Kanpur Violence: मुख्य आरोपी हिरासत में, CAA-NRC को लेकर भी एक्टिव रहा था

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
Kanpur Violence: मुख्य आरोपी हिरासत में, CAA-NRC को लेकर भी एक्टिव रहा था

Kanpur. उत्तर प्रदेश के कानपुर में शुक्रवार (3 जून) को जुमे की नमाज के बाद कई इलाकों में हिंसा (Violence) भड़क गई थी। पुलिस को मामले में जफर हयात (Zafar Hayat) के मास्टरमाइंड होने का पता चला था। पकड़ने के लिए पुलिस और क्राइम ब्रांच की कई टीमें लगाई गईं थीं। पुलिस ने 4 जून दोपहर को जफर को हिरासत में ले लिया है। मुख्य आरोपी जफर को क्राइम ब्रांच (Crime Branch) ने लखनऊ से गिरफ्तार किया। जफर हयात हाशमी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव है। वह पहले भी कई बार लोगों को उकसाकर उपद्रव करवा चुका है। वह सीएए और एनआरसी प्रदर्शन के दौरान भी काफी सक्रिय रहा था। 





हिंसा के पीछे कई साजिशकर्ता 





पुलिस अफसरों का कहना है कि इसके पीछे कई और लोग भी शामिल हैं, जो भीड़ जुटाने से लेकर बवाल कराने में शामिल रहे हैं। पुलिस ऐसे लोगों के बारे में जानकारी जुटा रही है। खुफिया विभाग भी अपने स्तर से ऐसे लोगों को चिह्नित करने का प्रयास कर रहा है। पुलिस के कई अन्य विंग ने भी गोपनीय तरीके से जांच शुरू कर दी है।



 



ये था पूरा मामला?



 



BJP प्रवक्ता नूपुर शर्मा की टिप्पणी से मुस्लिम समाज के लोगों में नाराजगी है, जिसे लेकर शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद कानपुर में बवाल हो गया। इस बीच अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों और पुलिस के बीच भिड़ंत हो गई। पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज किया और वहां से खदेड़ा। जोहर फैंस एसोसिएशन और अन्य मुस्लिम तंजीमों ने पहले ही शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय से कारोबार बंद रखने की अपील की थी। इसी बीच यह विवाद सामने आया। 



CAA सीएए Lucknow गिरफ़्तार Arrest लखनऊ Kanpur Violence Main Accused Zafar Hayat Provoking NRC कानपुर हिंसा मुख्य आरोपी जफर हयात उकसाना एनआरसी