महाराष्ट्र ATS ने DRDO साइंटिस्ट के खिलाफ चार्जशीट पेश की, वैज्ञानिक ने पाक को दी भारतीय मिसाइलों की खुफिया जानकारी, सामने आई चैट

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
महाराष्ट्र ATS ने DRDO साइंटिस्ट के खिलाफ चार्जशीट पेश की, वैज्ञानिक ने पाक को दी भारतीय मिसाइलों की खुफिया जानकारी, सामने आई चैट

PUNE. पाकिस्तानी एजेंट को खुफिया जानकारी देने वाले DRDO साइंटिस्ट प्रदीप कुरूलकर के खिलाफ पुणे की एक कोर्ट में चार्जशीट पेश की गई है। प्रदीप को महाराष्ट्र के एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (ATS) ने हिरासत में लिया था। साइंटिस्ट पर आरोप है कि उसने पाकिस्तानी एजेंट को ब्रह्मोस और अग्नि जैसी इंडियन मिसाइल सिस्टम के बारे में जानकारी दी थी। प्रदीप पुणे में एक DRDO लैब का डायरेक्टर था। उसे 3 मई को ऑफिशियल्स सीक्रेट्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया था। फिलहाल, वह न्यायिक हिरासत में है। एटीएस का दावा है कि कुरुलकर ने पाक खुफिया संगठन (PIO) के लिए काम करने वाली जारा दासगुप्ता से संवेदनशील और क्लासीफाइड जानकारी को शेयर किया था। इन दोनों के बीच की हुई सोशल मीडिया चैट्स को भी चार्जशीट में शामिल किया गया है।



अश्लील वीडियो भेजकर लड़की ने साइंटिस्ट को फंसाया



ATS की चार्जशीट के मुताबिक, प्रदीप एक लड़की से वॉट्सऐप, वॉयस और वीडियो कॉल के जरिए बात करता था। लड़की अपना नाम जारा दासगुप्ता बताती थी और खुद को ब्रिटेन में काम करने वाली सॉफ्टवेयर इंजीनियर बताया। लड़की ने अश्लील मैसेज और वीडियो भेज कर साइंटिस्ट से दोस्ती की थी। चार्जशीट के मुताबिक, प्रदीप लड़की की खूबसूरती पर फिदा थे। जिसके चलते लड़की ने उनसे जो कुछ भी जानकारी मांगी, प्रदीप ने शेयर कर दी।



लड़की का आईपी एड्रेस पाक निकला



महाराष्ट्र ATS ने जब छानबीन की तो लड़की का आईपी एड्रेस पाकिस्तान का निकला। वह असल में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी की एजेंट थी। जिसने अपनी बातों में प्रदीप को फंसाया था। दोनों ने पिछले साल जून से दिसंबर तक एक-दूसरे से बातचीत की थी।



ब्रह्मोस और अग्नि मिसाइल समेत कई सेंसिटिव जानकारी शेयर कीं



चार्जशीट के मुताबिक, पाकिस्तानी एजेंट ने प्रदीप से ब्रह्मोस मिसाइल लॉन्चर, ड्रोन, UCV, अग्नि मिसाइल लॉन्चर और मिलिट्री ब्रिजिंग सिस्टम समेत कई सेंसिटिव जानकारी हासिल करने की कोशिश की थी। प्रदीप ने DRDO की सीक्रेट इन्फॉर्मेशन अपने पर्सनल फोन में इकट्ठी करने के बाद उस लड़की के साथ शेयर की थीं। उसने लड़की को अपने पर्सनल और ऑफिशियल दौरों के बारे में भी बताया था।



साइंटिस्ट प्रदीप ने कई बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम किया



मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रदीप कुरूलकर ने DRDO के कई प्रोजेक्ट्स पर काम किया है। उनकी प्रोफाइल टीम लीडर एंड लीड डिजाइनर की है। मिसाइल लॉन्चर्स समेत कई उपकरणों के सफल डिजाइन और डेवलपमेंट में उनकी भूमिका है। इसके अलावा कुरूलकर ने MRSAM, निर्भय सबसोनिक क्रूज मिसाइल, QRSAM, XRSAM जैसे कई सिस्टम का डिजाइन और डेवलपमेंट किया है।


National News नेशनल न्यूज DRDO Scientist Pradeep Kurulkar shared the intelligence of the league DRDO Scientist Pradeep shared information with Pakistan Maharashtra ATS presented the charge sheet to the court Pak intelligence organization DRDO साइंटिस्ट प्रदीप कुरूलकर ने लीग की खुफिया जानकारी DRDO साइंटिस्ट प्रदीप ने पाक से शेयर की जानकारी महाराष्ट्र एटीएस ने कोर्ट ने चार्जशीट पेश की पाक खुफिा संगठन