बदल गए तंबाकू उपयोग चेतावनी के विज्ञापन, सेंसर बोर्ड का आदेश

CBFC ने अक्षय कुमार के पुराने विज्ञापनों को बदलकर नए विज्ञापन जारी किए हैं। यह विज्ञापन तंबाकू सेवन के खतरों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए 15 भारतीय भाषाओं में डब किए गए हैं।

Advertisment
author-image
Neel Tiwari
New Update
अब फिल्म से पहले नहीं दिखेंगे अक्षय
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सिनेमाघरों में फिल्मों के शुरुआत और बीच-बीच में तंबाकू सेवन के खिलाफ दिखाए जाने वाले विज्ञापन बदल दिए गए है। अब तक  अक्षय कुमार के दो विज्ञापन लंबे समय से दिखाए जा रहे थे। CBFC ने अक्षय कुमार के पुराने विज्ञापनों को बदलकर दो नए विज्ञापन जारी किए है। आइए जानते हैं CBFC ने कौन से दो नए विज्ञापन जारी किए है...

गर्भकाल …

मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…

कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…

आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 

इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने लिखा था पत्र

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार द्वारा किए गए तंबाकू विरोधी विज्ञापन को अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने बदल दिया है।  अब यह नए 30 सेकंड के विज्ञापन फिल्म और टेलीविजन शो की शुरुआत और बीच में दिखाना अनिवार्य किया गया है। इन नए विज्ञापनों के प्रदर्शन के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा जुलाई माह में सेंसर बोर्ड को पत्र लिखा गया था जिसके बाद आदेश जारी हुआ है।

बदल गए तंबाकू उपयोग चेतावनी के विज्ञापन.pdf

अब दिखेंगे यह नए विज्ञापन

CBFC ने "मैं भी सुनीता हूँ" और "व्हेन यू क्विट" नाम के दो नए विज्ञापनों को जारी किया है। इन विज्ञापनों को वाइटल स्ट्रेटजी नामक एक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्मित किया गया है। इन्हें हिंदी, अंग्रेजी सहित 15 भारतीय भाषाओं में डब किया गया है ताकि तंबाकू के सेवन के खतरों के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सके। इन विज्ञापनों का उद्देश्य केवल जागरूकता फैलाना ही नहीं, बल्कि तंबाकू सेवन से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं और मौतों को भी रोकना है।

वाइटल स्ट्रेटजी की भूमिका

वाइटल स्ट्रेटजी एक प्रमुख वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठन है। यह तंबाकू नियंत्रण, स्वास्थ्य और सामाजिक मुद्दों पर काम करता है। इस संगठन ने तंबाकू उत्पादों की बिक्री को रोकने और तंबाकू सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इन विज्ञापनों को तैयार किया है। आपको बता दें कि वाइटल स्ट्रेटजी वही संगठन है जिसने AI और मेटावर्स जैसी अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग कर तंबाकू उत्पादों को बढ़ावा देने का खुलासा किया था। इसके बाद इन्हें APEX अवार्ड से सम्मानित भी किया गया था।

जागरूकता विज्ञापन दिखाना जरूरी

सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (COPTA) 2023 के तहत यह जागरूकता विज्ञापन फिल्म के शुरुआत और मध्य में दिखाना जरूरी है। सेंसर बोर्ड से सर्टिफिकेशन मिलने के बाद बड़े बजट की फिल्मों को भी पर्दे पर आने में लगभग एक माह का समय लग जाता है। अब 10 अगस्त 2024 के बाद से सर्टिफाइड होने वाली फिल्मों में आपको यह दोनों नए विज्ञापन उन फिल्मों में देखने को मिलेंगे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Public Health Organization Central Board of Film Certification सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठन सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन Tobacco Control तंबाकू नियंत्रण Anti Tobacco Advertisements तंबाकू विरोधी विज्ञापन Union Ministry of Health and Family Welfare स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय