Abhinav Prakash पासी समाज से हैं, जिसकी रायबरेली में 30 % आबादी है , राहुल गांधी से डिबेट पर BJP ने चला दलित कार्ड

अभिनव प्रकाश भाजयुमो के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रवक्ता हैं। वह पासी समुदाय से आते हैं। रायबरेली लोकसभा सीट पर पासी समुदाय की आबादी 30 प्रतिशत है, जहां से राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं।

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
Abhinav Prakash Dalit community  Rae Bareli BJP debate Rahul Gandhi द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नई दिल्ली. बीजेपी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ओर से दिए गए डिबेट के चैलेंज को स्वीकार करके नया गेम प्लान चल दिया है। बीजेपी ने राहुल गांधी से डिबेट के लिए अभिनव प्रकाश ( Abhinav Prakash ) का नाम तय किया है। अभिनव प्रकाश को ही क्यों चुना गया, इसके पीछे BJP की एक खास रणनीति है। क्या है बीजेपी का गेम प्लान, आइए आपको बताते हैं विस्तार से।

राहुल गांधी को रायबरेली में दलित कार्ड से घेरा

अभिनव प्रकाश भाजयुमो के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रवक्ता हैं ( Abhinav Prakash BJYM )। वह उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं। वे दलित समुदाय से हैं। अभिनव प्रकाश दलित समुदाय की उपजाति पासी समुदाय से हैं। गौरतलब है कि यूपी की रायबरेली लोकसभा सीट पर पासी समुदाय के लोगों की आबादी 30 प्रतिशत है और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी रायबरेली से उम्मीदवार हैं।

जेएनयू से की पढ़ाई

अभिनव प्रकाश लगातार मीडिया में भाजयुमो की तरफ से मोदी सरकार के कामकाज पर अपना पक्ष रखते हैं। वे जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के एल्युमिनी भी हैं। फिलहाल, अभिनव दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में इकॉनामिक्स के असिसटेंट प्रोफेसर भी हैं। हालांकि, अभिनव इससे पहले भी श्रीराम ऑफ काॅर्मस कॉलेज में एक टीचर के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

क्या है मामला

बीजेपी ने सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) के साथ सार्वजनिक बहस के लिए अपने युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष अभिनव प्रकाश को नामित किया था। भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने राहुल गांधी को संबोधित एक पत्र में लिखा था कि राजनीतिक परिवार के वंशज और एक आम युवा के बीच यह एक समृद्ध बहस होगी। ज्ञात हो कि सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाईकोर्ट के दो पूर्व जजों जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस एपी शाह ने पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पत्र लिखकर लोकसभा चुनाव के मुद्दों पर आमने-सामने सार्वजनिक बहस करने का न्योता दिया था। इस पत्र पर वरिष्ठ पत्रकार एन. राम ने भी हस्ताक्षर किए थे।

राहुल गांधी ने पब्लिक डिबेट का निमंत्रण स्वीकार करते हुए यह कहा था कि देश को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री इसमें भाग लेंगे। हालांकि, भाजपा ने बहस के निमंत्रण को यह कहते हुए ठुकरा दिया कि राहुल गांधी की कांग्रेस के भीतर भी कोई साख नहीं है और इसलिए, प्रधानमंत्री के पास उनके साथ बहस करने का कोई कारण नहीं है। तेजस्वी सूर्या ने अपने पत्र में लिखा कि प्रिय राहुल गांधी जी, भाजयुमो ने भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अभिनव प्रकाश को आपसे बहस के लिए अपने प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया है।

उम्मीद है राहुल गांधी मुझसे डिबेट करेंगे

अभिनव प्रकाश ने अपने X पोस्ट में लिखा है मुझे नामित करने के लिए तेजस्वी सूर्या को धन्यवाद। मैं उम्मीद कर रहा हूं कि राहुल गांधी मुझसे डिबेट के लिए सहमत होंगे। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चाहे लोकतंत्र हो, संविधान हो, शासन हो या रोजगार हो, इन सभी मुद्दों पर खुली चर्चा होनी चाहिए।

BJP Abhinav Prakash BJYM राहुल गांधी अभिनव प्रकाश अभिनव प्रकाश भाजयुमो तेजस्वी सूर्या Abhinav Prakash रायबरेली लोकसभा सीट Rahul Gandhi