ऑनलाइन सट्टे में 58 करोड़ ठगने वाले के घर मिला नोटों से भरा कमरा, गिनने में लगे घंटों 

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
ऑनलाइन सट्टे में 58 करोड़ ठगने वाले के घर मिला नोटों से भरा कमरा, गिनने में लगे घंटों 

NAGPUR. पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन गेम खेलने का चलन बढ़ा है और धोखाधड़ी के मामले भी सामने आए हैं। ऐसा ही मामला महाराष्ट्र के नागपुर में भी सामने आया है, जहां नागपुर के एक कारोबारी से नवंबर 2021 से 2023 के बीच 58 करोड़ रुपए से ज्यादा की ठगी की गई है। शिकायत मिलते ही नागपुर साइबर पुलिस ने शनिवार (22 जुलाई) को आरोपी क्रिकेट बुकी के घर छापा मारा तो नोटों से भरे कमरे को देखकर दंग रह गई। पुलिस ने घर से 17 करोड़ रुपए नकद, 14 किलो सोने के बिस्किट और 200 किलो चांदी बरामद की है। स्थिति ऐसी रही कि पुलिस को नकद रुपए गिनने के लिए कैश गिनने वाली मशीन मंगवानी पड़ी। इधर, पुलिस कार्रवाई से एक दिन पहले आरोपी दुबई भाग गया। पुलिस ने साइबर और क्राइम विभाग की एक स्‍पेशल टीम बनाई है। जल्द एक टीम दुबई भी भेजी जा रही है। 



8 लाख से की ऑनलाइन जुए की शुरुआत



नागपुर पुलिस के अनुसार, अनंत जैन नाम के एक क्रिकेट बुकी ने एक ऑनलाइन गैंबलिंग प्लेटफॉर्म बनाया था। आरोपी ने महाराष्ट्र के कारोबारी को ज्यादा पैसे कमाने का लालच देकर ऑनलाइन सट्टा खेलने के लिए मनाया। जैन ने बिजनेसमैन को ऑनलाइन गैंबलिंग अकांउट खोलने के लिए वॉट्सऐप पर एक लिंक भेजी।  बिजनेसमैन ने 8 लाख रुपए के साथ सट्टा खेलने की शुरुआत की। इसके लिए बिजनेसमैन ने हवाला एजेंट के जरिए 8 लाख रुपए अनंत जैन को भेजे। 



ये भी पढ़ें...



बच्चों के बैंक खाते समेत पांच कमाई को आईटीआर में नहीं बताया तो आ जाएगा आयकर विभाग का नोटिस!



पहले 5 करोड़ कमाए... फिर गंवा दिए 58 करोड़ रुपए



गैंबलिंग की शुरुआत में बिजनेसमैन को फायदा हुआ, लेकिन बाद में वह हारने लगा। कुल मिलाकर उसने सिर्फ 5 करोड़ रुपए कमाए, वहीं बाद में लगातार 58 करोड़ रुपए गंवा दिए। बिजनेसमैन को शक हुआ कि ज्यादातर मौकों पर वह हार ही रहा है तो उसने अपने पैसे वापस मांगे लेकिन जैन ने मना कर दिया। इसके बाद बिजनेसमैन ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। 



सट्टेबाजी में खोए पैसे वापस पाने के लिए दोस्तों और रिश्तेदारों से लिया कर्ज



पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, शुक्रवार को शहर के एक बड़े बिजनेसमेन ने नागपुर पुलिस के साइबर थाने में शिकायत दर्ज करवाई। इस शिकायत में उसने चौंकाने वाली ठगी के बारे में बात बताई। पीड़ित के मुताबिक उसे नवंबर 2021 में आरोपी अनंत जैन ने ऑनलाइन गेम में 24 घंटे सट्टा लगाने के लिए कहा और मुनाफा कमाने का लालच दिया। मुनाफे की बात सुनकर वह लालच में आ गया और सट्टा खेलने लग गया। कुछ दिन लाखों में मुनाफा होने के बाद उसे इसकी लत लग गई, जिसके चलते उसने 2021 से 2023 तक गेम में करीब 63 करोड़ रुपये खर्च कर दिए। उसे इसका तनिक भी अंदाजा नहीं था कि ठगों ने उन्हें झांसा में ले लिया है। पीड़ित ने सट्टेबाजी में खोए पैसे वापस पाने के लिए दोस्तों और रिश्तेदारों से पैसे लेकर फिर से सट्टेबाजी शुरू की, लेकिन वह हारता ही चला गया।



आरोपी ने बिजनेसमैन को दी जान से मारने की धमकी



बिजनेसमैन को जब लगा कि ऑनलाइन गेम के नाम पर उसके साथ बड़ा धोखा हुआ है तो उसने आरोपी से पैसे वापस मांगे, लेकिन आरोपी ने पैसे देने के बजाय उसे जान से मारने की धमकी देते हुए 40 लाख रुपए की रंगदारी तक मांग ली। बिजनेसमैन ने लगातार परेशान करने और 58,42,16,300 रुपए की धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए साइबर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। अब पुलिस इस मामले की तह में जाकर जांच करने में जुट गई है।



24 घंटे ऑनलाइन गेमिंग पर सट्टा लगाकर करोड़ों कमाए



पुलिस के मुताबिक, गोंदिया निवासी आरोपी अनंत उर्फ सोंटू नवरतन जैन ने अपने साथियों के साथ मिलकर शिकायतकर्ता को 24 घंटे ऑनलाइन गेमिंग पर सट्टा लगाकर करोड़ों रुपए कमाने का लालच दिया था। उन्‍होंने बताया कि फिलहाल आरोपी सट्टेबाज फरार है। नागपुर साइबर पुलिस ने मामले में धारा 420 , 468 , 386 , 120 ( ब ) , 66 (ड) और सूचना तंत्रज्ञान अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। नागपुर पुलिस ने कुछ आरोपियों को हिरासत में ले लिया है।


National News नेशनल न्यूज Cheated by online game 58 crore cheated from Maharashtra businessman cricket bookie Anant Jain absconding 17 crore cash recovered ऑनलाइन गेम से ठगी महाराष्ट्र के कारोबारी से 58 करोड़ ठगे क्रिकेट बुकी अनंत जैन फरार 17 करोड़ नकद बरामद