थाइलैंड में मनाएं दिवाली, सरकार दे रही भारतीयों को ये खास ऑफर

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
थाइलैंड में मनाएं दिवाली, सरकार दे रही भारतीयों को ये खास ऑफर

इंटरनेशनल डेस्क. थाईलैंड सरकार ने अब भारतीयों के लिए थाईलैंड में वीजा फ्री एंट्री की घोषणा कर दी है। थाईलैंड के प्रधानमंत्री स्रेता विसिन ने बीते मंगलवार को ऐलान कर प्रर्यटकों को जानकारी दी कि अब भारत और ताईवान के लोगों को देशभर वीजा-फ्री एंट्री दी जाएगी और ये प्रर्यटक 1 महीने तक यहां रुक सकते हैं। बता दें कि ये ऑफर आज यानी 1 नवंबर से ही जारी कर दिया गया है।

20 फीसदी का योगदान देता है पर्यटन क्षेत्र

थाईलैंड सरकार ने अपने पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ये ऐलान किया है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान थाईलैंड की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचा था और अब तक भी पर्यटन उद्योग उस नुकसान से उबर नहीं पाया है। जानकारी के मुताबिक थाईलैंड की जीडीपी में पर्यटन क्षेत्र लगभग 20 फीसदी का योगदान देता है। स्रेता इसी इसी अगस्त में देश के प्रधानमंत्री बने हैं। उनका कहना है कि पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देना और अर्थव्यवस्था को स्थिर करना उनकी प्राथमिकताएं हैं।

WhatsApp Image 2023-11-01 at 1.48.42 PM.png

थाईलैंड में है भगवान राम का मंदिर

थाईलैंड एक बौद्ध बहुल देश है। हालांकि थाईलैंड में हिंदू देवताओं की मूर्तियों और मंदिरों भी बहुत आम है। दोनों देशों के बीच साझी धार्मिक और सांस्कृतिक परंपरा का लंबा इतिहास है, यही वजह है कि थाई बौद्ध हिंदू आराध्यों का आदर करते हैं। थाइलैंड में एक अयोध्या नगरी भी है। इसे अयुत्थया के नाम से जाना जाता है। यहां भगवान राम का मंदिर भी बनवाया गया है। रामायण यहां का राष्ट्रीय ग्रन्थ है l जिसे थाई भाषा में 'रामाकीन' कहते हैं l थाई भाषा में रामाकीन का अर्थ है राम की गौरव गाथा।

WhatsApp Image 2023-11-01 at 1.49.09 PM.png

7 महीने के लिए वीजा फ्री एंट्री

थाईलैंड ने यात्रियों के लिए अपने वीजा नियमों में ढील दी है। भारत और ताइवान से आने वाले लोग 30 दिनों के लिए बिना वीजा के थाईलैंड में घूमने जा सकते हैं। थाई टूरिज्म के मुताबिक 1 नवंबर 2023 से 10 मई 2024 तक बिना वीजा के थाईलैंड जा सकते हैं।

थाईलैंड यात्रा बिना वीजा के कर पाएंगे यात्रा मात्र 7 महीने का ऑफर थाईलैंड जाने के लिए नहीं लगेगा वीजा थाईलैंड में वीजा फ्री एंट्री Thailand trip you will be able to travel without visa only 7 months offer no visa required to go to Thailand Visa free entry in Thailand