West Bengal: अर्पिता मुखर्जी कौन हैं? जिनके घर मशीनों से ग‍िने जा रहे नोट के ढेर; मंत्री पार्थ के बीच क्या है केमिस्ट्री?

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
West Bengal: अर्पिता मुखर्जी कौन हैं? जिनके घर मशीनों से ग‍िने जा रहे नोट के ढेर; मंत्री पार्थ के बीच क्या है केमिस्ट्री?

DELHI. ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) कैबिनेट में कद्दावर मंत्री पार्थ चटर्जी (Partha Chatterjee) को ED गिरफ्तार कर लिया है। अरेस्ट करने के पहले करीब 24 घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने ये कार्रवाई की है। मंत्री पार्थ के अलावा उनकी करीबी अर्पिता को भी हिरासत में ले लिया है। पश्चिम बंगाल (West Bengal) के शिक्षक भर्ती घोटाले (teacher recruitment scam) मामले में केंद्रीय जांच एजेंसियां एक्शन में हैं। ED ने इस मामले में पश्चिम बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी के घर छापेमारी की, जिसमें 20 करोड़ रुपए कैश मिले हैं। टीएमसी (TMC) ने इस जांच से खुद को अलग कर लिया है, शिक्षा घोटाले की जांच अब मंत्रियों तक पहुंच गई है।





अर्पिता मुखर्जी कौन हैं ?





बीते रोज पश्चिम बंगाल में अर्पिता मुखर्जी नाम की महिला के घर से 20 करोड़ रुपए नगद बरामद हुए हैं। महिला ममता बनर्जी सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी की सहायक है। मीडिया के मुताबिक, अर्पिता मुखर्जी (Arpita Mukherjee) कुछ बंगाली, ओड़िया और तमिल फिल्मों में काम भी कर चुकी हैं। हालांकि बेहद कम समय के लिए। अर्पिता मुखर्जी ने अपने फिल्मी कॅरियर में ज्यादातर साइड रोल ही किए हैं। ED ने बताया है कि अर्पिता मुखर्जी पश्चिम बंगाल सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी की क्लोज एसोसिएट हैं। केंद्रीय एजेंसियों के मुताबिक शिक्षा भर्ती घोटाले की जांच के दौरान अर्पिता मुखर्जी की संलिप्तता की बात सामने आई थी।







— Suvendu Adhikari • শুভেন্দু অধিকারী (@SuvenduWB) July 22, 2022





रकम को सुरक्षित रखने के लिए अर्पिता के फ्लैट को चुना





ईडी के अधिकारियों का मानना है कि मंत्री पार्थ ने बड़ी रकम को सुरक्षित रखने के लिए अर्पिता के फ्लैट को चुना था। सूत्रों के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने  22 जुलाई को पार्थ चट्टोपाध्याय के घर की तलाशी की, इस दौरान एक कागज बरामद हुआ। कागज में अर्पिता का नाम और पता लिखा था। इस स्रोत के आधार पर ईडी ने अर्पिता मुखर्जी के आवास पर तलाशी अभियान चलाया और बेडरूम में एक अलमारी से नगद 20 करोड़ रुपए के साथ ही विदेशी मुद्रा और 20 मोबाइल फोन जब्त किए।





पार्थ चटर्जी की करीबी हैं





अर्पिता मुखर्जी को लेकर ऐसा माना जा रहा है कि वे पश्चिम बंगाल सरकार के मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी हैं। पार्थ चटर्जी, ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार में शिक्षा मंत्री रह चुके हैं। अर्पिता मुखर्जी बंगाल सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी के करीब कैसे आईं। यह जाना बेहद जरूरी है। दरअसल तृणमूल कांग्रेस के बड़े चेहरे माने जाने वाले बंगाल सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी दक्षिण कोलकाता में लोकप्रिय दुर्गा पूजा समिति नकटला उदयन का संचालन करते हैं। यह कोलकाता की सबसे भव्य और बड़ी दुर्गा पूजा समितियों में से एक है।



 



ED ईडी Mamata Banerjee ममता बनर्जी tmc टीएमसी teacher recruitment scam West Bengal पश्चिम बंगाल Partha Chatterjee Arpita Mukherjee पार्थ चटर्जी अर्पिता मुखर्जी शिक्षक भर्ती घोटाले