नई संसद में उपराष्ट्रपति ने फहराया तिरंगा, खरगे नहीं पहुंचे समारोह में, बोले-हमें देर से आमंत्रण दिया

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
नई संसद में उपराष्ट्रपति ने फहराया तिरंगा, खरगे नहीं पहुंचे समारोह में, बोले-हमें देर से आमंत्रण दिया

New Delhi. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रविवार (17 सितंबर) को नई संसद भवन के गज द्वार पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। समारोह में कांगेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने दूरी बनाकर नई सियासी बहस को जन्म दे दिया। सियासी गलियारे में चर्चा है कि खरगे समारोह में देरी से बुलाने से नाराज हैं। हालांकि मामले में बीजेपी की ओर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। मालूम हो, संसद का विशेष सत्र 18 सितंबर से संसद की पुरानी इमारत में बुलाया गया है, वहीं 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दिन संसद की पुरानी बिल्डिंग से कामकाज नई इमारत में शिफ्ट होगा। विशेष सत्र के बाकी के 4 दिन का कामकाज भी यहीं होगा।

खरगे बोले- देर से मिला न्योता, बैठक में रहूंगा इसलिए नहीं आ सकता

मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्यसभा महासचिव प्रमोद मोदी को चिट्‌ठी लिखकर कहा था कि वे सीडब्ल्यूसी की बैठक के लिए हैदराबाद में हैं। संसद के कार्यक्रम का निमंत्रण 15 सितंबर की शाम को मिला था, जबकि बैठक काफी दिन पहले से तय थी। इसलिए 17 सितंबर को होने वाले समारोह में शामिल होना उनके लिए संभव नहीं होगा।

समारोह में ये शामिल रहे

 इस अवसर पर राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद के नए भवन में संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन, पीयूष गोयल, अर्जुन राम मेघवाल, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और प्रमोद तिवारी से ध्वजारोहण समारोह में मुलाकात की।

धनखड़ बोले- यह एक ऐतिहासिक क्षण

राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने इस मौके को ऐतिहासिक बताया। उपराष्ट्रपति ने कहा, यह एक ऐतिहासिक क्षण है। भारत युग परिवर्तन का गवाह बन रहा है। दुनिया भारत की शक्ति और योगदान को पूरी तरह से पहचान रही है। हम ऐसे समय में रह रहे हैं, जहां हम विकास, उपलब्धियां देख रहे हैं। हमने कभी सपने में भी नहीं सोचा था।

जन्मदिन पर मोदी को दी शुभकामनाएं

ध्वजारोहण समारोह में बातचीत करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने

कहा कि मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि प्रधानमंत्री मोदी को लंबी आयु और अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करें। गरीबों को बिना भ्रष्टाचार के सीधे योजनाओं का लाभ प्रधानमंत्री मोदी ने पहुंचाया है। लोगों की सेवा ऐसे ही आगे करने के लिए भगवान उन्हें बल दे। मैं उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं देता हूं।

कांग्रेस नेताओं का कटाक्ष : मोदी अगला जन्मदिन पूर्व प्रधानमंत्री के रूप में मनाएंगे

नए संसद भवन में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को लेकर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "मैं देश के प्रधानमंत्री को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। पीएम मोदी के जन्मदिन पर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि वह इस जन्मदिन को प्रधानमंत्री के रूप में मना सकते हैं, मैं उनके स्वास्थ्य और खुशी की कामना करता हूं, लेकिन अगला जन्मदिन वह पूर्व प्रधानमंत्री के रूप में मनाएंगे।

जी-20 देशों के स्पीकरों को होस्ट करेगी नई संसद

नई संसद 13-14 अक्टूबर को जी-20 देशों के स्पीकरों को होस्ट करेगी। यहां पार्लियामेंट-20 बैठक होगी। आमंत्रित देशों की संसद के स्पीकर भी इसमें हिस्सा लेंगे। यह पार्लियामेंट-20 ग्रुप की नौवीं बैठक होगी।

अधिकारी पहनेंगे गुलाबी रंग की नेहरू जैकेट

नए संसद भवन में जाते समय संसद कर्मचारी नई ड्रेस पहनेंगे। इस ड्रेस में नेहरू जैकेट और खाकी रंग की पैंट को शामिल किया गया है। लोकसभा सचिवालय के मुताबिक ब्यूरोक्रेट्स बंद गले सूट की जगह मैजेंटा या गहरे गुलाबी रंग की नेहरू जैकेट पहनेंगे। उनकी शर्ट भी कमल के फूल के डिजाइन के साथ गहरे गुलाबी रंग में होगी।



New Parliament House National Flag hoisted on New Parliament House Congress President kept distance Politics on New Parliament House नया संसद भवन नए संसद भवन पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज कांग्रेस अध्यक्ष ने बनाई दूरी नए संसद भवन पर सियासत