अब घर बैठे-बैठे बनेगा पासपोर्ट, आसान तरीके से करें अप्लाई

अगर आप भी घर बैठे पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो एम पासपोर्ट सेवा एप के जरिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात तो ये है कि आप इस ऐप के जरिए सिर्फ अपने आधार कार्ड की मदद से ही पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
eqewd
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत से बाहर अगर आपको कहीं भी ये प्रमाण देना हो कि आप एक भारतीय नागरिक हैं तो आपके पास भारतीय पासपोर्ट का होना बेहद जरूरी होता है। यानी आपके पास भारत के कितने भी वैलिड डॉक्यूमेंट्स क्यों  ना हों

लेकिन देश से बाहर आपके लिए सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स पासपोर्ट ही है। चलिए जानते हैं कि आप इस पासपोर्ट को घर बैठे कैसे बनवा सकते हैं। 

 कितनी लगती है फीस

अगर आप घर बैठे पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो एम पासपोर्ट सेवा एप के जरिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात कि इस ऐप के जरिए आप सिर्फ अपने आधार कार्ड की मदद से पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वहीं फीस की बात करें तो पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको मात्र 1500 रुपए की फीस देनी पड़ती है। ये पैसा भी आपको ऑनलाइन ही पेमेंट करना होता है। अप्लाई करने के बाद आपका एक बार पुलिस वेरिफिकेशन होगा। इसके बाद आपका पासपोर्ट अपने आप बन कर आपके एड्रेस पर आ जाएगा।

कैसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में  mPassport seva  ऐप डाउनलोड करना होगा। 
  • इसके बाद इस ऐप में आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। 
  • इसके लिए यहां आपको न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपको अपने एड्रेस प्रूफ के आधार पर अपने नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस का चयन करना होगा। 
  •  इसका चयन करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि आपका पता जिस राज्य का है। 
  • पासपोर्ट ऑफिस भी उसी राज्य का चुनें। ऐसा ना करें की आप रह नोएडा में रहे हैं और पासपोर्ट ऑफिस का चयन दिल्ली का कर लिया है।
  • इसके बाद, नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी आदि चीजें दर्ज करें।
  • यूनिक लॉगिन आईडी दर्ज करें।
  • इसमें आप ईमेल आईडी भी जोड़ सकते हैं।

आगे की प्रोसेस ऐसे करें 

 इसे करने के बाद एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाएं। फिर सिक्योरिटी वाले सवाल और जवाब का चयन करें। ताकि पासवर्ड भूल जाने पर उसे फिर से प्राप्त कर सकें।  

इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें फिर सबमिट बटन  पर क्लिक कर दें। जैसे ही आप इस प्रोसेस को करेंगे, पासपोर्ट ऑफिस द्वारा आपके ईमेल एड्रेस पर एक वेरिफिकेशन लिंक आ जाएगा। जैसे ही आप इस वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करेंगे आपको एक नए  वेबपेज  पर भेज दिया जाएगा और फिर पुष्टि के लिए लॉगइन आईडी डालने को कहा जाएगा।

अकाउंट वेरीफाई होने के बाद आपको ऐप को बंद करना होगा और दोबारा लॉग इन करना होगा। अकाउंट वेरीफाई होने के बाद आपको ऐप को बंद करना होगा और दोबारा लॉग इन करना होगा।

 इसके बाद पूछी गई जानकारियां भरें और ऐप पर बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें। इसके बाद आप फीस का भुगतान कर सकते हैं और अपॉइंटमेंट फिक्स कर सकते हैं। इसके बाद पासपोर्ट केंद्र पर जाकर डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन कराएं।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

mPassport seva एम पासपोर्ट सेवा एप घर बैठे पासपोर्ट बनवाना