'एनिमल' बनाने वाले संदीप वांगा हो गए थे कंगाल, फिल्म बनाने के लिए बेचना पड़ी थी जमीन, जानिए क्या है माजरा...

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
'एनिमल' बनाने वाले संदीप वांगा हो गए थे कंगाल, फिल्म बनाने के लिए बेचना पड़ी थी जमीन, जानिए क्या है माजरा...

MUMBAI. इन दिनों देश दुनिया में फिल्म 'एनिमल' का शोर है। चाहे गाने हों या डायलॉग...सब टॉप ट्रेंड में। और ट्रेंड में हैं, इस फिल्म के निर्देशक संदीप वांगा रेड्डी। दावा है कि यह फिल्म हिट है। फिल्म के केन्द्र में है बदला। चारों तरफ गोलियां की गूंज। खून खराबा और हिंसा।

फिल्म की बुनियाद एक शब्द है- अल्फा मर्द! यानी कहानी पर जाएं तो स्ट्रांग बंदा...। हमारी कहानी के अल्फा मर्द हैं इस फिल्म के डायरेक्टर संदीप। आईए जानते हैं उनके जीवन से जुड़े विभिन्न ​पहलुओं के बारे में...।

बॉक्स ऑफिस पर 'एनिमल' सफलता के झंडे गाड़ रही है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 13 दिन में 772.33 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर लिया है। अब यह सबसे ज्यादा कमाई करने वाली छठवीं हिंदी फिल्म बन चुकी है। संदीप वांगा रेड्डी की भी यह लगातार तीसरी ब्लॉकबस्टर फिल्म है।

आसान नहीं थी राह

संदीप के लिए सफलता का यह सफर आसान नहीं रहा। जब वे पहली फिल्म अर्जुन रेड्डी की स्क्रिप्ट लिख रहे थे, तब कई लोगों ने उस पर फिल्म बनाने की बात कही, लेकिन स्क्रिप्ट तैयार होने के बाद लोगों ने इनकार कर दिया। जब बात नहीं बनी तो उन्होंने अपना प्रोडक्शन हाउस शुरू किया।

अपना प्रोडक्शन हाउस खोला

संदीप के भाई और पिता ने मिलकर भद्रकाली प्रोडक्शन पर काम किया। जब फिल्म बनाने की बात आई तो बजट की दिक्कत हो गई। किसी तरह डेढ़ करोड़ रुपए का कर्ज लिया। 1.6 करोड़ की खुद की बचत को भी फिल्म में लगा दिया। इतने भर से भी जब बात नहीं बनी तो 36 एकड़ जमीन बेच दी। इससे 1.6 करोड़ रुपए मिले और फिल्म का काम शुरू किया।

बचपन से फिल्मों के शौकीन

संदीप बचपन से फिल्मों के शौकीन हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, स्कूल के दिनों में वे बड़े भाई के साथ मेगा स्टार चिरंजीवी की फिल्म का पहला दिन, पहला शो देखने जाते थे। खाली समय में संदीप को पतंग उड़ाना, संगीत सुनना और फोटोग्राफी का शौक है। वे कई बार विंटेज बाइक चलाते भी देखे गए हैं।

चलिए इतिहास पलटें...

संदीप ऑस्ट्रेलिया में रहते थे। साल 2010 में भारत लौटे। तेलुगु एक्शन फिल्म 'केडी' के लिए मशहूर डायरेक्टर किरन कुमार के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम किया। हालांकि यहां शुरुआत अच्छी नहीं रही। उन्हें स्थापित होने के लिए संघर्ष करना पड़ा। इसके बाद 2015 में उन्होंने क्रांति महादेव के साथ फिल्म 'मल्ली मल्ली ईदी रानी रोजु' में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया। 2017 में फिल्म 'अर्जुन रेड्डी' से डायरेक्टर के रूप में अपनी पहचान बनाई। 2019 में 'कबीर सिंह' के रूप में इसका हिंदी वर्जन बनाया, जो भी सुपरहिट साबित हुआ।

सिडनी में सीखी बारीकियां

संदीप का जन्म तेलंगाना के वारंगल जिले में हुआ। शुरुआती शिक्षा अपने कस्बे में ही हुई। उनके पिता प्रभाकर रेड्डी और मां सुजाता चाहते थे कि संदीप मेडिकल अथवा इंजीनियरिंग करें। परिजनों के लिए उन्होंने फिजियोथेरेपी से ग्रेजुएशन किया। जब मन नहीं लगा तो फिल्म मेकिंग की पढ़ाई के लिए इंटरनेशनल फिल्म स्कूल, सिडनी चले गए। इनके बड़े भाई प्रणय रेड्डी वांगा सॉफ्टवेयर इंजीनियर और फिल्म प्रोड्यूसर हैं।

Bollywood News बॉलीवुड न्यूज Film Animal फिल्म एनिमल Animal director Sandeep Vanga Reddy introduction of Sandeep Vanga Reddy Sandeep Vanga Reddy's blockbuster film एनिमल के निर्देशक संदीप वांगा रेड्डी संदीप वांगा रेड्डी का परिचय संदीप वांगा रेड्डी की ब्लॉकबस्टर फिल्म