अंबानी परिवार विवाह: घर की देहरी भी पूजी अनंत अंबानी और राधिका ने

परिवार के मुखिया धीरूभाई अंबानी का पैतृक घर गुजरात के जूनागढ़ जिले स्थित चोरवाड़ कस्बे के गांव में हैं। यहां अंबानी परिवार अनेक सालों तक वहां रहा। यहीं पर ही अनंत अंबानी अपनी मंगेतर राधिका व अपनी दादी के साथ वहां पहुंचे।

Advertisment
author-image
Dr Rameshwar Dayal
New Update
ANANT AMBANI
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

देश के सबसे अमीर व प्रभावी परिवारों में से मुकेश अंबानी परिवार ( ambani family ) दुनिया के ख्यातिनाम बिजनेसमेन होने के बावजूद आज भी अपनी ‘गर्भनाल’ से जुड़ा हुआ है। इस गुजराती परिवार की विशेषता है कि ये आज भी अपनी परंपराओं और मान्यताओं को तरजीह देता है। इसी कड़ी में इस परिवार के लाडले अनंत अंबानी ( anant ambani ) अपने विवाह से पहले मंगेतर राधिका मर्चेंट ( radhika merchant) के साथ अपने पैतृक गांव के घर पहुंचे और वहां विवाह से जुड़े आयोजन किए अपनी कुल देवी के भी दर्शन किए। इस कार्यक्रम में अनंत की दादी कोकिलाबेन ( kokilaben ) अंबानी भी शामिल थी। 

कुल देवी के दर्शन किए और पूजा भी

इस परिवार के मुखिया धीरूभाई अंबानी का पैतृक घर गुजरात के जूनागढ़ जिले स्थित चोरवाड़ कस्बे के गांव में हैं। यहां अंबानी परिवार अनेक सालों तक वहां रहा। यहीं पर ही अनंत अंबानी अपनी मंगेतर राधिका व अपनी दादी के साथ वहां पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने गांव के मंदिर में झुंड भवानी माता के दर्शन किए और उनका आशीर्वाद लिया। उसके बाद वे अपने उस घर में आए, जहां दादा और उनकी पूर्व पीढ़ी रहा करती थी। इस निवास का एक हिस्सा धीरूभाई संग्रहालय बना दिया गया है, जबकि दूसरे हिस्से में यह परिवार जब गांव आता है तो यहीं पर रुकता है। अपने पैतृक निवास पर उन्होंने विवाह से जुड़ी कुछ रस्मों को निभाया और दूसरे कार्यक्रम भी किए।

गांववालों के साथ दावत और संगीत कार्यक्रम

शादी को लेकर अंबानी परिवार ने गांव को दावत देने का कार्यक्रम आयोजित किया। रात को हुए इस भोज में सभी गांववालों को सामूहिक तौर भोजन खिलाया गया। घंटों तक यह कार्यक्रम चला। इसके बाद वहां गुजराती पारंपरिक संगीत कार्यक्रम भी आयोजित हुआ। लोक डायरा नामक इस कार्यक्रम का पूरे परिवार ने आनंद उठाया और लोगों से मेल-मिलाप किया। इस मौके पर अनंत ने गांववालों से बातचीत भी की और कहा कि यह मेरे दादा का गांव है और मैं आपसे आशीर्वाद लेने आया हूं। उन्होंने कहा कि आप लोगों के आशीर्वाद से ही रिलायंस आज यहां तक पहुंचा है। उन्होंने गांववालों से कहा कि जैसे एक धीरूभाई अंबानी इस गांव से निकला है, वैसे ही इस गांव से 10 धीरूभाई अंबानी निकलने चाहिए। गांव के बच्चे मेहनत करें, हम उनकी पूरी मदद करेंगे। अनंत व राधिका आजकल प्री-वेडिंग सेरेमनी कार्यक्रमों में मशगूल हैं। उनकी शादी 22 जुलाई को होगी।   

अंबानी परिवार