों में कड़ी नाकाबंदी की गई। पुलिस की दस टीमें आरोपियों का पीछा कर रही थी।


  • इस दौरान गौस मोहम्मद और रियाज जब्बार पुलिस को देखकर भागने लगे तो दोनों को सड़क पर ही दबोच लिया गया। पुलिस ने दोनों को सड़क पर ही लात-घूंसों और डंडों से जमकर पीटा। फिर बाल पकड़कर गाड़ी में डाल दिया।






  • कन्हैया लाल हत्या के मामले के तार पाकिस्तान से जुड़ते नजर आ रहे हैं। पूरे मामले की जांच एनआईए ने अपने हाथ में ली है। दोनों आरोपियों मोहम्मद रियाज और मोहम्मद गौस के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां (यूएपीए) के तहत केस दर्ज किया गया है। एजेंसी आतंकी और पाकिस्तानी एंगल भी मामले की जांच कर रही है। 



    Udaipur उदयपुर Udaipur news accused आरोपी गौस मोहम्मद Udaipur Police उदयपुर पुलिस उदयपुर न्यूज Kanhaiya Lal Muder Case Riaz Jabbar Gaus Mohammed Network कन्हैया लाल मर्डर केस रियाज जब्बार नेटवर्क